नई दिल्ली (टेक डेस्क)। यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिहाज से फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप में कई बड़े बदलाव हुए हैं। अब व्हाट्सएप 16 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए एप के इस्तेमाल को बैन करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूरोपियन डाटा प्राइवेसी रूल्स के मुताबिक 25 मई से व्हाट्सएप उम्र सीमा को 3 साल के लिए बढ़ा रहा है।

और क्या बदलाव किए गए: आने वाले कुछ हफ्तों में यूरोप में जब एप में लॉग-इन किया जाएगा तो नए नियम और शर्तों को मानने के लिए उम्र कन्फर्म करनी होगी। फेसबुक अधिकृत कंपनी व्हाट्सएप की अपनी अलग डाटा पॉलिसी है। उम्र सीमा बढ़ने के अलावा व्हाट्सएप में कुछ और बदलाव भी किए हैं। यूजर्स अब व्हाट्सएप से अपने डाटा की एक कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे। इसमें कॉन्टेक्ट्स सम्मिलित होंगे।

क्यों किया गया यह बदलाव?

फेसबुक अपनी एप में यह बदलाव इसलिए लेकर आया है ताकि 13 से 15 साल के बच्चे प्लेटफार्म पर अपनी निजी जानकारी शेयर करने से पहले अपने पेरेंट्स की अनुमति लें। अगर पेरेंट्स अनुमति नहीं देते हैं तो उन्हें फेसबुक का अलग वर्जन दिखाई देगा जो उनके डाटा पर आधारित नहीं होगा। यूरोप के बाहर व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने की निम्तम उम्र 13 साल है। फेसबुक के कैम्ब्रिज Analytica डाटा चोरी मामले के बाद टेक कंपनियां अपनी डाटा पॉलिसी में बदलाव करने का सोच रही हैं।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सएप में आया Saved वॉयस मैसेजे फीचर, लेकिन केवल इन यूजर्स को मिलेगा

Online Shopping: हर तीसरे यूजर को मिलता है नकली सामान, अब मिलेगा समाधान

Google के सीईओ सुंदर पिचाई को इस हफ्ते मिलेंगे 2500 करोड़ रुपये, जानें क्या है वजह

JOB ढूंढने में मदद करेगा Google, लिंकडेन को देगा टक्कर

भारतीय बाजार में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ा, फीचर फोन सेगमेंट में जियो टॉप पर

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप