Move to Jagran APP

UP Lok sabha Election 2024: मम्मी-पापा डालेंगे वोट तो बच्चों को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्कूलों की अनूठी पहल

UP Lok sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए लखनऊ के ​स्कूलों ने अनोखी पहल की है। इस पहल के अनुसार माता पिता ने यदि मतदान किया है तो उनके बच्चों परीक्षा में 10 एक्स्ट्रा मार्क्स दिए जाएंगे। वहीं चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले स्कूल स्टाफ को एक दिन की अ​तिरिक्त सैलरी प्रदान की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Sat, 18 May 2024 06:01 PM (IST)
UP Lok sabha Election 2024: मम्मी-पापा डालेंगे वोट तो बच्चों को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्कूलों की अनूठी पहल
UP Lok sabha Election 2024: वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए लखनऊ के स्कूलों ने अनोखी पहल की है। (फाइल फोटो)

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चार चरणों का मतदान हो चुका है। वहीं पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा। वोटिंग का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग लगातार कोशिशों में जुटा हुआ है। वहीं इस पहल में स्कूल भी योगदान दे रहे हैं। वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए लखनऊ के ​स्कूलों ने अनोखी पहल की है। इस पहल के अनुसार माता पिता ने यदि मतदान किया है तो उनके बच्चों परीक्षा में 10 'एक्स्ट्रा मार्क्स' दिए जाएंगे। वहीं चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले स्कूल स्टाफ को एक दिन की अ​तिरिक्त सैलरी प्रदान की जाएगी।

...तो स्कूल स्टाफ को मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सेंट जोसेफ कॉलेज ने पांचवे चरण में 20 मई को जिन स्टूडेंट्स के माता पिता वोट डालने जाएंगे। उन्हें 10 अतिरिक्त नंबर दिए जाएंगे। स्कूल प्रशासन के अनुसार ये 10 नंबर किसी एक ​सब्जेक्ट में या फिर मिलाजुलाकर टोटल में भी जुड़ सकते हैं। यही नहीं, सेंट जोसेफ के स्टाफ के लोग चुनाव मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बनते हैं, तो उन्हें एक दिन की 'एक्स्ट्रा सैलरी' भी प्रदान की जाएगी।

Also Read: जब महज एक वोट से गिर गई अटलजी की सरकार, कौन था वो एक सांसद, जिसे झेलनी पड़ी थी आलोचना, जानिए पूरी कहानी

स्याही दिखाने के लिए स्कूल आना होगा

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से यूपी की राजधानी लखनऊ के ही एक और शिक्षण संस्थान क्राइस्ट चर्च कॉलेज ने भी अभिनव पहल की है। इस स्कूल ने भी अपने उन स्टूडेंट्स को 20 अतिरिक्त अंक देने की घोषणा की है, जिनके पैरेंट्स 20 मई को होने वाले मतदान में हिस्सा लेंगे। इसके लिए पैरेंट्स को अगले दिन स्याही लगी अंगुली दिखाने के लिए आना होगा। इससे पहले स्कूल ने गोमती नगर में मतदाता जागरुकता रैली भी निकाली।

20 मई को यूपी की 13 सीटों पर मतदान

लखनऊ में 20 मई को पांचवे चरण का मतदान होना है। सात चरणों में होने वाली मतदान प्रक्रिया के चार चरण पूरे हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित 13 सीटों पर मतदान होगा। इनमें मोहनलाल गंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा सीटें शामिल हैं। इसके बाद 25 मई को छठे चरण की वोटिंग और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2024:रॉबर्ट्सगंज...कैसे पड़ा यूपी की इस लोकसभा सीट का अंग्रेजी नाम? पढ़िए इसके पीछे की कहानी