नई दिल्ली (टेक डेस्क)। DTH और Cable TV नियमों में TRAI द्वारा बदलाव किए जा चुके हैं। कई यूजर्स ने अपने प्लान्स को नए नियम के तहत माइग्रेट भी कर लिया है। यूजर्स को FTA चैनल्स को लेकर काफी कंफ्यूजन थी। इस समस्या के समाधान के लिए ऑपरेटर्स ने NCF चार्ज हटाने का फैसला लिया था। सबसे पहले इस बदलाव को Sun Direct द्वारा लागू किया गया जिसके बाद Tata Sky और अन्य ऑपरेटर्स ने भी नए नियमों को लागू कर दिया। वहीं, अब Dish TV ने इसी क्रम में अपनी नई स्कीम पेश की है जिसका नाम Mera Apna Pack है। इसके तहत Dish TV सब्सक्राइबर्स को किसी भी FTA चैनल का चार्ज नहीं देना होगा। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर ‘No Network Capacity Fee (NCF) on FTA channels chosen by you if you have selected any pay channel.’ लिखा है। इस कदम के बाद Dish TV यूजर्स को चैनल सब्सक्रिप्शन से संबंधित जो परेशानी आ रही थी उसमें काफी सहायता मिलेगी।

जानें Mera Apna Pack के बारे में:

Dish TV के नए अपडेट के तहत फ्री टू एयर चैनल्स को बेस पैक के साथ दिया जाएगा। इनमें 100 फ्री चैनल्स को नहीं गिना जाएगा। साथ ही इसमें नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज भी नहीं देना होगा। Dish TV ने FTA चैनल्स को अलग-अलग कैटेगरी में वर्गीकृत किया है। इसमें 189 चैनल BST North, 99 चैनल BST Hindi, 84 चैनल्स BST Marathi और Gujarati, 83 चैनल्स BST Marathi and Gujarati और 25 चैनल्स BST DD Pack के शामिल हैं। Dish TV यूजर्स को 130 रुपये NCF चार्ज के तौर पर देने होंगे। इसमें यूजर्स जितने चाहें उतने FTA चैनल सब्सक्राइब कर सकते हैं। उन्हें किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

Tata Sky और Sun Direct ने भी किए बदलाव:

इससे पहले Tata Sky और Sun Direct ने भी NCF चार्ज को हटाया गया था। Sun Direct के यूजर्स सभी FTA चैनल्स को 130 रुपये के बेस पैक में सब्सक्राइब कर सकते हैं। वहीं, Tata Sky ने भी ऐसी ही प्लान अपने यूजर्स के लिए भी पेश किया था।

आपको बता दें कि Sun Direct, यूजर्स को 130 रुपये के बेस पैक जो कि 100 FTA चैनल उपलब्ध कराता था, इसमें कंटेंट चार्ज और NCF सम्मिलित होते थे। इसके चलते अगर यूजर्स 100 FTA चैनल्स के अलावा अन्य FTA चैनल देखना चाहें तो उन्हें 25 अन्य चैनल्स के लिए 20 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। वहीं, अब जब NCF स्लैब को रीमूव कर दिया गया है तो यूजर्स 13 रुपये में जितने चाहें उतने FTA चैनल्स देख सकते हैं।

वहीं, Tata Sky की बात करें तो इस कंपनी ने NCF को रीमूव जरुर किया है लेकिन एक अलग ऑफर के साथ। इसके तहत यूजर्स को लिमिटेड चैनल्स का एक्सेस दिया जाएगा। इसमें यूजर्स अपने मौजूदा प्लान पर शुल्क में बिना किसी बदलाव के साथ FTA चैनल्स को सब्सक्राइब कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Airtel के ये चार 'बेस्ट-सेलिंग अनिलिमिटेड' प्लान्स Vodafone और Jio पर हैं भारी

स्मार्टफोन में कम स्पेस से हैं परेशान? इन आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं फोन की मेमोरी

Apple, Samsung,Huawei समेत ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप