पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर आज कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने भारत बंद बुलाया है। कांग्रेस के तमाम नेता राजघाट पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। देश के कई हिस्सों में ट्रेन, बस व यातायात बुरी तरह प्रभावित है। कई जगह भीड़ हिंसक हो गई है। वसुंधरा सरकार ने विधानसभा चुनावों से पहले बड़ा फैसला किया है। इसके तहत पेट्रोल-डीजल पर 4 फीसदी वैट कम किया गया है। ऐसा करने वाली वह पहली राज्य सरकार बनी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। सोमवार सुबह उत्तर प्रदेश के मेरठ में भूकंप आया, जिसकी वजह से दिल्ली में भी भूकंप के झटके लगे। वर्ष 2007 में हैदराबाद में हुए दोहरे बम धमाका मामले में दोषियों को मेट्रोपोलिटन कोर्ट आज सजा सुनाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए हैं। अब इंग्लैंड की कुल बढ़त 154 रन की हो गई है। वहीं कार्टून के माध्यम से अाज 2019 अाम चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस की तैयारियों पर व्यंग्य किया गया है।

1-पेट्रोल-डीजल पर विपक्ष का भारत बंद, कई जगहों पर रोकी ट्रेनें

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर कांग्रेस ने आज भारत बंद का एलान किया है। विरोध-प्रदर्शन के लिए पार्टी के सभी छोटे-बड़े नेता सोमवार की सुबह नई दिल्ली स्थित राजघाट पर एकत्र होंगे। इस मौके पर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद रहेंगी। साथ ही डीएमके, एनसीपी, आरजेडी, सपा और एमएनएस सहित देश की करीब 20 छोटी-बड़ी विपक्षी पार्टियों के समर्थन का दावा भी किया है। हालांकि तृणमूल कांग्रेस ने बंद से अपने को अलग रखा है।  पार्टी का कहना है कि बढ़ी कीमतों को लेकर उनका विरोध तो है, लेकिन बंद का रास्ता ठीक नहीं है, इससे लोगों को परेशानी होती है। वहीं कांग्रेस ने लोगों से शांतिपूर्ण बंद की अपील की है। कर्नाटक सरकार ने सोमवार को भारत बंद के मद्देनजर एहतियातन बेंगलुरु के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश की घोषणा की। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-हरियाणा के बाद अब उत्तर प्रदेश के मेरठ में आए भूकंप से हिला दिल्ली-एनसीआर

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। सोमवार सुबह उत्तर प्रदेश के मेरठ में भूकंप आया, जिसकी वजह से दिल्ली में भी भूकंप के झटके लगे। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, भूकंप सोमवार सुबह 6.28 मेरठ के खरखौदा में आया, इससे लोगों में दहशत फैल गई। हालांकि, इसके चलते जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इससे पहले रविवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके हरियाणा व उत्तर प्रदेश के भी कुछ स्थानों में महसूस किए गए थे। हरियाणा के रेवाड़ी, धारूहेड़ा, कुंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-राजस्थान में आज से मिलेगा सस्ता पेट्रोल-डीजल, सरकार ने घटाया वैट

नई दिल्‍ली। वसुंधरा सरकार ने विधानसभा चुनावों से पहले बड़ा फैसला किया है। इसके तहत पेट्रोल-डीजल पर 4 फीसदी वैट कम किया गया है। ऐसा करने वाली वह पहली राज्य सरकार बनी है। ऐसे में देखना है कि जनता को राहत देने के लिए क्या दूसरे राज्य भी ऐसा ही करेंगे? यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर 10 सितंबर यानि सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। साथ ही डीएमके, एनसीपी, आरजेडी, सपा और एमएनएस सहित देश की करीब 20 छोटी-बड़ी विपक्षी पार्टियों के समर्थन का दावा भी किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4- हैदराबाद डबल बम धमाके के दोषियों की सजा पर फैसला आज

