Move to Jagran APP

Bihar Election News: चुनाव के दौरान नेपाल सीमा के ये इलाके बने बड़ी चुनौती, 57 चेकपोस्ट से की गई निगरानी

सोमवार को बिहार में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सीतामढ़ी मधुबनी मुजफ्फरपुर हाजीपुर और सारण लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। इस चरण में सीतामढ़ी व मधुबनी में नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा और वैशाली व सारण के दियारा क्षेत्र बड़ी चुनौती रहे। वहीं मतदान के दौरान कुल 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इनमें से सर्वाधिक 22 दरभंगा जिले से गिरफ्तार किए गए हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 20 May 2024 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2024 10:58 PM (IST)
चुनाव के दौरान नेपाल सीमा के ये इलाके बने बड़ी चुनौती (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर और सारण लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। इस चरण में सीतामढ़ी व मधुबनी में नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा और वैशाली व सारण के दियारा क्षेत्र बड़ी चुनौती रहे।

मतदान के दौरान कुल 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें सर्वाधिक 22 दरभंगा जिले से गिरफ्तार हुए। इसके अलावा सीतामढ़ी से 20, सारण से तीन और मधुबनी से एक को गिरफ्तार किया गया।

इतने सुरक्षा बलों की तैनाती की गई

पुलिस मुख्यालय के अनुसार, पांचवें चरण में लगभग 40 हजार सुरक्षा बलों और 18 हजार 800 गृहरक्षक बलों की तैनाती की गई थी। मतदान क्षेत्र में 3,872 असुरक्षित टोलों की पहचान की गई थी। संदिग्धों की रोकथाम के लिए अंतरराज्यीय 93 चेकपोस्ट भी बनाए गए थे।

मधुबनी और सीतामढ़ी में नेपाल की करीब 78 किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए 57 चेकपोस्ट बनाए गए थे। जहां पुलिस के साथ एसएसबी व एक्साइट की टीम भी तैनात रही। गंडक, गंगा और घाघरा नदी के दियारा क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए नदी गश्ती की व्यवस्था थी।

इसके लिए एसडीआरएफ के 10 बोट के साथ 40 जवानों को लगाया गया था। स्थानीय स्तर पर 30 नावों की भी व्यवस्था थी। इसके अलावा 20 अश्वारोही दल और दियारा में पहले से बने पुलिस शिविर से भी घूम-घूमकर पूरे क्षेत्र पर नजर रखी गई।

आचार संहिता उल्लंघन के 40 मामले दर्ज

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से संबंधित जिलों में 41 हजार से अधिक लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई की गई है, वहीं 1088 लोगों पर सीसीए के तहत कार्रवाई की गई है।

आदर्श आचार संहिता के कुल 40 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा 180 अवैध हथियारों की बरामदगी की गई तथा 4,918 लाइसेंस प्राप्त हथियारों को जमा कराया गया है।

ये भी पढ़ें-

Bihar 5th Phase Voting Percentage: बिहार में 5 लोकसभा सीटों पर हुआ मतदान, जानें कितने फिसदी पड़े वोट

Digvijay Singh: दिग्विजय सिंह ने निर्वाचन आयोग पर उठाया सवाल, चुनावी तंत्र की पारदर्शी और निष्पक्षता को बताया संदिग्ध


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.