Move to Jagran APP

Top 10 Stories: PM नरेंद्र मोदी ने दी पुतिन को सलाह, CM भूपेंद्र पटेल ने अमित शाह की मौजूदगी में भरा नामांकन

बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। पीएम मोदी ने जी-20 सम्मेलन के दौरान रूस-युक्रेन युद्ध को लेकर महत्वपूर्ण बात कही। वहीं गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है। पढ़िए आज की टॅाप 10 खबर।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 09:44 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 09:44 PM (IST)
Top 10 Stories: PM नरेंद्र मोदी ने दी पुतिन को सलाह, CM भूपेंद्र पटेल ने अमित शाह की मौजूदगी में भरा नामांकन
TOP 10 Stories 6 October 2022: आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। आज, यूक्रेन व रूस के बीच संघर्ष के मद्देनजर बाली में हो रहे G20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को सलाह दी थी जिसे समिट (G20) के communique में जगह मिली है। वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में अहमदाबाद घाटलोढ़िया निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया।

loksabha election banner

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें 

1- 'जंग का युग नहीं', पुतिन को दी गई प्रधानमंत्री मोदी की सलाह को G20 communique में मिली जगह

यूक्रेन व रूस के बीच संघर्ष के मद्देनजर बाली में हो रहे G20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को सलाह दी थी जिसे समिट (G20) के communique में जगह मिली है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'यह युग जंग का नहीं है।' G20 के सदस्य देश के नेताओं ने यूक्रेन में रूस के हमले की कड़े शब्दों में आलोचना की। साथ ही बिना शर्त जंग को खत्म करने की मांग रखी। परमाणु हथियारों के इस्तेमाल या इसके जरिए धमकी का भी विरोध किया गया।

2- Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने अमित शाह की उपस्थिति में दाखिल किया नामांकन

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में अहमदाबाद घाटलोढ़िया निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद के प्रभात चौक में रोड शो किया।

3- Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को मिलेगा सचिन पायलट का साथ, भारत जोड़ो यात्रा में होंगे शामिल

कांग्रेस नेता सचिन पायलट बुधवार को महाराष्ट्र में राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे। सचिन पायलट ने पहले भी भारत जोड़ो यात्रा में शिरकत की थी। इससे पहले मंगलवार को पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा का असर विधानसभा चुनावों में नहीं बल्कि 2024 में होने वाले अगले संसदीय चुनावों में दिखाई देगा।

4- Shraddha Murder Case: आफताब का एक और खुलासा, घर की चीजों के लिए भी हुई थी दोनों में लड़ाई

श्रद्धा मर्डर केस में बुधवार को एक और खुलासा हुआ है। अपनी गर्लफ्रेंड को 35 टुकड़ों में काटने वाले आफताब अमीन पूनेवाला से हो रही पूछताछ में पुलिस को पता चला है कि श्रद्धा और आफताब दोनों में घर के सामान के लिए भी लड़ाई हुई थी। यह जानकारी पुलिस के सूत्रों से समाचार एजेंसी एएनआइ को मिली है। मिली जानकारी के हिसाब से दोनों ही दिल्ली आने से पहले मुबंई में घर की शिफ्टिंग के वक्त घर के सामान के लिए लड़ाई कर चुके थे।

5- NASA Moon Missions: ...अब दूर के नहीं होंगे चंदा मामा! NASA के इस अभियान से जगी उम्‍मीद, जानें पूरा मामला

..अब चंदा मामा दूर के नहीं रहेंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसके लिए कमर कस लिया है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो वर्ष 2025 में हम चांद की गोद में होंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि नासा की बड़ी योजना क्‍या है। नासा की इस योजना में कितना खर्च आएगा। कितने देश चांद पर जाने की योजना बना रहे है। इसके साथ यह जानेंगे कि नासा की इस मत्‍वाकाक्षी योजना पर कितना खर्च आएगा।

6- फिर से मिलेगा Twitter का ब्लू चेक सब्सक्रिप्शन, Elon Musk ने बताया इस दिन होगी शुरुआत

अरबपति कारोबारी और ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि 'ब्लू वेरिफाइड' 29 नवंबर तक पुन: लॉन्च कर दिया जाएगा। मस्क ने एक ट्वीट कर कहा है कि ब्लू चेक मेम्बरशिप सर्विस 29 नवंबर को फिर से शुरू की जाएगी। मस्क ने ट्वीट किया कि ब्लू वेरिफाइड को फिर से लॉन्च किया जा रहा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह 'रॉक सॉलिड' है।

7- Rishi Sunak: 41 साल की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंची ब्रिटेन की महंगाई, आंकड़ों ने बढ़ाई सुनक सरकार की मुश्किलें

ब्रिटेन की महंगाई दर 41 साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। आफिस फार नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) द्वारा जारी किए गए इस आंकड़े के बाद सुनक सरकार पर ब्रिटेन के जीवन-यापन के खर्च को कम किए जाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का दबाव बन रहा है। सुनक सरकार गुरवार को नए बजट का ऐलान करने जा रही है। सरकार से उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाए।

8- लोकेशन ऑफ है तब भी Google को पता रहता है कहां हैं आप, प्रस्तावित Digital Data सुरक्षा बिल से लगेगी लगाम

मोबाइल फोन में लोकेशन आफ करने के बाद भी गूगल आपके लोकेशन को ट्रेस करता रहता है। अमेरिका में चार साल तक चली जांच के बाद गूगल की इस हरकत का पता चला है। जांच में यह भी पाया गया कि वर्ष 2018 से पहले तक गूगल अमेरिका में गूगल एप से लाग आउट होने के बावजूद यूजर्स के लोकेशन ट्रेस कर लेता था। इस खुलासे को गंभीरता से लेते हुए इलेक्ट्रानिक्स और आइटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि प्रस्तावित डिजिटल डाटा सुरक्षा बिल इस प्रकार की हरकतों पर लगाम लगाएगा।

9- संयुक्त अरब अमीरात के AI मंत्री ने 25वें बेंगलुरु टेक समिट को संबोधित, कहा- भविष्य में दिखेगा INDIA का जलवा

संयुक्त अरब अमीरात के मंत्री उमर बिन सुल्तान अल ओलामा (Omar Sultan AlOlama) ने तकनीक के क्षेत्र में भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि भविष्य में इस क्षेत्र में भारतीय फिंगरप्रिंट हर तरफ और हर जगह देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि भारत का सिर्फ भूत और वर्तमान ही नहीं है, बल्कि भविष्य भी उसी का है। अल ओलामा ने 25वें बेंगलुरु टेक समिट को संबोधित करते हुए बुधवार को कहा कि तकनीक बेंगलुरु जैसी जगहों से प्रभावित होती है, लेकिन तकनीक शेष विश्व से भी आई है। लेकिन उस पर भी भारतीय छाप है। भविष्य में इन तकनीकों पर भारतीय प्रभाव होगा जो हरेक के लिए और हर जगह है।

10- Actor Krishna Funeral: महेश बाबू के पिता कृष्णा राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन, भावुक हुए फैंस

सदाबहार तेलुगु अभिनेता कृष्णा का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ बुधवार को किया गया। उनका अंतिम संस्कार हैदराबाद के जुबली हिल्स में स्थित महाप्रस्थानम क्रिमेटोरियम में किया गया। इस अवसर पर कई लोकप्रिय कलाकार और लीडर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.