हैदराबाद। वर्ष 2007 में हैदराबाद में हुए दोहरे बम धमाका मामले में दोषियों को मेट्रोपोलिटन कोर्ट आज सजा सुनाएगा। इस मामले में ट्रायल कोर्ट ने इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े अनीक शफीक सईद और इस्माइल चौधरी को दोषी करार दिया था। वहीं, फारुक शरफुद्दीन तरकश और मोहम्मद सादिक इसरार अहमद शेख को बरी कर दिया था। आज इस मामले में पांचवें आरोपी तारिक अंजुम पर फैसला सुनाने के साथ उसको दी जाने वाली सजा की मियाद निर्धारित की जाएगी। उस पर दोषियों को दिल्ली सहित अन्य स्थानों पर शरण देने का आरोप है। विशेष सरकारी वकील सी सुरेश रेड्डी ने कहा कि अभियोजन पक्ष दोषियों के लिए मृत्युदंड की मांग करेगा। जबकि बचाव पक्ष ने फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-दिल्ली में इन 40 सेवाओं की आज से होगी होम डिलिवरी, जानें- लोगों को क्या करना होगा

नई दिल्ली। दिल्ली में सरकारी सेवाओं की होम डिलिवरी (10 सितंबर) से शुरू हो गई है। इस योजना के तहत घर बैठे दिल्ली का कोई भी शख्स 1076 नंबर पर फोन करके अपनी सुविधाएं पा सकता है। इसके अनुसार टाइम फिक्स कर मोबाइल सहायक को बुलाया जा सकेगा और राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मैरिज सर्टिफिकेट समेत 40 सरकारी सेवाओं का फायदा उठाया जा सकेगा। पहले राउंड में इस योजना में 40 सर्विसेज को लाया जा रहा है।दिल्ली के लोगों को 10 सितंबर से महज 50 रुपये खर्च करने पर घर बैठे सुविधाएं मिल सकेंगी। कुछ समय बाद इस योजना के शुरू होने के बाद दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रहीं लगभग 100 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। इसमें जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य कोई सेवा के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-आइपीएस सुरेंद्र दास की पत्नी और ससुरालीजन पर गंभीर आरोप, अाज होगा अंतिम संस्कार

लखनऊ। आइपीएस सुरेंद्र दास का शव रविवार शाम पीजीआइ क्षेत्र के एकता नगर स्थित आवास लाया गया। शव का अंतिम संस्कार अाज भैंसा कुंड पर किया जाएगा। इस दौरान परिवारीजन ने सुरेंद्र की पत्नी डॉ. रवीना व उनके घरवालों पर गंभीर आरोप लगाए। बड़े भाई नरेंद्र का आरोप है कि पत्नी और ससुरालीजन की प्रताडऩा से सुरेंद्र ने आत्महत्या की है। वह एफआइआर दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग करेंगे।नरेंद्र के मुताबिक, शादी के बाद से रवीना लखनऊ स्थित घर पर एक दिन भी नहीं रहीं। वह सुरेंद्र को घरवालों से बात करने से मना करती थी। शादी के दो माह बाद से ही दंपती में अनबन होने लगी थी। नरेंद्र का कहना है कि उनका भाई रवीना से तलाक लेना चाहता था। इस बारे में बातचीत भी चल रही थी। रवीना और घरवालों की वजह से सुरेंद्र बहुत तनाव में था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-शहरी शिक्षित युवाओं पर है माअोवादियों की नजर, संगठन विस्तार के लिए बनाया ये प्लान

