Move to Jagran APP

Assembly Election 2022: कल होगा यूपी में दूसरे चरण का मतदान, साथ ही गोवा और उत्‍तराखंड में भी डाले जाएंगे वोट

सोमवार को यूपी में दूसरे चरण का मतदान होना है। इसकी सभी तैयारियां कर ली गई हैं। इसके अलावा कल ही गोवा की 40 और उत्‍तराखंड की सभी 70 सीटों के लिए भी मतदान होना है। इसको देखते हुए सुरक्षा व्‍यवस्‍था को चाक चौबंद किया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 13 Feb 2022 12:09 PM (IST)Updated: Sun, 13 Feb 2022 03:25 PM (IST)
यूपी समेत गोवा और उत्‍तराखंड की विधानसभा सीटों के लिए होगा मतदान

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार 14 फरवरी का दिन बेहद खास है। कल जहां उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान होना है वहीं उत्तराखंड और गोवा विधानसभा के लिए भी वोट डाले जाएंगे। गोवा और उत्‍तराखंड में सभी सीटों के लिए कल ही मतदान होना है। इसके लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पूरा कर लिया गया है। मतदानकर्मी भी अपने तैनाती वाली जगहों पर या तो पहुंच चुके हैं या कुछ समय के बाद पहुंच जाएंगे। 

loksabha election banner

आपको बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होने हैं। कल यूपी में होने वाले दूसरे चरण के मतदान की बात करें तो इसमें सूबे की 55 सीटों पर कल वोट डाले जाएंगे। इस दौरान मतदाता इन सीटों पर खड़े 586 प्रत्‍याशियों का भविष्‍य ईवीएम में बंद कर देंगे। दूसरे चरण के मतदान के लिए करीब 17 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनपर वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं समाजवादी पार्टी को 13 और बहुजन समाज पार्टी को दो सीटों पर जीत हासिल हुई थी। कल जिन सीटों पर चुनाव होना है उसमें सहारनपुर के अंतर्गत आने वाली सात विधानसभा सीट, बिजनौर की आठ, मुरादाबाद की छह, संभल की चार, रामपुर की पांच, अमरोहा चार, बदायूं की छह, बरेली की नौ, शाहजहांपुर की पांच विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। कल 2,01,42,441 मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। हालांकि इस चरण के लिए चुनाव आयोग ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। ऐसे में पोलिंग पार्टियां आज रवाना होंगी। चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव के लिए 12538 मतदान केंद्रों पर 23352 बूथ बनाए हैं।

उत्‍तराखंड की सभी 70 सीटों पर कल मतदान होगा। यहां पर करीब 632 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। वोटिंग के लिए यहां पर कुल 11647 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 156 माडल बूथ हैं। इसके अलावा यहां पर मतदाताओं की संख्‍या 8143922 है। यहां पर मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा व्‍यवस्‍था को चौकस किया गया है। यहां की विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है। यहां पर भाजपा और कांग्रेस के अलावा इस बार मैदान में आम आदमी पार्टी भी शामिल है। उत्‍तराखंड में हर पांच वर्ष के बाद सत्‍ता बदलने का एक रिकार्ड अब तक रहा है। इस बार ये रिकार्ड बना रहता है या फिर राज्‍य की जनता दोबारा भाजपा को चुनती है, देखना काफी दिलचस्‍प रहेगा। वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने यहां पर 57 सीट जीतकर बहुमत की सरकार बनाई थी। हालांकि भाजपा के कार्यकाल के दौरान यहां की जनता ने तीन मुख्‍यमंत्री देखे हैं।  

गोवा की सभी 0 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होना है। पिछले चुनाव में यहां पर भाजपा को महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) और गोवा फारवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई के अलावा तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल हुआ था। भाजपा को पिछली बार 17, कांग्रेस को 15, गोवा फारवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी को तीन-तीन सीटें हासिल हुई थीं। इस बार यहां के चुनाव में कुल 301 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां पर महिला मतदाताओं की तुलना पुरुषों की अपेक्षा अधिक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.