नई दिल्ली (हर्षित हर्ष)। एंड्रॉइड स्मार्टफोन के आने से पहले भारतीय बाजार में Nokia के मोबाइल फोन का एकतरफा राज था। लेकिन, जैसे-जैसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन का दौर शुरू हुआ Nokia भारतीय बाजार से बाहर होती चली गई। Nokia ने करीब तीन साल पहले एक बार फिर से भारतीय बाजार में एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ वापसी की। HMD Global ने Nokia को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के साथ कई बजट और मिड रेंज के स्मार्टफोन लॉन्च किए। Nokia 8 फ्लैगशिप डिवाइस की लिस्ट में 2017 की सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में से एक था। पिछले साल Nokia ने कई स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में लॉन्च किए।

इस साल फरवरी में आयोजित MWC 2019 में Nokia ने Nokia 4.2, Nokia 3.2, Nokia 1 Plus और Nokia 9 Pureview को पेश किया था। इन चारों स्मार्टफोन्स में से Nokia 4.2 को पिछले सप्ताह भारत में Rs 10,990 की कीमत में लॉन्च किया गया है। क्या Nokia 4.2 भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों Redmi और Realme के बजट रेंज के स्मार्टफोन की बादशाहत को चुनौती दे पाएगा? इस रिव्यू में मैं आपको Nokia 4.2 के उन फीचर्स के बारे में बताउंंगा जो इसे, इस बजट रेंज में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन से अलग बनाता है।

Nokia 4.2 में क्या है नया?

Nokia 4.2 में इस बजट रेंज में इस साल लॉन्च होने वाले हर स्मार्टफोन की तरह ही वाटरड्रॉप नॉच फीचर, ड्यूल रियर कैमरा समेत सभी फीचर्स दिए गए हैं लेकिन Nokia 4.2 पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस डेडिकेटेड Google Assistant बटन के साथ आता है। इस वॉयस असिस्टेंस बटन की वजह से यह स्मार्टफोन आपको एक टॉकिंग फोन की तरह काम करता है यानी कि आप अपने स्मार्टफोन से इंटरेक्ट हो सकेंगे।

आपको लेटेस्ट न्यूज से लेकर मनपसंद गाने सुनने के लिए बस अपने इस स्मार्टफोन का बटन प्रेस करना होगा। आपके गूगल असिस्टेंस बटन प्रेस करते ही यह स्मार्टफोन आपके वॉयस कमांड के हिसाब से काम करना शुरू कर देगा। लेकिन, इस डेडिकेटेड वॉयस असिस्टेंस बटन की एक खामी यह है कि यह केवल गूगल के ऐप्स को ही सपोर्ट करता है। यह वॉयस असिस्टेंस किसी थर्ड पार्टी ऐप को सपोर्ट नहीं करता है। हालांकि, वॉयस असिस्टेंस बटन के जरिए आप कॉल करने से लेकर टेक्स्ट मैसेज पढ़ने तक का काम कर सकते हैं।

Google Assistant बटन कैसे करता है काम?

सिंगल प्रेस- जब आप एक बार इस पावर बटन को प्रेस करते हैं तो आपको गूगल मैप्स, म्यूजिक, गूगल सर्च और कॉल करने के ऑप्शन मिलेंगे। आप वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। Nokia 4.2 का यह पावर बटन फीचर पूरी तरह से गूगल असिस्टेंस सपोर्ट के साथ काम करता है।

डबल प्रेस- Nokia 4.2 के Google Assistant पावर बटन को जब आप दो बार प्रेस करते हैं तो आपको यह वॉयस असिस्टेंस आपके दिन के हाईलाइट के बारे में इंटेलिजेंस सजेशन देता है। यह फीचर आपको आपकी रूचि के मुताबिक पर्सनलाइज्ड सजेशन देता है। डबल प्रेस करने के बाद आपको फ्लाइट टाइमिंग, महत्वपूर्ण टू-डू-टास्क, बिल पेमेंट और इवेंट्स के बारे में आपको सजेशन देता है।

लॉन्ग प्रेस- Nokia 4.2 के पावर बटन को जब आप लॉन्ग प्रेस करते हैं तो वॉकी-टॉकी मोड एक्टिवेट हो जाता है। यानी की आप अपने स्मार्टफोन से अब बात कर सकेंगे। जब तक आप पावर बटन को दबाए रखते हैं तब तक Google Assistant आपकी क्वेरी को सुनता रहता है। पावर बटन को छोड़ते ही यह आपकी क्वेरी के मुताबिक सजेशन देता है।

डिजाइन

अब बात करते हैं फोन के बेसिक फीचर्स के बारे में, सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी के बारे में। Nokia 4.2 का लुक और डिजाइन आपको काफी आकर्षक लगेगा। इसकी बिल्ड क्वालिटी किसी प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह ही है।

इसके फ्रंट और बैक पैनल में 2.5D कर्व्ड ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। यह स्मार्टफोन केवल 8.4mm पतला है जिसकी वजह से इसका लुक काफी आकर्षक लगता है। फोन दो कलर ऑप्शन ब्लैक और पिंक में उपलब्ध है। फोन के फ्रंट पैनल में आपको वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है जबकि इसके बैक पैनल में ड्यूल रियर कैमरा और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और लुक वाइज भी यह एक प्रीमियम दिखाई पड़ता है।

डिस्प्ले

Nokia 4.2 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.71 इंच का फुल एचडी प्ल्स डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19:9 दिया गया है। फोन में आप 720 पिक्सल रिजोल्यूशन के वीडियो को देख सकेंगे। मैने Youtube ऐप के जरिए वीडियो प्ले की तो उसका मैक्सिमम रिजोल्यूशन 720 पिक्सल तक का ही दिखा।

परफॉर्मेंस

Nokia 4.2 के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर दिया गया है। फोन एक ही मेमोरी वेरिएंट 3GB+32GB में आता है। इसकी इंटरनल मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ दिया गया है। फोन 4G VoLTE नेटवर्क को सपोर्ट करता है।

इस बजट रेंज में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन में आपको 4GB+64GB का कन्फिग्यूरेशन मिल सकता है। ऐसे में मैं आपको इस फोन में सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम के लाइट वर्जन वाले ऐप को ही इंस्टॉल करना रेकोमेंड करूंगा। क्योंकि, अगर आप मेन वर्जन डाउनलोड करते हैं तो फोन की स्टोरेज की खपत ज्यादा होती है जो स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस को स्लो बना सकता है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में दो कैमरे दिए गए हैं। बैक में प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का दिया गया है, जिससे आप 4:3 रेश्यो की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। प्राइमरी रियर कैमरे से आप 1080 पिक्सल रिजोल्यूशन का वीडियो भी शूट कर सकते हैं। कैमरे में ऑटो HDR फीचर भी दिया गया है। फोन का सेकेंडरी रियर कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है।

फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसके फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरे से भी आप 4:3 रेश्यो की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा 1080 पिक्सल रिजोल्यूशन का वीडियो भी शूट कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे में भी आपको HDR फीचर मिलता है। साथ ही सेल्फी कैमरे में लाइव बोकेह मोड भी दिया गया है। Nokia 4.2 का कैमरा इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन की तरह ही है। इसे मैं ज्यादा बेहतर तो नहीं कहूंगा लेकिन फोन के कैमरे में आपको वे सभी फीचर मिलते हैं जो इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन में मिलते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम और कनेक्टिविटी

Nokia 4.2 की एक और खास बात यह है कि यह Android One प्लेटफॉर्म के साथ आता है जिसकी वजह से इसमें आपको एंड्रॉइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम और सिक्युरिटी पैच समय-समय पर मिलते रहते हैं। Nokia 4.2 में आपको 2 साल तक एंड्रॉइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट मिलता रहेगा। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,000mAh की बैटरी मिलती है। फोन की बैटरी एक दिन आराम से लास्ट करती है।

इसके अलावा फोन में माइक्रो यूएसबी चार्जिंग जैक, 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिए गए हैं। इस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन के साथ आपको ईयरफोन या हेडफोन नहीं मिलता है, लेकिन Nokia ने अपने लीगेसी को बरकरार रखते हुए Nokia 4.2 के साथ ईयरफोन दिया है। जिसका इस्तेमाल आप कॉल रिसीव करने से लेकर म्यूजिक के लिए कर सकते हैं। फोन में सिक्युरिटी के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Nokia के फीचर फोन से लेकर पिछले साल लॉन्च हुए मिड और बजट रेंज के स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारा फैसला

Nokia 4.2 का ओवरऑल रिव्यू करने के बाद इतना तो साफ है कि HMD Global ने भारतीय यूजर्स की नब्ज पहचान ली है। यही वजह है कि इस स्मार्टफोन को बजट रेंज के यूजर्स के लिए खास तौर बनाया गया है। फोन का डिस्प्ले तो इतना बड़ा नहीं दिया गया है लेकिन फोन देखने में जरूर आकर्षक लगता है। इसके अलावा डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस बटन को आप इस स्मार्टफोन की यूएसपी की तरह देख सकते हैं। फोन का कैमरा इतना ज्यादा बेहतर तो नहीं है लेकिन आप इसके कैमरे से सोशल मीडिया अपलोड के लायक अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। Nokia 4.2 के जरिए कंपनी ने वाकई में बजट रेंज वाले चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स Redme और Realme को चुनौती देने की कोशिश की है। हम इस स्मार्टफोन का वीडियो रिव्यू भी जल्द आपके सामने रखेंगे। अन्य स्मार्टफोन्स के रिव्यू से लेकर टेक और ऑटो जगत के लेटेस्ट वीडियो के लिए आप हमारे Youtube चैनल Jagran HiTech को सब्सक्राइब करें।

ये भी पढ़ें:

Vivo Y17 फर्स्ट इंप्रेशन्स रिव्यू: 5,000mAh की दमदार बैटरी के अलावा क्या है खास?

Android Q का पूरा नाम, फीचर से लेकर रोल आउट तक, जानें हर बात

Huawei P Smart Z Vs Vivo V15: पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला कौन है बेहतर परफॉर्मर?

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh