Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एलके आडवाणी, ​हामिद अंसारी, मुरली मनोहर जोशी ने घर से डाला वोट, दिल्ली में 25 मई को है वोटिंग

Delhi Lok Sabha Election 2024 पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर मुरली मनोहर जोशी ने अपने घर से ही मतदान किया। दिल्ली निर्वाचन आयोग ने बताया कि इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से आयोग ने 85 साल से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की है।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Sat, 18 May 2024 07:10 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एलके आडवाणी, ​हामिद अंसारी, मुरली मनोहर जोशी ने घर से डाला वोट, दिल्ली में 25 मई को है वोटिंग
Lok sabha Election 2024: मनमोहन सिंह, एलके आडवाणी, ​हामिद अंसारी, मुरली मनोहर जोशी ने घर से डाला वोट

Delhi Lok Sabha Chunav 2024: इस बार मुख्य चुनाव आयोग ने यह सुविधा दी है कि लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोग घर से वोट डाल सकते हैं। आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव में पहली बार यह सुविधा दी गई है। इस सुविधा का लाभ उठाते हुए देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर मुरली मनोहर जोशी ने अपने घर से ही मतदान किया।

इस संबंध में दिल्ली निर्वाचन आयोग ने बताया कि 'नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में घर से ही मतदान सुविधा का लाभ उठाते हुए 17 मई, शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर ने वोट डाला। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने भी वोट डाला। इसी तरह पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने गुरुवार को घर पर मतदान किया। दिल्ली निर्वाचन आयोग के अधिकारी इन सभी के घर पहुंचे और घर पर ही मतदान कराया। दिल्ली में छठे चरण के मतदान के तहत 25 मई को वोट डाले जाएंगे।

Also Read: जब महज एक वोट से गिर गई अटलजी की सरकार, कौन था वो एक सांसद, जिसे झेलनी पड़ी थी आलोचना, जानिए पूरी कहानी

घर जाती है अधिकारियों की टीम, गोपनीय रहता है वोट

इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली में चुनाव आयोग ने 85 साल से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से ही वोट डालने की सुविधा शुरू की है। घर से मतदान की पूरी प्रक्रिया में चुनाव अधिकारियों की टीम शामिल रहती है। इस दौरान पूरी तरह से मत की गोपनीयता रखी जाती है।

देश में 85 लाख मतदाताओं की आयु 85 साल से अधिक

देश में 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 85 लाख है। वहीं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 88.4 लाख है। 21.18 लाख वोटर्स ऐसे हैं, जो 100 साल की उम्र पार कर चुके हैं।

17 मई को दिल्ली में इतने लोगों ने घर से डाला वोट

दिल्ली चुनाव कार्यालय के अनुसार शुक्रवार 17 मई को घर से मतदान की सुविधा का लाभ उठाते हुए दिल्ली की सभी सात संसदीय क्षेत्रों के 1409 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। सबसे ज्यादा भागीदारी पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में देखी गई। यहां जहां 348 मतदाता थे। इनमें से 299 सीनियर सिटीजन थे।

Lok Sabha Election 2024: रॉबर्ट्सगंज...कैसे पड़ा यूपी की इस लोकसभा सीट का अंग्रेजी नाम? पढ़िए इसके पीछे की कहानी