नई दिल्ली(टेक डेस्क)। शाओमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 31.1 प्रतिशत मार्किट शेयर के साथ शीर्ष की कंपनी बन गई है। वहीं, रिलायंस जियो फीचर फोन बाजार में 2018 की पहली तिमाही में 35.8 प्रतिशत के शेयर के साथ टॉप पर रही। यह आंकड़ें नई रिपोर्ट में सामने आए हैं। शाओमी 2017 में 25 प्रतिशत मार्किट शेयर के साथ सबसे आगे थी।

सैमसंग का रहा दूसरा स्थान: कॉउंटरप्वाइंट की मार्किट मॉनिटर सेवा के अनुसार, सैमसंग 26.2 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही। इसके बाद वीवो 5.8 प्रतिशत शेयर के साथ स्मार्टफोन सेगमेंट की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी रही।

फीचर फोन सेगमेंट में जियो नंबर 1: फीचर फोन सेगमेंट में रिलायंस जियो की भारत में मोबाइल फोन शिपमेंट में 2018 की पहली तिमाही में 48 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। हॉनर (हुवावै) को पहली बार टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रैंड की लिस्ट में एंट्री मिली। हॉनर (146 प्रतिशत), शाओमी (134 प्रतिशत) और वनप्लस (112 प्रतिशत) सबसे तेजी से बढ़ने वाले स्मार्टफोन ब्रैंड्स रहे।

चीनी ब्रैंड्स का रहा वर्चस्व: रिसर्च एनालिस्ट अंशिका जैन के अनुसार- '' शाओमी और सैमसंग ने अकेले ही कुल स्मार्टफोन बाजार का 58 प्रतिशत हासिल किया है। चीनी ब्रैंड के लिए रेडमी नोट 5 और 5 प्रो और कोरियाई ब्रैंड के लिए सैमसंग गैलेक्सी J7 NXT और J2 (2017) सबसे पॉपुलर फोन्स रहे।'' चीनी ब्रैंड्स की परफॉरमेंस मजबूत रही। 2018 की पहली तिमाही में चीनी ब्रैंड्स ने कुल स्मार्टफोन बाजार का 57 प्रतिशत हासिल कर लिया। 2017 की पहली तिमाही में यह 53 प्रतिशत था।

एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक के अनुसार- ''जियोफोन की मांग 2018 की पहली तिमाही में भी जोरो पर रही। जियो का फीचर फोन बाजार 0 प्रतिशत से 36 प्रतिशत तक बढ़ गया। यह डिमांड सस्ते डाटा प्लान की वजह से बढ़ी है।'' पांचवें स्थान के लिए लावा, माइक्रोमैक्स, हॉनर, नोकिया और लेनोवो के ब्रैंड्स में टक्कर काफी करीबी रही। आईटेल फीचर फोन सेगमेंट में साल दर साल की 17 प्रतिशत बढ़त के साथ तीसरी सबसे बड़ी कंपनी रही।

यह भी पढ़ें: 

Round UP: नए स्मार्टफोन लॉन्च से लेकर कंपनियों के टैरिफ तक ये हैं हफ्ते की बड़ी खबरें

डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल घटा, अनिवार्य KYC बना बड़ी वजह

एयरटेल के 549 और 799 प्रीपेड प्लान्स में मिलेगा अब ज्यादा डाटा, जियो से होगा मुकाबला

आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M1 भारत में 5000 mAh की बिग बैटरी के साथ लॉन्च, रेडमी नोट 5 प्रो से टक्कर

वीवो Y53i Vs रेडमी 5 Vs नोकिया 2: जानिए फीचर्स के मामले में कौन बेहतर

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस