नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Apple ने अपने यूजर्स को झटका देते हुए पुराने iPhones में लेटेस्ट iOS 13 अपडेट नहीं देने का फैसला किया है। iOS 13 अपडेट अपडेट इस साल लॉन्च होने वाले iPhone सीरीज के अलावा पिछले साल लॉन्च हुए iPhone XR, iPhone XS और iPhone XS Max में यह लेटेस्ट अपडेट मिलेगा। Apple ने iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone SE और इससे पुराने डिवाइस के लिए iOS 13 के लेटेस्ट अपडेट को ड्रॉप कर दिया है। जबकि, iPhone 6 से पहले लॉन्च हुए iPad mini 2 और iPad Air के लिए अपडेट जारी किया जाएगा।

iPhone 6 और iPhone 6 Plus को मिल रहे क्रिटिसिज्म की वजह से Apple इनमें iOS 13 का अपडेट नहीं रोल आउट करेगा। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले iPhones में से ये दोनों मॉडल्स शामिल हैं। Apple हर साल अपने iPhones के लिए iOS का अपडेट रोल आउट करता है जिसमें नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं। Apple अपने पुराने डिवाइस के गिरते परफॉर्मेंस की वजह से पिछले साल iOS 12 अपडेट में कुछ बड़े बदलाव किए थे।

Apple के लेटेस्ट iPhone XR को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Apple का पुराने डिवाइस के लिए लेटेस्ट अपडेट रोल आउट नहीं करने के पीछे एक और बड़ा कारण यह हो सकता है कि कंपनी यूजर्स को पुराने डिवाइस की जगह नए डिवाइस खरीदने के लिए प्रेरित कर सके। 2017 के बाद से Apple ने हर साल iPhone के तीन नए मॉडल्स लॉन्च किए हैं। कंपनी इस साल भी तीन नए मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी में है। हर साल तीन नए मॉडल्स के लॉन्च होने के बावजूद भी यूजर्स नए डिवाइस में अपग्रेड नहीं हो रहै हैं। जिसकी वजह से Apple ने यह स्ट्रेटेजी बदली है।

पिछले साल Apple की भारत में सेल काफी गिर गई है। कंपनी के मुताबिक, पिछले साल iPhone की सेल 2017 के मुकाबले 17 फीसद तक गिर गई है। सेल गिरने के बावजूद कंपनी नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर रही है। इस साल iPhone की Apple के पूरे बिजनेस में 54 फीसद तक की हिस्सेदारी है जबकि, पिछले साल यह हिस्सेदारी 61 फीसद थी। 

ये भी पढ़ें:

Vivo Y17 फर्स्ट इंप्रेशन्स रिव्यू: 5,000mAh की दमदार बैटरी के अलावा क्या है खास?

Nokia 4.2 Review: बजट रेंज में Redmi और Realme की बादशाहत को मिलेगी चुनौती

Realme यूजर्स को इन स्मार्टफोन पर जल्द मिलेगा Android 9 Pie का अपडेट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh