नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने इस सप्ताह Google I/O में Android के 10वें वर्जन Android Q को पेश किया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरी तरह से नए फीचर्स, जेस्चर, AI और बेहतर प्राइवेसी फीचर्स के साथ पेश किया है। इस समय दुनिया भर में 2.45 बिलियन एक्टिव एंड्रॉइड डिवाइस यूजर्स हैं। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का लाभ इनमें से कई यूजर्स को होगा। इस साल की आखिरी तिमाही और अगले साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर फ्लैगशिप और मिड रेंज के स्मार्टफोन को Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किया जाएगा। वहीं, इस साल और पिछले साल लॉन्च हुए कई स्मार्टफोन में भी इसे रोल आउट किया जाएगा। आइए, जानते हैं इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में

Android 10 Q Beta 3

Android Q के दो बीटा पहले ही रोल आउट किए जा चुके हैं। इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का तीसरा बीटा इस सप्ताह 21 डिवाइस के लिए रोल आउट किया गया है। इन स्मार्टफोन्स में Google Pixel डिवाइस के अलावा Huawei, OnePlus, LG, Nokia और Xiaomi के डिवाइस के लिए भी रोल आउट किया गया है। गूगल ने Android 10 Q का पूरा नाम फिलहाल रिलीज नहीं किया है लेकिन इस बात की जानकारी दी है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम के 6 बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम का फाइनल वर्जन तीसरे क्वार्टर में रोल आउट किया जाएगा।

Android 10 Q का पूरा नाम

Android 10 Q का पूरा नाम तो Google ने नहीं बताया है लेकिन पिछले जितने भी Android के वर्जन लॉन्च हुए हैं उनके नाम किसी स्वीट या फिर डिजर्ट के नाम पर रखे गए है। Android के पिछले वेरिएंट Android 9 P का नाम भी पाई रखा गया है। इसी तरह Android 10 Q का नाम क्विंस जैली रखा जा सकता है।

जेस्चर और नेविगेशन

पिछले साल लॉन्च किए गए Android 9 Pie में पिछले वर्जन के मुकाबले नया पिल बटन और नया स्विपिंग जेस्चर दिया गया था जिसने होम और रिसेंटली यूज्ड ऐप्स के सॉफ्ट की को रिप्लेस कर दिया गया। Android 10 Q में एप्पल के डिवाइस की तरह ही जेस्चर बार नीचे की तरफ दिया गया है। इसमें स्वाइप अप और होल्ड करके रिसेंटली यूज्ड ऐप पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको लेफ्ट या राइट में स्क्रॉल करना होगा। किसी ऐप में स्वीच करने के लिए आपको लेफ्ट या राइट स्वाइप करना होगा। हालांकि, Android 10 Q की बीटा टेस्टिंग चल रही है लेकिन इतना तो साफ है कि इसमें नेविगेशन बटन को खत्म कर दिया गया है और जेस्चर को लाया गया है।

Motorola के हाल ही में लॉन्च हुए स्टॉक एंड्रॉइड स्मार्टफोन Moto G7 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

स्मार्ट रिप्लाई

स्मार्ट रिप्लाई फीचर गूगल के सीमित ऐप्स जैसे कि Gmail, Message आदि में फिलहाल उपलब्ध है। अब इस फीचर को Android 10 Q में कई और ऐप्स में जोड़ा जाएगा। गूगल ने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए कॉल पिक और डिस्क्नेक्ट करने के लिए स्मार्ट रिप्लाई फीचर जोड़ा है। यह फीचर आपके बदले किसी भी मैसेज को रिप्लाई कर सकेगा। गूगल ने इस फीचर का नाम लाइव रिले रखा है। यह लाइव कैप्शन उन लोगों के लिए मददगार होगा जो बोल नहीं सकते हैं और क्म्युनिकेट नहीं कर सकते हैं। यह फीचर मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हुए उन नोटिफिकेशन को आइडेंटिफाई करेगा जो ज्यादा महत्वपूर्ण है साथ ही, उन मैसेज को इग्नोर कर देगा जो ज्यादा जरूरी नहीं है।

डार्क मोड

यह एक ऐसा फीचर है जिसे गूगल समेत कई ऐप डेवलपर्स ने अपने कई ऐप्स में जोड़े हैं। Android 10 Q में इस डार्क मोड फीचर को सिस्टम वाइड जोड़ा गया है। इसमें आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, या तो आप इसे ऑल टाइम एक्टिवेट कर सकते हैं या फिर इसे केवल नाइट में एक्टिवेट कर सकते हैं। इस मोड के जरिए आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को खपत को कम कर सकते हैं।

प्राइवेसी कंट्रोल

Google के इस लेटेस्ट Android 10 Q में 50 से ज्यादा प्राइवेसी फीचर को जोड़ा गया है। प्राइवेसी कंट्रोल के जरिए आप अपने लोकेशन की जानकारी अपनी मर्जी से ही किसी को दे सकते हैं। मान लीजिए कहीं आप खो गए हैं और अपने लोकेशन की जानकारी अपने जानने वालों को देना चाहते हैं तो आपको प्राइवेसी में जाकर लोकेशन शेयरिंग की परमिशन देनी होगी। बिना आपके परमिशन के आपका लोकेशन शेयर नहीं होगा। इस फीचर को यूजर्स की प्राइवेसी को ख्याल में रखकर जोड़ा गया है। इसके अलावा ऐप टाइमर फीचर भी जोड़ा गया है।

Google Pixel सीरीज के पिछले स्मार्टफोन Pixel 3 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें:
Nokia 4.2 के इस फीचर की वजह से आप अपने स्मार्टफोन से कर सकेंगे बात

Honor 20 और Honor 20 Pro के कैमरे में क्या होगा खास, जानें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप