नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन का क्रेज दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। कई नई कंपनियां स्मार्टफोन बनाने से लेकर असेंबल करने के लिए हर साल बाजार में उतर रही हैं। कुछ कंपनियां पिछले कई दशक से बाजार में बनी हुई हैं। आप भी सोच रहे होंगे इन सब स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से दुनियां की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी कौन सी है। आज हम आपको CounterPoint के मार्केट मॉनिटर द्वरा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के 10 बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Samsung

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung इस समय दुनिया की सबसे बड़ी ग्लोबल कंपनी है। साल 2018 के अंत तक कंपनी का शेयर 19 फीसद है। हालांकि, कंपनी के शिपमेंट और बिजनेस में साल दर साल 8 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है लेकिन फिर भी कंपनी टॉप स्पॉट पर बनी हुई है।

Apple

अपने iPhones के लिए जाने जानी वाली कंपनी Apple का साल 2018 के अंत कर मार्केट शेयर 14 फीसद है। यह शेयर कंपनी के सेल में आई 4 फीसद की गिरावट के बाद है। कंपनी का स्मार्टफोन बाजार में दुनिया भर में दूसरा स्थान है।

Huawei

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei का इस लिस्ट में तीसरा स्थान है। कंपनी ने टॉप-2 कंपनियों के मुकाबले ग्लोबली 34 फीसद की ग्रोथ दिखाई है। इस समय कंपनी का शेयर कुल 14 फीसद है।

Xiaomi

एक और चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi का इस समय भारतीय बाजार के अलावा दुनियाभर में दबदबा कायम है। 8 फीसद मार्केट शेयर के साथ Xiaomi चौथे स्थान पर काबिज है। इस चीनी कंपनी ने भी पिछले कैलेंडर ईयर में 26 फीसद की ग्रोथ दिखाई है।

Oppo

एक और चीनी स्मार्टफोन कंपनी Oppo का मार्केट शेयर 8 फीसद है। कंपनी पांचवें नंबर पर काबिज है।

Vivo

Vivo और Oppo एक ही पैसेंट कंपनी BBK इंटरनेशनल के तहत आते हैं। Vivo का मार्केट शेयर 7 फीसद है और कंपनी ने पिछले साल 3 फीसद की ग्रोथ दिखाई है। यह कंपनी छठे स्थान पर काबिज है।

LG

दक्षिण कोरियाई कंपनी LG 3 फीसद मार्केट शेयर के साथ सातवें स्थान पर काबिज है। कंपनी ने पिछले साल 26 फीसद की ग्रोथ दिखाई है।

Lenovo-Motorola

एक और चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी दुनिया की टॉप-10 स्मार्टफोन कंपनियों की लिस्ट में शामिल है। साल 2018 में 23 फीसद ग्रोथ के साथ Lenovo का मार्केट शेयर 3 फीसद है। यह आठवें स्थान पर काबिज है।

Nokia HMD

पिछले साल Nokia HMD ने शानदार वापसी करते हुए पिछले साल 126 फीसद की ग्रोथ दिखाई है। कंपनी का ग्लोबल मार्केट शेयर 1 फीसद है और यह नौवें स्थान पर काबिज है।

Tecno

10वें स्थान पर Tecno मोबाइल कंपनी शामिल है। कंपनी ने साल 2018 में 32 फीसद की ग्रोथ दिखाई है। 1 फीसद मार्केट शेयर के साथ कंपनी भी टॉप-10 मोबाइल निर्माता कंपनियों में शामिल है।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने रु 349 का प्रीपेड प्लान किया Revise, 3.2GB डाटा प्रतिदिन समेत 64 दिन की वैधता

Vivo V15 Pro Review: 48MP कैमरा वाला पावरफुल डिवाइस

Honor Watch Magic स्मार्टवॉच Amazon पर सेल के लिए उपलब्ध, कीमत 13,999

Posted By: Harshit Harsh