उत्तर प्रदेश का भाग्य बदलना है तो सपा-बसपा के चक्कर से बाहर निकलिए

मोदी ने कहा गुजरात यूपी वाले बुंदेलखंड से लोग काम को जाते हैं। हमने यूपी में राजनीति बहुत देखी है। अब यहां पर विकास कराना है। इसके लिए सपा व बसपा से बहार निकालिए।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Mon, 24 Oct 2016 01:57 PM (IST) Updated:Mon, 24 Oct 2016 06:58 PM (IST)
उत्तर प्रदेश का भाग्य बदलना है तो सपा-बसपा के चक्कर से बाहर निकलिए

महोबा [आनन्द राय] । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महोबा में परिवर्तन महारैली के मंच पर एक तरफ सिर पर हाथ लगाए बदहाल किसान और दूसरी तरफ लहलहाते खेतों में मुस्कराते किसान परिवार की तस्वीर लगी थी। भाजपा ने परिवर्तन की प्रस्तावना के साथ ही इस तस्वीर पर लिखा था- 'उजड़ी धरती के कानन में हम, नंदन वन सा बरसाएं।' मोदी ने दो टूक कहा कि उत्तर प्रदेश का भाग्य बदलना है तो सपा-बसपा के चक्कर से बाहर निकलिए। विकास के लिए उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार जरूरी है।

पढ़ें- भुखमरी, गरीबी और प्यास से जूझते बुंदेलखंड को मोदी से आस

वीर आल्हा-ऊदल और तुलसी-वाल्मीकि की धरती पर सोमवार को आयोजित भाजपा की महापरिवर्तन रैली को मोदी ने बुंदेलखंडी में अभिवादन के साथ संबोधित करना शुरू किया तो उमड़ी भीड़ उनके हर स्वर पर जिंदाबाद कर रही थी। वह इस माटी के अतीत के गौरव और भविष्य के सपनों के बीच संतुलन साधने में जुट गए। करीब 45 मिनट के अपने उद्बोधन में उन्होंने किसानों, बेरोजगारों, युवाओं, महिलाओं और छात्रों सबका मन छुआ। बुंदेलखंड के जिलों से आयी भीड़ 14 बरस से उप्र में वनवास झेल रही भाजपा को फिर से स्थापित करने के उनके उपक्रम को नई जमीन दे रही थी।

पढ़ें- अब काला धन छिपाने वालों पर प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 'सर्जिकल स्ट्राइक'!

मोदी ने सपा और बसपा पर जमकर हमला बोला लेकिन, कांग्रेस का नाम नहीं लिया। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार इस इलाके में आए मोदी ने 2014 के अपने वादे की खुद याद दिलाई-तब मैंने कहा था कि बुंदेलखंड को पानी मिल जाए तो पानीदार लोगों को जिंदगी बदलने की ताकत मिल जाएगी। मोदी ने कहा कि उप्र ने अनेक पीएम दिए और मुझे भी पीएम बनाया। जितना काम सभी पीएम ने मिलकर किया, मैं अकेले उन सबसे ज्यादा काम करना चाहता हूं। मैं यहां नई चेतना लाना चाहता हूं। सेवा ही मेरा रास्ता है।

पढ़ें- मोदी की खादी अपील सुपरहिट, इस दुकान ने की एक दिन में 1.08 करोड़ की बिक्री

कब तक लूटेंगी सपा-बसपा
मोदी ने सवाल उठाए और भीड़ से जवाब मांगे। बोले, बुंदेलखंड में अपार प्राकृतिक संपदा है। क्या इस पर आपका हक नहीं? क्या इसे बसपा और सपा के ही लोग लूटेंगे? क्या यहां की कमाई आपकी जेब में नहीं आनी चाहिए? उत्साहित भीड़ ने मोदी-मोदी के नारों से वातावरण गुंजित कर दिया। कहा, सपा-बसपा तू-तू, मैं-मैं करती हैं लेकिन उनके ही लोग एक दूसरे पर कार्रवाई नहीं करते। हर दिन करोड़ों के घोटाले होते हैं।

पढ़ें- अब काला धन छिपाने वालों पर प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 'सर्जिकल स्ट्राइक'!

यूपी के बुंदेलखंड में बेकारी
मोदी ने बुंदेलखंड से नया रिश्ता जोड़ा। बोले, यहां के बहुत से लोग गुजरात में रहते हैं। उनसे अक्सर मुलाकात होती। पूछता, मध्यप्रदेश वाले बुंदेलखंड के हो या उत्तर प्रदेश के। हर बार जवाब मिलता उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड से। मैं समझ गया हूं कि उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में बेरोजगारी है, इसलिए यहां के लोग रोजगार के लिए जाते हैं। सूखे में जिंदगी गुजारने वाला गुजरात आज 15 साल से पानी के संकट से मुक्त है। बुंदेलखंड में पत्थर तो हैं लेकिन मिट्टी सूनी है।

पढ़ें- पीएम का वीडियो संदेश, इस दीपावली में सीमा पर तैनात जवानों को करें याद

फिर उन्होंने मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में केन्द्र की योजनाओं का तुलनात्मक आंकड़ा प्रस्तुत किया। दरअसल, मोदी यह बताने की कोशिश कर रहे थे कि पिछड़ापन और गरीबी बसपा और सपा सरकारों की वजह से है जबकि गुजरात और मध्यप्रदेश का विकास भाजपा सरकारों की वजह से है। बोले, एक तरफ वे लोग हैं जिन्हें परिवार बचाने की चिंता है और दूसरी तरफ वे हैं जिन्हें किसी भी प्रकार कुर्सी पकडऩी है।

पढ़ें- मोदी की खादी अपील सुपरहिट, इस दुकान ने की एक दिन में 1.08 करोड़ की बिक्री

केन-बेतवा, अटल की याद
मोदी ने भावुक मन से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया। बोले, उन्होंने नदियों को जोडऩे की योजना बनाई थी। अटल जी ने सपना देखा था लेकिन ऐसे लोग आये जिन्हें अपने परिवार की चिंता लगी रहती है। अब उमा भारती ने केन और बेतवा नदी को जोडऩे का बीड़ा उठाया है और यह कार्य पूरा हो जाएगा।

पढ़ें- सिटी गैसपाइपलाइन से मिलेगा वाराणसी में 6500 लोगों को रोजगार

शहादत का मान
मोदी ने महोबा के शहीद सैनिक नरेश कुमार पाल को प्रणाम किया। उनकी याद करते हुए कहा कि आतंकवादी और उग्रवादियों से हमारी सेना के जवान आपकी रक्षा करते हैं। इस दीपावली में पूरा देश सेना के जवानों को शुभ संदेश दें। आल्हा-ऊदल की इस धरती पर हर साल वीरोत्सव मनाया जाता है। मोदी इस बहाने सर्जिकल स्ट्राइक की भी याद दिलाना चाहते थे। उन्होंने बुंदेलखंड की धरती पर तलवार के करतब और कलम की चेतना की भी याद दिलाई। केन्द्रीय मंत्री उमा भारती पहले ही कह चुकी थीं कि मोदी यहां सिर्फ गरीबी दूर करना नहीं चाहते बल्कि यहां का स्वाभिमान भी बचाना चाहते हैं।

पढ़ें- प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा आज, काशी को देंगे आठ सौगात

तीन तलाक पर सवाल
मोदी ने बेटी बचाओ अभियान का जिक्र किया। बोले, हिंदू अगर मां के गर्भ में बेटी मारेगा तो जेल जाना पड़ेगा। वैसे ही मुसलमान बहन को भी कोई फोन पर तीन तलाक नहीं बोल सकता। मैं साफ कहता हूं कि मां-बहनों के साथ संप्रदाय के आधार पर भेद नहीं होना चाहिए। उन्होंने अपील की कि इस गंभीर विषय को हिंदू-मुसलमान या सरकार और विपक्ष का मुद्दा न बनाया जाए।

पढ़ें- पीएम मोदी का सियासी ग्राफ नहीं घटने से कांग्रेस परेशान
भीड़ से गदगद मोदी
उमड़ी भीड़ से मोदी गदगद दिखे। उन्होंने नाम लिए बिना कांग्रेस की ओर इशारा किया कि दिल्ली में बैठे लोग जान गए हैं कि उत्तर प्रदेश की जनता ने उप्र को बचाने का मन बना लिया है। रैली की अध्यक्षता क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह और संचालन प्रदेश महामंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने किया। रैली को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद पुष्पेन्द्र चंदेल और विधायक रवि शर्मा ने संबोधित किया। इस मौके पर प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी