Move to Jagran APP

इस महीने से कम हो जाएगा आपके टीवी का बिल, जानें TRAI के नए नियमों का Impact

TRAI के नए नियमों के तहत यूजर्स को अपने मुताबिक, चैनल्स का चुनाव करना है। इससे वो अपने मासिक टीवी बिल्स पर लगाम लगा पाएंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 09:00 AM (IST)
इस महीने से कम हो जाएगा आपके टीवी का बिल, जानें TRAI के नए नियमों का Impact
इस महीने से कम हो जाएगा आपके टीवी का बिल, जानें TRAI के नए नियमों का Impact

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। केबल और DTH ऑपरेटर्स के लिए TRAI का नया फ्रेमवर्क 1 फरवरी से लागू हो गया है। कई यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी तक अपने पैक्स या प्लान को सब्सक्राइब नहीं किया है, लेकिन फिर भी यूजर्स की सर्विसेज अभी भी स्मूद चल रही हैं। साथ ही किसी तरह का ब्लैकआउट भी नहीं किया गया है। इन नए नियमों के तहत यूजर्स को अपने मुताबिक, चैनल्स का चुनाव करना है। इससे वो अपने मासिक टीवी बिल्स पर लगाम लगा पाएंगे। उन्हें उतना ही पैसा देना होगा जितने चैनल वो देखना चाहते हैं।

loksabha election banner

कई यूजर्स यह भी जानना चाह रहे होंगे कि TRAI के नए नियमों का उनके मासिक बिल पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में दे रहे हैं।

100 चैनल्स के लिए बेस सब्सक्रिप्शन 130 रुपये:

सभी ऑफपरेटर्स का मासिक बेस सब्सक्रिप्शन 100 चैनल्स के लिए 130 रुपये है। इस पर 18 फीसद GST लगाई जाएगी जिसके बाद यह राशि 153 रुपये हो जाएगी। अगर कोई भी यूजर्स 100 चैनल के बाद कोई चैनल एड करते हैं तो उन्हें 25 चैनल्स के लिए 20 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

19 रुपये के अंदर है चैनल्स की कीमत:

TRAI ने चैनल्स की कीमत 19 रुपये तक रखी है। हालांकि, यह ध्यान रखने वाली बात है कि एक HD चैनल को दो SD की तरह काउंट किया जा रहा है। ऐसे में कुछ चैनल्स की कीमत ज्यादा हो सकती है। दूरदर्शन जैसे कुछ चैनल्स के लिए यूजर्स को कोई शुल्क देने की जरुरत नहीं है।

चैनल पैक्स और कीमतें:

Airtel, Dish, Tata Sky समेत कुछ केबल ऑपरेटर्स ने अपनी वेबसाइट पर हर चैनल का अलग प्राइस रखा है। यूजर्स इनमें से अपने मुताबिक चैनल को चुन सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स इन ऑपरेटर्स द्वारा दिए जाने वाले प्लान्स को भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Realme C1 (2019) को आज दोपहर 12 बजे से सेल के लिए कराया जाएगा उपलब्ध, पढ़ें लॉन्च ऑफर्स

Coolpad Cool 3 आज भारत में होगा लॉन्च, 6000 रु की कीमत में Redmi 6A को मिलेगी चुनौती

Realme Days सेल: स्मार्टफोन के साथ फ्री मिल रहे Realme Buds, मूवी और गूगल प्ले वाउचर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.