Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने G-20 में किया बाली यात्रा का जिक्र, सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक बोले- प्रधानमंत्री जी धन्यवाद

प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने बाली में ओडिशा में चल रही बाली यात्रा के गौरवशाली इतिहास के बारे में बोलने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। सुदर्शन ने अपने ट्विटर हैंडल पर बालीयात्रा पर अपनी रेत कला का प्रदर्शन करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया।

By AgencyEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 16 Nov 2022 02:12 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 02:58 PM (IST)
पीएम मोदी ने G-20 में किया बाली यात्रा का जिक्र, सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक बोले- प्रधानमंत्री जी धन्यवाद
पीएम मोदी ने G-20 में किया बाली यात्रा का जिक्र

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने बाली में ओडिशा में चल रही बाली यात्रा के "गौरवशाली इतिहास" के बारे में बोलने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। सुदर्शन ने अपने ट्विटर हैंडल पर बालीयात्रा पर अपनी रेत कला का प्रदर्शन करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने इस अवसर पर एक विशाल रेत कला नाव बनाई।

loksabha election banner

ये उत्सव मजबूत संबंधों का है प्रतीक

ओडिशा के लोग, इंडोनेशिया के बाली के साथ अपने प्राचीन व्यापार संबंधों का जश्न मनाने के लिए हर साल कटक में महानदी नदी के तट पर बालीयात्रा महोत्सव मनाते हैं। लोग कागज की नाव बनाकर जलाशयों में तैराते हैं। कार्तिक पूर्णिमा से शुरू होने वाला सात दिवसीय उत्सव ओडिशा और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच मजबूत ऐतिहासिक संबंधों का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें- 'जंग का युग नहीं', G20 समिट के मंच से प्रधानमंत्री मोदी ने दोबारा दी रूसी राष्ट्रपति पुतिन को सलाह

पटनायक ने पीएम को दिया धन्यवाद

वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ओडिशा के कटक में बाली यात्रा के गौरवशाली इतिहास और बाली में भारत और इंडोनेशिया के साथ व्यापार और परंपराओं की समुद्री विरासत के बारे में बोलने के लिए माननीय @PMOIndia श्री @narendramodiJi का धन्यवाद।

पीएम मोदी बाली के दौरे पर

बता दें कि पीएम मोदी 17वें जी20 लीडर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए बाली के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। मंगलवार को प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के कटक में चल रही बाली यात्रा के बारे में बात की। पीएम मोदी ने कहा, उन्होंने ओडिशा के भारतीय शहर कटक में हो रही बाली यात्रा का जिक्र किया। जैसा कि मैं बाली में आपसे बात करता हूं और हम यहां से 1,500 किमी दूर भारत के कटक में इंडोनेशियाई परंपराओं के गीत गाते हैं, बाली यात्रा महोत्सव बाली जात्रा चल रहा है। यह महोत्सव हजारों साल पुराने भारत-इंडोनेशिया व्यापार संबंधों का जश्न मनाता है।

उन्होंने आगे कहा, जब इंडोनेशिया के लोग इस साल की बाली जात्रा की तस्वीरें इंटरनेट पर देखेंगे तो उन्हें गर्व और खुशी होगी। COVID के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं के कारण, कुछ बाधाएँ उत्पन्न हुई थीं। कई वर्षों के बाद, बाली जात्रा महोत्सव ओडिशा में बड़े पैमाने पर सामूहिक भागीदारी के साथ मनाया जा रहा है।

बाली में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में "मोदी, मोदी" के नारे लगाने वाले लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्होंने पारंपरिक इंडोनेशियाई वाद्य यंत्रों में भी हाथ आजमाया। उन्होंने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और भौगोलिक समानता की तुलना की।

भारत के पास हिमालय है तो इंडोनेशिया के पास माउंट अगुंग

पीएम मोदी ने कहा, भारत के पास हिमालय है तो इंडोनेशिया के पास माउंट अगुंग; यदि भारत में गंगा है, तो इंडोनेशिया में तीर्थ गंगा है - हम संस्कृतियों और परंपराओं के माध्यम से एकजुट हैं। आपरेशन समुद्र मैत्री के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, भारत और इंडोनेशिया के बीच संबंध अच्छे और कठिन दोनों समय में मजबूत रहे हैं। 2018 में जब इंडोनेशिया भूकंप से प्रभावित था, तो हमने तुरंत आपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया।

उन्होंने कहा, जब संस्कृतियां समान होती हैं, जब मानवता के लिए दृष्टिकोण समान होता है, तो विकास के रास्ते भी मेल खाते हैं।

पद्म से सम्मानित रेत कलाकार सुदर्शन ने दुनिया भर में 60 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रेत कला प्रतियोगिताओं और उत्सवों में भाग लिया है और हमारे देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। सुदर्शन हमेशा अपनी सैंड आर्ट के जरिए जागरुकता फैलाने की कोशिश करते हैं। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण और डब्ल्यूएचओ आदि द्वारा उनकी कलाओं की सराहना की जाती है।

यह भी पढ़ें- ओबामा ने मनमोहन सिंह को कहा था 'गुरू', बीजेपी के G-20 को लेकर किए तंज पर जयराम रमेश का दावा

सुदर्शन बनाते रहे हैं पीएम की रेत कला

इससे पहले, प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 72 वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर 1,213 मिट्टी के कप की स्थापना के साथ पांच फीट की रेत की मूर्ति बनाई है।

पटनायक ने 1,213 मिट्टी के चाय के कप लगाकर 'हैप्पी बर्थडे मोदी जी' संदेश के साथ पीएम मोदी की 5 फीट ऊंची रेत की मूर्ति बनाई है। मूर्ति बनाने में उन्होंने करीब पांच टन बालू का इस्तेमाल किया। पटनायक पीएम मोदी के जन्मदिन पर उनकी अलग-अलग रेत की मूर्तियां बनाते रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.