Move to Jagran APP

Hindi News Today: पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त, तमिलनाडु को देंगे कई विकास परियोजनाओं की सौगात

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे। वहीं मोदी तमिलनाडु के थूथुकुडी में लगभग ₹17300 करोड़ की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Wed, 28 Feb 2024 08:06 AM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2024 08:06 AM (IST)
Hindi News Today: पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त, तमिलनाडु को देंगे कई विकास परियोजनाओं की सौगात
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों को आज 16वीं किस्त मिलेगी। पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर 16वीं किस्त जारी होने की घोषणा कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, इस दौरान उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वहीं आज पीएम मोदी अपनी यात्रा महाराष्ट्र में समाप्त करेंगे।
  • 28 फरवरी को सुबह मोदी तमिलनाडु के थूथुकुडी में लगभग ₹17,300 करोड़ की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

loksabha election banner

दिल्ली में मौसम ने फिर बदली करवट

राजधानी में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। इस वजह से मंगलवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में हल्की वर्षा हुई। साथ ही आकाश में बादल होने के कारण पिछले दिनों के मुकाबले न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- मौसम ने फिर बदली करवट, दिल्ली के लिए IMD ने जारी किया अपडेट

चीन के पूर्व विदेश मंत्री ने दिया इस्तीफा

चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) ने चीन की संसद से इस्तीफा दे दिया है। किन गैंग को पिछले वर्ष विदेश मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया था और वांग यी को फिर से विदेश मंत्री बनाया गया था।

यहां पढ़ें पूरी खबर- चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग ने संसद से दिया इस्तीफा, NPC की स्थायी समिति ने किया स्वीकार

चीन का वास्तविक विकल्प है भारत?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत विकास के पथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाई छू रहे हैं, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) बढ़ रहा है। बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है, वहीं चीन आर्थिक संकट से जूझ रहा है। चीनी शेयर बाजार मंदी का सामना कर रहे हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पीएम मोदी के नेतृत्व में चीन का वास्तविक विकल्प है भारत, निवेश के लिए देश की तरफ देख रहा विश्व: रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की रणनीति

आम आदमी पार्टी अपने तीन विधायकों और एक पूर्व सांसद के सहारे दिल्ली के चुनाव मैदान की नैया पार करने के लिए उतर गई है। इन प्रत्याशियों को लेकर आम जनता की अलग-अलग राय है। मगर आप ने इन्हें सबसे मजबूत प्रत्याशी माना है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली में ऐसे ही नहीं खेला AAP ने इन चेहरों पर दांव, यहां जानिए लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की रणनीति

राजद विधायक के घर ईडी की छापेमारी

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही। मंगलवार की सुबह पांच बजे ईडी की टीम ने राजद विधायक किरण देवी और उनके पति व पूर्व विधायक अरुण यादव के पटना तथा आरा स्थित ठिकानों पर एक साथ छापा मारा। पटना में दानापुर स्थित मां मरछिया देवी अपार्टमेंट में भी ईडी ने छापेमारी की।

यहां पढ़ें पूरी खबर- लालू परिवार की करीबी राजद विधायक के घर ईडी की छापेमारी, अधिकारियों ने 16 घंटे तक पूछताछ की

सपा को लगा एक और झटका

सपा के राष्ट्रीय महासचिव सलीम इकबाल शेरवानी के बाद अब राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व मंत्री आबिद रजा ने भी पद से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर अपने पद से त्यागपत्र दिया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- सपा को एक और बड़ा झटका, आबिद रजा ने दिया पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पद से इस्तीफा; बोले- मुस्लिमों को...

केरल से बाहर कांग्रेस- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा के खिलाफ किलेबंदी में जुटी कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टियों पर मंगलवार को कटाक्ष किया। कहा-केरल में कांग्रेस और कम्युनिस्ट एक-दूसरे के दुश्मन हैं, लेकिन अन्य राज्यों में वे बीएफएफ (बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर) हैं यानी हमेशा के लिए अच्छे दोस्त।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'केरल से बाहर कांग्रेस-कम्युनिस्ट गहरे दोस्त', PM मोदी का Congress व कम्युनिस्ट पार्टी पर कटाक्ष

राज्यपाल से मिलने पहुंचे जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा सीट पर मंगलवार (27 फरवरी) को चुनाव हुआ। इसके परिणाम ने हर किसी को चौंका दिया। चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन और कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को बराबरी के वोट मिले। वहीं, कांग्रेस के छह विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। बीजेपी ने चुनाव जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। विधानसभा में बीजेपी के केवल 25 विधायक होने के बावजूद ऐसा उलटफेर हुआ कि अंत में कांग्रेस को हार माननी ही पड़ी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Himachal Politics: राज्यपाल से मिलने पहुंचे जयराम ठाकुर, बोले- कांग्रेस ने खो दिया है राज्य में शासन करने का नैतिक अधिकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.