Move to Jagran APP

चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग ने संसद से दिया इस्तीफा, NPC की स्थायी समिति ने किया स्वीकार

चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) ने चीन की संसद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि किन गैंग को पिछले वर्ष विदेश मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया था और वांग यी को फिर से विदेश मंत्री बनाया गया था। किन बर्खास्त किए जाने के बाद से लापता थे और उन्होंने चीन की राष्ट्रीय विधायिका के वार्षिक सत्र से पहले इस्तीफा दिया है।

By Shoyeb AhmedEdited By: Shoyeb AhmedWed, 28 Feb 2024 02:43 AM (IST)
चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग ने संसद से दिया इस्तीफा, NPC की स्थायी समिति ने किया स्वीकार
चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग ने संसद से दिया इस्तीफा (फाइल फोटो)

पीटीआई, बीजिंग। Ex Foreign Minister of China Qin Gang resigns from Parliament: चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) ने चीन की संसद से इस्तीफा दे दिया है। किन गैंग को पिछले वर्ष विदेश मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया था और वांग यी को फिर से विदेश मंत्री बनाया गया था।

बर्खास्त किए जाने के बाद से किन गैंग लापता थे। चीन की राष्ट्रीय विधायिका के वार्षिक सत्र से पहले किन ने इस्तीफा दिया है। यह सत्र पांच मार्च से आयोजित होने वाला है।

इस्तीफा किया गय स्वीकार

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति ने मंगलवार को बयान में कहा कि किन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। एनपीसी को चीन की रबर-स्टैंप संसद माना जाता है जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के एजेंडे को मंजूरी देती है।