Move to Jagran APP

Google के सीईओ सुंदर पिचाई को इस हफ्ते मिलेंगे 2500 करोड़ रुपये, जानें क्या है वजह

Google के सीईओ पर पैसों की बारिश, जानें आखिर क्यों मिल रहे ढाई हजार करोड़ रुपये

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 11:58 AM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 11:41 AM (IST)
Google के सीईओ सुंदर पिचाई को इस हफ्ते मिलेंगे 2500 करोड़ रुपये, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई को इस बुधवार 2,524 करोड़ कैश मिलने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2014 में हुए उनके प्रमोशन के बाद उन्हें 3,53,939 का रिस्ट्रिक्टेड शेयर का अवॉर्ड दिया गया था। आपको बता दें, रिस्ट्रिक्टेड शेयर वो शेयर होते हैं जिन्हे कुछ समय बाद ही बेचा जा सकता है। गूगल के सीईओ को जब ये शेयर मै थे उसके बाद से इन शेयरों की कीमत में 90 प्रतिशत तक का उछाल आ चुका है। बता दें, ये शेयर गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने जारी किए थे। अब इन शेयर्स की कीमत 380 मिलियन डॉलर यानि की 2524 करोड़ रुपये के करीब पहुंच चुकी है।

loksabha election banner

टेक कंपनियों के कार्यकारियों को पहले भी मिला बड़ा पेआउट: गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई से पहले फेसबुक के मार्क जुकेरबर्ग को भी 2.28 बिलियन डॉलर मिले थे। यह पैसा उन्हें आईपी ऑफरिंग के समय मिला था। इसके अलावा 2016 में टेस्ला के एलन मस्क को भी 1.34 बिलियन डॉलर का पेआउट मिल चुका है।

सीनियर प्रेजिडेंट के पद पर मिला था यह उपहार: सुन्दर पिचाई मूलत: चेन्नई के हैं। इन्होंने साल 2015 से गूगल में सीईओ का पदभार संभाला है। उन्हें यह उपहार देने की घोषणा तब की गई थी जब वे कंपनी में सीनियर वाईस प्रेजिडेंट के पद पर थे।

सैलरी को लेकर हमेशा रहा असमंजस: गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की सैलरी को लेकर 2017 में मीडिया रिपोर्ट्स आई थी की 2016 में उन्होंने 1285 करोड़ रुपये की कमाई की थी। भारत में जन्मे 44 साल के सुंदर पिचाई ने साल 2015 के मुकाबले साल 2016 की कमाई में दोगुना का इजाफा किया था।

सुन्दर पिचाई के बाद से बढ़ा मुनाफा: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई सफल प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने के बाद कंपनी ने सुंदर पिचाई को सीईओ का पद दिया और भारी भरकम सैलरी भी दी। सुंदर पिचाई के सीईओ बनने के बाद गूगल की सेल में बंपर इजाफा हुआ। साल 2016 में गूगल ने नये स्मार्टफोन्स, वर्चुअल रियलिटी हैडसेट, रॉटर और व्याइस कंट्रोल्ड स्मार्ट स्पीकर लॉन्च किए। इन प्रोडक्ट के लॉन्च होने के बाद कंपनी की कमाई में भारी इजाफा हुआ। पिचाई को अगस्त 2015 में गूगल का सीईओ बनाया गया था। इससे पहले पिचाई क्रॉम और एंड्रॉयड को लीड कर रहे थे। साल 2004 में पिचाई गूगल के साथ बतौर वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडेक्ट मैनेजमेंट) जुड़े थे। जहां पर वे गूगल के क्रॉम ब्राउजर पर काम कर रही टीम का नेतृत्व कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: 

Round UP: नए स्मार्टफोन लॉन्च से लेकर कंपनियों के टैरिफ तक ये हैं हफ्ते की बड़ी खबरें

डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल घटा, अनिवार्य KYC बना बड़ी वजह

एयरटेल के 549 और 799 प्रीपेड प्लान्स में मिलेगा अब ज्यादा डाटा, जियो से होगा मुकाबला

आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M1 भारत में 5000 mAh की बिग बैटरी के साथ लॉन्च, रेडमी नोट 5 प्रो से टक्कर

वीवो Y53i Vs रेडमी 5 Vs नोकिया 2: जानिए फीचर्स के मामले में कौन बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.