Move to Jagran APP

MP में 500 में शराब के लाइसेंस मिलने पर विवाद, कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने कहा,'जनता को बर्बाद करने का इरादा'

मध्य प्रदेश में अब 500 रुपये में शराब के लाइसेंस मिलेंगे। शिवराज सरकार की इस घोषणा से विपक्ष उनको कटघरे में खड़ी कर दी है। नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने शिवराज सरकार पर जनता को नशे में धकेलने का आरोप लगाया है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Mon, 26 Dec 2022 02:07 PM (IST)Updated: Mon, 26 Dec 2022 02:07 PM (IST)
MP में शराब के लाइसेंस पर विवाद, कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने कहा,'जनता को बर्बाद करने का इरादा'

मध्य प्रदेश, भोपाल: मध्यप्रदेश में शराब प्रेमियों के लिए राज्य सरकार ने एक ऐसी घोषणा की कि उनके लिए खुशी का ठिकाना नहीं रहा। राज्य में अब घर बैठे शराब पार्टी के लिए लाइसेंस मिलेगा। मंदिरा प्रेमी महज 500 रुपए में लाइसेंस लेकर घर पर ही शराब पार्टी कर सकते हैं। हालांकि मैरिज गार्डन और रेस्तरां के लिए अधिक शुल्क चुकाने पड़ेंगे। मगर शिवराज सरकार की इस घोषणा से विपक्ष उनको कटघरे में खड़ी कर दी है। नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने शिवराज सरकार पर जनता को नशे में धकेलने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि, प्रदेश में नौजवानों को शराब के नशे में डुबोकर जनता को बर्बाद करने का इरादा भारतीय जनता पार्टी का है।

loksabha election banner

आबकारी विभाग 3 तरह का देगा लाइसेंस

बता दें कि मध्यप्रदेश में नई आबकारी नीति 2023-24 बनाई जा रही है। इसी बीच ये खबर आई कि आबकारी विभाग 3 तरह के लाइसेंस दे रहा है जिसमें बर्थडे, एनिवर्सरी और शादी शामिल है। इसके लिए सिर्फ एक 8 कॉलम का फॉर्म भरना होगा और फिर घर पर शराब की पार्टी करने का लाइसेंस मिल जाएगा। आबकारी विभाग द्वारा FL- 5 कैटेगरी में ऑनलाइन लाइसेंस भरने की सुविधा दी है। घर के अलावा मैरिज गार्डन, हॉल, और रेस्तरां के लिए भी लाइसेंस लिया जा सकेगा। हाउस पार्टी में 4 बोटल से अधिक शराब होने पर लाइसेंस अनिवार्य रहेगा। ऑनलाइन लाइसेंस सिर्फ शादी बर्थडे और एनिवर्सरी इन 3 कैटेगरी के लिए ही मिलेगा और बस एक दिन के लिए ही मान्य होगा।

रेवेन्यू बढ़ाने के लिए नई नीति

वहीं, शिवराज सरकार रेवेन्यू बढ़ाने के लिए शराब पर लगाए जाने वाले टैक्स को भी बढ़ाने पर विचार कर रही है। जानकारी के अनुसार, नई शराब नीति 2023-24 में शराब पर लगने वाली वैट को 10% से बढ़ाकर 20 फीसदी किया जा सकता है। ऐसा करने से सरकार के पास अतिरिक्त आमदनी हो पाएगी। न्यू ईयर से पहले आबकारी विभाग के आदेश को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा कि लगातार नशा मुक्ति की बात करने वाली सरकार बिना पूछे आबकारी विभाग ने यह आदेश जारी नहीं किया है। इसी को लेकर अब डॉ. गोविंद सिंह ने सरकार को कटघरे में खड़ा किया है और इस फैसले की निंदा करते हुए कहा है कि न्यू ईयर आने को है और ऐसे में इस तरह का फैसला लोगों को शराब में डुबो देगा।

यह भी पढ़ें: MP News: बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन ने मध्य प्रदेश वन मंत्री की फैमिली के साथ की जंगल सफारी

यह भी पढ़ें:  MP Weather News: फिर बदला मौसम का रुख, पूर्वी क्षेत्र में रात का पारा उछला; पश्चिमी क्षेत्र में लुढ़का


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.