कोलकाता। नेतृत्व संकट से जूझ रहे माओवादी संगठन भाकपा (माले) की निगाहें शहरी एवं प्रबुद्ध युवाओं पर है। भाकपा (माले) के पोलित ब्यूरो सदस्य प्रशांत बोस उर्फ किशनदा ने हाल में पार्टी के मुखपत्र 'लाल चिंगरी प्रकाशन' में इसका जिक्र करते हुए कहा था कि शिक्षित युवाओं की कमी के कारण पार्टी अपने नेतृत्व की अगली पंक्ति तैयार करने में विफल रही है। उन्होंने यह भी स्वीकार किया था कि पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती अभी यही है। बोस की यह स्वीकारोक्ति भाकपा (माले) द्वारा अपने उम्रदराज एवं शारीरिक रूप से अक्षम नेताओं के लिए सेवानिवृत्ति योजना शुरू करने के ठीक एक साल बाद आई है। 72 वर्षीय बोस ने कहा, 'पश्चिम बंगाल को छोड़ दें तो हमने असम, बिहार एवं झारखंड के विभिन्न इलाकों में दलितों, आदिवासियों एवं गरीबों के बीच अपना आधार तैयार किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-इंडिया पोस्ट की नजर अब बीमा सेक्टर पर, जल्द इंश्योरेंस पॉलिसी भी देगा विभाग

नई दिल्ली। पेमेंट्स बैंक के बाद भारतीय डाक विभाग की निगाह अब बीमा सेक्टर पर है। संचार मंत्री मनोज सिन्हा का कहना है कि पेमेंट्स बैंक और पार्सल डायरेक्टरेट के बाद विभाग अगले दो साल में बीमा कंपनी के गठन की दिशा में काम कर रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डाक विभाग अपना कलेवर बदल रहा है। पार्सल डायरेक्टरेट और पेमेंट्स बैंक के रूप में अपने कार्य को विस्तार देने के बाद बीमा कंपनी के गठन का फैसला किया गया है। अगले कुछ हफ्तों में इंश्योरेंस इकाई की स्थापना के लिए सलाहकार नियुक्त करने को लेकर प्रस्ताव आएगा। मौजूदा समय में डाक विभाग सरकारी व अर्ध-सरकारी कर्मचारियों को सबसे पुराने जीवन बीमा में से एक ‘पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (पीएलआइ)’ उपलब्ध करा रहा है। इसकी शुरुआत 1884 में हुई थी। इसके बाद 24 मार्च 1995 में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले कमजोर वर्ग के लिए ‘रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (आरपीएलआइ)’ स्कीम की शुरुआत की गई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-तमिलनाडु कैबिनेट ने फिर की सिफारिशः छोड़े जाएं राजीव गांधी के हत्यारे

नई दिल्ली। चेन्नई में हुई तमिलनाडु कैबिनेट की बैठक के बाद कैबिनेट मिनिस्टर डी जयकुमार ने बताया कि तमिलनाडु की कैबिनेट ने राजीव गांधी की हत्या के मामले में 7 अभियुक्तों के रिहाई की सिफारिश की है। उन्होंने इस सिफारिश को तत्काल प्रभाव से तमिलनाडु के राज्यपाल को भेजे जाने की बात कही। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट भी तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से राजीव गांधी हत्याकांड में दोषी करार दिए गए एजी पेरारिवलन की दया याचिका पर विचार करने को कह चुका है। जस्टिस रंजन गोगोई, नवीन सिन्हा और केएम जोसेफ की खंडपीठ ने केंद्र सरकार की याचिका जवाब में यह निर्देश दिया था। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने तमिलनाडु सरकार द्वारा राजीव गांधी हत्याकांड के सात अभियुक्तों को रिहा करने के प्रस्ताव की याचिका दायर की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-IND vs ENG: तीसरे दिन इंग्लैंड ने 2 विकेट पर 114 रन बनाए, हासिल की 154 रन की बढ़त

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए हैं। अब इंग्लैंड की कुल बढ़त 154 रन की हो गई है। इस वक्त इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिएस्टर कुक (46) व जो रूट (29) क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारतीय टीम पहली पारी में 292 रन ही बना पाई और पहली इनिंग के आधार पर इंग्लैंड को 40 रन की बढ़त मिली थी। जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे और इसके जबाव में भारत ने जडेजा के नाबाद 86 रन और विहारी के अर्धशतक के दम पर 292 रन बनाए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Posted By: Sanjeev Tiwari