Move to Jagran APP

नवजोत सिद्धू की अमरिंदर सरकार में हो सकती है वापसी, बनाए जा सकते हैं डिप्‍टी सीएम

नवजोत सिंह सिद्धू की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में वापसी हो सकती है। उनको उपमुख्‍यमंत्री बनाया जा सकता है। चर्चा है कि जल्‍द ही पंजाब कैबिनेट में बदलाव होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 07:59 AM (IST)
नवजोत सिद्धू की अमरिंदर सरकार में हो सकती है वापसी, बनाए जा सकते हैं डिप्‍टी सीएम
नवजोत सिद्धू की अमरिंदर सरकार में हो सकती है वापसी, बनाए जा सकते हैं डिप्‍टी सीएम

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में आला अफसरशाही में यकायक हुआ फेरबदल बड़ी सियासी हलचल की आहट माना जा रहा है। जिस तरह से करण अवतार को रिटायरमेंट से दो माह पहले ही चीफ सेक्रेटरी पद से रुखसत कर अचानक विनी महाजन को उनकी जगह लगा दिया गया, उसी तरह से अब राज्य मंत्रिमंडल में भी चौंकाने वाले बदलाव हो सकते हैैं। पिछले काफी समय से 'अज्ञातवास' मंं रह रहे पूर्व मंत्री नवजाेत सिंह सिद्धू की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में वापसी हो सकती है। उनका उपमुख्‍यमंत्री बनाए जाने की चर्चाएं चल रही हैं।

loksabha election banner

आला अफसरशाही के बाद अब मंत्रिमंडल में बदलाव की तैयारी

चर्चा यह है कि मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है। कुछ मत्रियों के विभागों में भी बदलाव हो सकता है। ब्यूरोक्रेसी इस आकलन में लगी है कि किन मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है और किन मंत्रियों को  कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।

सबसे ज्यादा चर्चा नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर है। कहा जा रहा है कि वे डिप्टी सीएम बन सरकार में वापसी कर सकते हैं। दरअसल यह चर्चा नवजोत ङ्क्षसह सिद्धू के कांग्रेस के दिल्ली दरबार में जाने के बाद से ही शुरू हुई है। पता चला है कि वह पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में थे और पार्टी नेताओं पर दबाव डाल रहे हैं कि उन्हें फिर से स्थानीय निकाय विभाग दिया जाए।

पावर समेत अपने कुछ विभाग सिद्धू को दे सकते हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह

दूसरी ओर मुख्यमंत्री कैप्टन अमङ्क्षरदर ङ्क्षसह किसी भी मंत्री का महकमा वापस लेकर सिद्धू को नहीं देना चाहते। सूत्रों का कहना है कि सीएम ने उन्हें यह ऑफर दिया है कि वह बिजली विभाग ले सकते हैं। यह विभाग सीएम के पास है। सिद्धू यह विभाग नहीं लेना चाहते। मई 2019 में जब कैप्टन ने उन्हें स्थानीय निकाय विभाग से हटाकर बिजली विभाग दिया था तो उन्होंने ज्वाइन ही नहीं किया था।

अब पार्टी बीच का रास्ता तलाशना चाहती है। चर्चा यह है कि नवजोत सिद्धू को डिप्टी सीएम बनाकर बिजली महकमा दे दिया जाएगा। इससे कैबिनेट में उनका कद बढ़ जाएगा और किसी का महकमा भी बदलना नहीं पड़ेगा। हालांकि, तकनीकी तौर पर यह फैसला लेना आसान नहीं है क्योंकि कांग्रेस को जातीय समीकरण पर भी ध्यान देना है।

चन्नी को हटाने की भी चर्चा

कैप्टन के मंत्रिमंडल में नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा छोड़ी गई सीट अभी खाली है। इस सीट को लेकर राणा गुरजीत ने भी कैप्टन पर दबाव बनाया हुआ है। स्पीकर राणा केपी सिंह भी मंत्री बनने की दौड़ में हैं। चर्चा यह भी है कि अकसर विवादों में रहने वाले चरनजीत चन्नी को मंत्री पद से हटाकर स्पीकर बना दिया जाए। 

यह भी पढ़ें: टाॅपर पिता की सामर्थ्‍यवान पुत्री हैं पंजाब की पहली महिला मुख्‍य सचिव, हर जगह खास छाप छोड़ी

यह भी पढ़ें: विनी महाजन बनीं पंजाब की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी, करण अवतार को सेवानिवृति से पहले हटाया

यह भी पढ़ें: घर में पांच शवों के साथ रात भर सोए रहे चार बच्‍चे, सुबह बच्‍ची ने खोला चाचा का गुनाह

यह भी पढ़ें: आपातकाल के बंसीलाल, तानाशाही ने फीकी कर दी विकास पुरुष की छवि, अब भी चर्चा में कई कहानियां


यह भी पढ़ें: नहीं भूलते दहशत के वो दिन, हरियाणा में लोगों को पकड़-पकड़कर की गई थीं नसबंदियां

यह भी पढ़ें: 'ट्रैक्‍टर वाली' सरपंच: सिर पर चुन्‍नी बांध कर खेतों की करती हैं जुताई, गांव का भी पूरा ध्‍यान

 पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.