Move to Jagran APP

Protest at Mosques: जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में प्रदर्शन जारी, नूपुर शर्मा व नवीन जिंदल के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Countrywide Mosque Protest भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल के विवादित बयान को लेकर आक्रोशित विशेष समुदाय ने जुमे की नमाज के बाद देशभर के मस्जिदों के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया ।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2022 02:44 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2022 04:09 PM (IST)
नूपुर शर्मा नवीन जिंदल के खिलाफ कार्रवाई की मांग, जुमे की नमाज के बाद देशभर के मस्जिदों के बाहर प्रदर्शन

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मुस्लिम समुदाय में रोष है। जुमे की नमाज के बाद देशभर  के कई शहरों में प्रदर्शन जारी है। इस क्रम में तेलंगाना, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद और हावड़ा के साथ ही उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, लखनऊ और प्रयागराज में भी प्रदर्शन जारी है। इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज्य में सुरक्षा व्यवस्था के साथ किसी तरह का खिलवाड़ न हो और यदि ऐसा होता है तो कड़ी कार्रवाई की जाए। 

loksabha election banner

कर्नाटक और तेलंगाना में भी दिखा आक्रोश

कर्नाटक के कलबुर्गी स्थित मुस्लिम चौक के पास जहां रजा अकेडमी ने प्रदर्शन किया, वहीं तेलंगाना स्थित मक्का मस्जिद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस बीच पुलिस ने हस्तक्षेप किया और प्रदर्शन कर रही भीड़ पर काबू कर लिया। इलाके में पुलिस की तैनाती भी बढ़ा दी गई है।

नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को गिरफ्तार करने की मांग

समुदाय विशेष की मांग है कि नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। इस क्रम में देश की राजधानी दिल्ली स्थित जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन जारी है। हालांकि, शाही इमाम ने कहा, 'ऐसे किसी विरोध प्रदर्शन के लिए एलान नहीं किया गया था।' जुमे की नमाज के बाद जामा मस्जिद के बाहर लोगों ने नूपुर शर्मा और बाकी लोगों की गिरफ्तारी की मांग की। हालात को काबू में करने के लिए पुलिस बल की भी तैनाती की गई है।

डीसीपी श्वेता चौहान ने कहा, 'जामा मस्जिद में नमाज के लिए करीब 1,500 लोग जमा थे। नमाज के बाद करीब 300 लोग बाहर आए और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। 10-15 मिनटों में ही हमने हालात को नियंत्रण में कर लिया। बिना अनुमति के ही विरोध प्रदर्शन सड़क पर हो रहा था इसलिए हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।'

जामा मस्जिद के हालात जानने के लिए क्लिक करें यहां

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद नारेबाजी, पुलिस के साथ झड़प 

प्रयागराज में भी जुमे की नमाज के बाद नुपुर शर्मा के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने नारेबाजी भी की। इस क्रम में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। 

खाड़ी देशों ने जताई थी आपत्ति 

खाड़ी देशों ने जताई थी आपत्ति नूपुर शर्मा के बयान को लेकर आक्रोश खाड़ी देशों तक पहुंच गया। हालांकि, गुरुवार को भारत ने स्पष्टीकरण दिया था कि इस विवादित बयान से भारत का लेना देना नहीं है और यह देश की मंशा को जाहिर नहीं करता है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस ने दो FIR दर्ज कर लिए हैं। इसमें से एक भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ है और दूसरा पुजारी यति नरसिंहानंद व AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी समेत 31 लोगों के खिलाफ।

बिहार के रांची में  भी विशेष समुदाय में रोष, पढ़े यहां

कानपुर और प्रयागराज समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में निकला विरोध का जुलूस

कानपुर में जहां शांति रही, वहीं सहारनपुर में जुमे की नमाज के बाद लोगों ने घंटाघर तक विरोध जुलूस निकाला और फिर नारे लगाकर रोड पर जाम लगा दिया। सहारनपुर की जामा मस्जिद में हजारों की संख्या में नमाजियों ने नमाज पढ़ने के बाद मस्जिद के बाहर नारेबाजी की।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में जुमे की नमाज के बाद भड़के आक्रोश के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़े यहां

मेरठ में हाई अलर्ट

पैगम्बर मोहम्मद पर विवादित बयानों को लेकर जुमे की नमाज पर जनपद में आज सुबह ही हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया था। इंटरनेट मीडिया पर भारत बंद की अफवाह फैलाने वालों पर सीधे मुकदमे के आदेश दिए गए है। जनपद में जोन और सेक्टर व्यवस्था लागू कर पीएसी और आरएएफ भी लगा दी गई है। अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में मकानों की छतों की ड्रोन से निगरानी की जा रही है, ताकि पता चल सकें कि मकानों की छतों पर पत्थर तो नहीं रखे गए है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर जनपद में हाईअलर्ट घोषित कर दिया है। इंटरनेट मीडिया पर भारत बंद की अफवाह फैलाने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही लाउडस्पीकर से शहर के प्रमुख बाजारों में व्यापारियों को ऐलान करा दिया है।

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में गुरुवार को ही मुस्लिम समुदाय की आक्रोशित महिलाओं ने हाजीपुरा से नालबंद तक तख्तियां लेकर जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया। फिरोजाबाद में आधा दर्जन से अधिक मुस्लिम धर्मगुरुओं ने पुलिस कार्यालय पर एसएसपी आशीष तिवारी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। उन्होंने नूपुर के बयान को आपत्तिजनक और भड़काऊ बताते हुए गिरफ्तारी कराने की मांग की।

Kashmir Bandh : भाजपा पूर्व प्रवक्ता की टिप्पणी के विरोध में कश्मीर घाटी बंद, इंटरनेट सेवा बंद

मुरादाबाद में जुमे की नमाज के बाद नारेबाजी, Arrest Nupur Sharma के बैनर लेकर प्रदर्शन, देखें फोटो

सहारनपुर में चिपकाए नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी के पोस्टर, विहिप ने जताया आक्रोश, पुलिस जांच में जुटी पुलिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.