नई दिल्ली(टेक डेस्क)। व्हाट्सएप ने अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 2.18.123 बीटा अपडेट रोल आउट किया है। इस नई अपडेट में एक नया फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर का नाम सेव्ड वॉयस मैसेजेज है। जैसा की नाम से पता चलता है यह फीचर वॉयस रिकॉर्डिंग को सेव कर लेगा। इसका मतलब यह की वॉयस रिकॉर्ड करते समय कुछ हो जाने पर यह फीचर अपने आप उस रिकॉर्डिंग को सेव कर लेगा।

कैसे करेगा फीचर काम: उदाहरण के लिए- अगर आप किसी को ऑडियो फाइल रिकॉर्ड कर के सेंड कर रहे हैं लेकिन किसी वजह से बीच में वॉयस कॉल आ जाती है। ऐसे में रिकॉर्डिंग को बीच में छोड़ना पड़ेगा। अब यह फीचर काम करेगा। यह फीचर उस वॉयस रिकॉर्डिंग फाइल को सेव कर लेगा। इसका मतलब यह फीचर यूजर्स को ऑडियो रिकॉर्डिंग रेज्यूम करने का विकल्प नहीं देगा। इसके तहत यूजर्स पहले रिकॉर्ड हुई रिकॉर्डिंग को सुन पाएंगे। रिकॉर्डिंग सही लगी तो यूजर्स उसे आगे सेंड कर सकते हैं।

कहां मिलेगी सेव हुई रिकॉर्डिंग: सेव हुई रिकॉर्डिंग को एक्सेस करने के लिए चाट स्क्रीन पर जाएं। वहीं आपका यह रिकॉर्डिंग मिल जाएगी। WaBetaInfo के अनुसार, इस फीचर को व्हाट्सएप आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह बीटा अपडेट में लाया गया है। एंड्रॉयड के स्टेबल वर्जन पर यह फतौरे कब उपलब्ध होगा इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हुई है।

इससे पहले व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड बीटा एप में वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग को लॉक करने का विकल्प दिया था। व्हाट्सएप के इस फीचर से यूजर को माइक बटन होल्ड कर के रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फीचर आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुका है।

व्हाट्सएप लॉक वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग: किस तरह करता है काम?

एंड्रॉयड बीटा पर व्हाट्सएप होल्ड/लॉक वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग फीचर से यूजर्स को माइक को होल्ड कर के रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग को लॉक करने के लिए माइक सिंबल को प्रेस करने के बाद यूजर को तब तब स्वाइप-अप करना है जब तक लॉक सिंबल बना ना आ जाए। एक बार जब लॉक सिंबल दिखने लगे तो इसका मतलब की वॉयस मैसेज लॉक हो चुका है। वॉयस रिकॉर्डिंग सेंड मैसेज बार में ही रहेगा।अगर रिकॉर्डिंग शेयर नहीं करनी तो इसे कैंसिल किया जा सकता है और वो अपने आप डिलीट हो जाएगी। हालांकि, अगर यूजर को वॉयस रिकॉर्डिंग सेंड करनी है तो सेंड विकल्प पर प्रेस किया जा सकता है। सेंड का विकल्प कैंसिल के साथ ही ग्रीन एरो के रूप में होता है।

इसे पहले वॉयस रिकॉर्डिंग के लिए यूजर को रिकॉर्ड करने के लिए माइक बटन होल्ड कर के रखना पड़ता था और फिर उसके बाद मैसेज सेंड करने के लिए सॉलिड किया जाता था। अब, वॉयस रिकॉर्डिंग लॉक फीचर के साथ चीजें और आसान हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: 

Round UP: नए स्मार्टफोन लॉन्च से लेकर कंपनियों के टैरिफ तक ये हैं हफ्ते की बड़ी खबरें

डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल घटा, अनिवार्य KYC बना बड़ी वजह

एयरटेल के 549 और 799 प्रीपेड प्लान्स में मिलेगा अब ज्यादा डाटा, जियो से होगा मुकाबला

आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M1 भारत में 5000 mAh की बिग बैटरी के साथ लॉन्च, रेडमी नोट 5 प्रो से टक्कर

वीवो Y53i Vs रेडमी 5 Vs नोकिया 2: जानिए फीचर्स के मामले में कौन बेहतर

Posted By: Sakshi Pandya