Move to Jagran APP

US President की सुरक्षा में इस्तेमाल होने वाले हथियारों सहित मोस्टवांटेेड बिल्ला गिरफ्तार

मोस्टवांटेड बिल्ला को उसके पांच साथियों सहित गिरफ्तार किया गया है। उनके हथियारों का जखीरा बरामद हुआ है। इनमें ऐसे हथियार भी हैं जो US President की सुरक्षा में इस्तेमाल होते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 09:32 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 09:32 PM (IST)
US President की सुरक्षा में इस्तेमाल होने वाले हथियारों सहित मोस्टवांटेेड बिल्ला गिरफ्तार
US President की सुरक्षा में इस्तेमाल होने वाले हथियारों सहित मोस्टवांटेेड बिल्ला गिरफ्तार

जेएनएन, कपूरथला/चंडीगढ़। पंजाब पुलिस ने पांच घंटे की घेराबंदी व मुठभेड़ के बाद कपूरथला से नामी गैंगस्टर बलजिंदर सिंह उर्फ बिल्ला और सुखजिंदर समेत सात कुख्यात बदमाशों को वीरवार देर रात को गिरफ्तार किया है। इनसे अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात यूएस सीक्रेट सर्विस के जवानों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली जर्मनी मेड एसआइजी सॉएर ब्रांड की तीन पिस्तौलें, ड्रोन के जखीरे सहित हथियारों की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद की गई है। ये हथियार पाकिस्तान से तस्करी करके लाए गए थे। इसके अलावा ड्रग मनी के 3.08 लाख रुपये और सौ ऑस्ट्रेलियन डॉलर भी मिले हैं।

loksabha election banner

बिल्ला का संपर्क पाकिस्तान में मारे गए खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के मुखिया हरमीत सिंह हैप्पी और जर्मनी में रहने वाले खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के बग्गा से भी रहा है। उसके खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास और हथियारों व ड्रग्स की स्मगलिंग जैसे 18 संगीन मामले दर्ज हैं। गिरफ्तार गैैंगस्टरों का डॉक्टरों की टीम द्वारा कोरोना टेस्ट भी किया जा रहा है।

पुलिस के अनुसार बिल्ला ने पाकिस्तान में रहने वाले हथियारों और ड्रग्स के सप्लायरों मिर्जा और अहमदीन से संपर्क कबूल किया है। उसने फिरोजपुर में कई बार पाकिस्तान से आई ड्रग्स और हथियारों की खेप लेने की बात भी कबूली है। मिर्जा भारत-पाक सीमा पर केएलएफ के लिए कोरियर के तौर पर काम करता रहा है। बिल्ला ने स्वीकार किया है कि वह पटियाला जेल में बंद गैैंगस्टर गुरप्रीत सिंह सेखों के संपर्क में भी रहा है। ए श्रेणी के गैंगस्टर सेखों के केएलएफ के पूर्व प्रमुख हरमिंदर सिंह मिंटू से भी संबंध रहे हैं।

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि ओकू (ऑर्गेनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट) के एआइजी गुरमीत चौहान को इनपुट मिले थे कि बिल्ला अपने साथियों समेत अवैध हथियारों की बड़ी खेप के साथ कपूरथला इलाके में शरण ले रखा है। ये हथियार आतंकी और आपराधिक वारदातों के लिए इस्तेमाल किए जाने हैं। इसके बाद सिविल वर्दी में पुलिस की तरफ से एक घर को घेर को घेर लिया गया है। इससे पहले गांव मोठांवाला की रेकी गई। फिर 20-25 गाडिय़ों में पुलिस की टीमें पहुंचीं। वीरवार को दोपहर बाद चार बजे शुरू हुआ ऑपरेशन रात को 9 बजे तक चला। दोनों तरफ से फायरिंग भी हुई जिसमें पुलिस का एक जवान मामूली जख्मी भी हुआ है।

इन गैैंगस्टरों की हुई गिरफ्तारी

गुरदासपुर के गांव मंडियाला का बलजिंदर सिंह उर्फ बिल्ला, अमृतसर के गांव कामोके ब्यास का सुखजिंदर सिंह, कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी के मोहित शर्मा, लवप्रीत सिंह, मंगल सिंह व मनिंदरजीत सिंह उर्फ हैप्पी और तरनतारन के अमरकोट वल्टोहा के लवप्रीत सिंह उर्फ लवली को गिरफ्तार कर लिया गया। इन सभी के खिलाफ थाना सुल्तानपुर लोधी में भारतीय दंड संहिता की फिरौती, अपहरण जैसी विभिन्न धाराओं और आम्र्स एक्ट, यूएपीए (अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट) के तहत एफआइआर दर्ज की गई है।

बिल्ला व उसके साथियों से बरामद हथियार।

ये हथियार व गाडिय़ां हुई बरामद

इन गैंगस्टरों के कब्जे से 30 बोर की दो ड्रम मशीन गनें, जर्मनी मेड एसआइजी सॉएर ब्रांड की तीन पिस्तौलें, ऑस्ट्रिया मेड दो ग्लॉक पिस्तौलें, 30 बोर की दो पिस्तौलें, 32 बोर की एक पिस्तौल, एक .315 बोर राइफल, 341 जिंदा कारतूस और दो ड्रम मैगजीन के अलावा 14 पिस्तौल मैग$जीन बरामद हुई हैं। फर्जी दस्तावेजों के साथ टोयोटा फॉच्र्यूनर, इटिओस लावा और ऑल्टो कारें भी जब्त की गई हैं।

इनके नेतृत्व में हुआ ऑपरेशन

डीजीपी ने बताया कि ऑपरेशन पंजाब पुलिस की चंडीगढ़ स्थित ओकू टीम, जालधंर की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट और कपूरथला पुलिस ने संयुक्त रूप से चलाया। इसमें ओकू के डीएसपी बिक्रम बराड़, जालंधर काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट के एआइजी हरकमलप्रीत सिंह खख और कपूरथला के एसएसपी सतिंदर सिंह विशेष तौर पर शामिल रहे।

आतंकवादियों की भूमिका की हो रही जांज : डीजीपी

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि अब तक की जांच में पता चला है कि बिल्ला बरामद अधिकांश हथियार भी अलग-अलग खेप में भारत-पाक सीमा से लाए गए हैं। पुलिस इसमें आतंकवादियों की भूमिका की भी जांच कर रही है। 24 सितंबर 2019 को बॉर्डर के नजदीक फिरोजपुर सेक्टर के ममदोट इलाके से बरामद एके-74 की खेप भी बिल्ला के लिए ही थी। 

यह भी पढ़ें : न शहनाई, न हलवाई; 320 रुपये में शादी करवाई, रणबीर की हुईं हरदीप

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में वर्षों पुरानी लाखों पेटी शराब गायब, हाई पावर SIT करेगी शराब घोटाले की जांच

यह भी पढ़ें: World Record बनाकर पंजाब के Ambassadors ने जगाई कोरोना को हराने की Hope

यह भी पढ़ें: चीनी बालाओं को दी थी शिकस्त, निष्ठा का अब चीन से आए वायरस को हराने का टारगेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.