नई दिल्ली (टेक डेस्क)। HMD Global ने अपना बजट स्मार्टफोन Nokia 4.2 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को पहली बार फरवरी में आयोजित MWC 2019 में शोकेश किया गया था। Nokia 4.2 अपने पिछले डिवाइस Nokia 4.1 की तरह ही एंड्रॉइड वन (स्टॉक एंड्रॉइड) पर काम करता है। इसकी वजह से आपको इसमें गूगल के लेटेस्ट सिक्युरिटी पैच और अपडेट हर महीने अगले 2 साल तक मिलता है।

Nokia 4.2 ऐसा पहला स्मार्टफोन है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस Google Assistant पावर बटन के साथ लॉन्च किया गया है। इस फोन के पावर बटन में आपको एलईडी लाइटिंग मिलती है। सामान्य भाषा में कहा जाए तो इस फीचर की वजह से आप अपने स्मार्टफोन से बात कर सकेंगे या इंटरेक्ट कर सकेंगे। आइए, जानते हैं यह पावर बटन कैसे करता है काम

इस तरह काम करेगा पावर बटन

Honor 9N को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था। इस बजट रेंज के स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

सिंगल प्रेस- जब आप एक बार इस पावर बटन को प्रेस करते हैं तो आपको गूगल मैप्स, म्यूजिक, गूगल सर्च और कॉल करने के ऑप्शन मिलेंगे। आप वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। Nokia 4.2 का यह पावर बटन फीचर पूरी तरह से गूगल असिस्टेंस सपोर्ट के साथ काम करता है।

डबल प्रेस- Nokia 4.2 के Google Assistant पावर बटन को जब आप दो बार प्रेस करते हैं तो आपको यह वॉयस असिस्टेंस आपके दिन के हाइलाइट का इंटेलिजेंस सजेशन देता है। यह फीचर आपको आपकी रूचि के मुताबिक पर्सनलाइज्ड सजेशन देता है। डबल प्रेस करने के बाद आपको फ्लाइट टाइमिंग, महत्वपूर्ण टू डू टास्क, बिल पेमेंट और इवेंट्स के बारे में आपको सजेशन देता है।

लॉन्ग प्रेस- Nokia 4.2 के पावर बटन को जब आप लॉन्ग प्रेस करते हैं तो वॉकी-टॉकी मोड एक्टिवेट हो जाता है। यानी की आप अपने स्मार्टफोन से अब बात कर सकेंगे। जब तक आप पावर बटन को दबाए रखते हैं तब तक Google Assistant आपकी क्वेरी को सुनता रहता है। पावर बटन को छोड़ते ही यह आपकी क्वेरी के मुताबिक सजेशन देता है।

Nokia 4.2 के फीचर्स

फोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 5.71 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ दिया गया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19:9 और रिजोल्यूशन 720x1520 दिया गया है। फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Snapdragon 439 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन 3GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। फोन की इंटरनल मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ा सकते हैं।

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का दिया जा गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है। जबकि इसका सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। इस स्मार्टफोन को Rs 10,990 की कीमत में लॉन्च किया गया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप