Move to Jagran APP

Lifestyle Top Stories 24th March: पहला रोजे से लेकर चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन तक, पढ़ें आज की टॉप 6 खबरें

Lifestyle Top Stories 24th March आज रमजान के महीने का पहला रोजा रखा गया। साथ ही चैत्र नवरात्रि का तीसरा दिन भी है। वहीं आज वर्ल्ड टीबी डे भी मनाया जा रहा है। आइए एक नजर डालें ट्रेवल सेहत और धर्म के क्षेत्र से जुड़ी आज की बड़ी खबरों पर।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 24 Mar 2023 04:54 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 04:54 PM (IST)
Lifestyle Top Stories 24th March: पहला रोजे से लेकर चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन तक, पढ़ें आज की टॉप 6 खबरें
Lifestyle Top Stories 24th March: पढ़ें आज की टॉप 6 खबरें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lifestyle Top Stories: आज के देशभर में रमजान का महीना शुरू हो गया है। साथ ही आज चैत्र नवरात्रि का तीसरा दिन भी है। आप इन त्योहारों से जुड़ी सारी जरूरी खबरें जागरण के धर्म सेक्शन में पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आज वर्ल्ड टीबी डे भी है। तो आइए नज़र डालें आज की सेहत, ट्रेवल और धर्म से जुड़ी कुछ खबरों पर।

loksabha election banner

Budh Gochar 2023: बुध गोचर से बढ़ सकती है इन राशियों की परेशानी, करना पड़ सकता है आर्थिक और मानसिक तनाव का सामना

हिन्दू पंचांग के अनुसार, 31 मार्च 2023, शुक्रवार दोपहर 01 बजकर 31 मिनट पर ग्रहों के राजकुमार 'बुध' मेष राशि में प्रवेश करेंगे। बता दें कि वर्तमान समय में बुध मीन राशि में आसीन हैं। बुध अश्विनी नक्षत्र में गोचर करेंगे, जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। बता दें कि मेष राशि में पहले से ही शुक्र और पाप ग्रह राहु विराजमान है। ऐसे में इन तीन ग्रहों की युति का प्रभाव सभी राशियों पर सकरात्मक व नकारात्मक रूप से पड़ेगा। पूरी खबर आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं...

Ramadan 2023 Sehri & Iftar Timings In India: आज से रमजान शुरू, जानें क्या रहेगा सहरी और इफ्तार का वक्त

रमजान के पाक महीने की शुरुआत आज यानी 24 मार्च से हो चुकी है। इस्लामिक कलेंडर के हिसाब से रमजान का महीना 9वां महीना होता है। इसे अल्लाह की इबादत का महीना भी कहा जाता है। रमजान में मुलसमान समुदाय के सभी लोग महीने भर रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत में दिन गुजारते हैं। रोजे का मतलब सिर्फ व्रत रखना नहीं है, बल्कि इस वक्त अल्लाह की ज्यादा से ज्यादा इबादत की जाती है और साथ ही अपने दिन और दिमाग को पाक साफ रखा जाता है। तो आइए यहां क्लिक कर जानते हैं इफ्तार और सेहरी के समय के बारे में।

Ramadan 2023: सेहरी में खाएंगे ये चीजें, तो नहीं होगी थकावट और दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

इस्लाम धर्म का सबसे पाक महीना रमजान 24 अप्रैल यानी आज से शुरू हो गया है। इस पूरे महीने में मुसलमान समुदाय के लोग रोज़ा रखते हैं। जिसमें सूर्योदय, सूर्यास्त के बाद ही अन्न-पानी ग्रहण करते हैं। सुबह सूरज उगने से पहले सहरी की जाती है और शाम की अजान के बाद इफ्तार किया जाता है। रमजान लगभग तीस दिनों तक चलते हैं। जो लोग पूरी रोजे रखते हैं, वे आमतौर पर काफी कमजोर महसूस करने लगते हैं। जिसके पीछे वजह होती है ठीक से सहरी और इफ्तार न करना। यानी अगर सेहरी और इफ्तार में खाए जाने वाले खाने पर ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या से बचा जा सकता है। आइए यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

World TB Day 2023: टीबी होने की चेतावनी देते हैं ये 9 संकेत, न करें इन्हें नजरअंदाज करने की गलती!

ट्यूबरक्‍लॉसिस (तपेदिक/टीबी) ऐसा रोग है जो शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है, लेकिन आमतौर पर यह फेफड़ों, लिंफ ग्‍लैंड्स, हडि्डयों, पेट, मस्तिष्‍क और जेनाइटो-यूरिनरी सिस्‍टम को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करता है। टीबी से फेफड़े सबसे ज्‍यादा प्रभावित होते हैं और यह संक्रमण मुख्‍य रूप से एक संक्रमित व्‍यक्ति से दूसरे को फैलता है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

Low Sugar Tips: अचानक कम हो जाता है शुगर लेवल? इन टिप्स से तुरंत बढ़ेगा स्तर

काम करने, खेलने और यहां तक कि सीधे तौर पर सोचने के लिए भी हमें ऊर्जा की जरूरत होती है। हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है रक्त शर्करा यानी ब्लड ग्लूकोज से। यह हमारे पूरे शरीर में घूमता रहता है और ऊर्जा प्रदान करता है। हम जो भी खाते हैं उससे हमें ब्लड शुगर मिलता है। इंसुलिन नामक एक हार्मोन हमारे रक्तप्रवाह से शर्करा को शरीर की कोशिकाओं में फैलने में मदद करता है और इस तरह यह ऊर्जा बनकर हमें शक्ति देता है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

IRCTC Package: गर्मी की छुट्टी में लीजिए लेह-लद्दाख की हसीन वादियों का आनंद, जानें खास पैकेज के बारे में

लेह-लद्दाख की लुभावनी और मनमोहक सुंदरता और अनूठी संस्कृति लोगों को खूब पसंद आती है। हर साल लाखों पर्यटक यहां घूमने आते हैं। अगर आप भी इन गर्मियों की छुट्टी में घूमने जाने का मन बना रहे हैं, तो लद्दाख आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आईआरसीटीसी इस ट्रिप को और भी शानदार और आसान बनाने के लिए एक विशेष पैकेज लेकर आया है। इस पैकेज का नाम है 'लेह विथ टर्टुक एक्स हैदराबाद टूर पैकेज'। यहां क्लिक कर इसके बारे में।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.