Move to Jagran APP

Budh Gochar 2023: बुध गोचर से बढ़ सकती है इन राशियों की परेशानी, करना पड़ सकता है आर्थिक और मानसिक तनाव का सामना

Budh Gochar 2023 ज्योतिष शास्त्र में ग्रह गोचर को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। बता दें कि 31 मार्च को बुध ग्रह मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। जिसका प्रभाव सभी राशियों पर सकारात्मक व नकारात्मक रूप से पड़ेगा।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraPublished: Fri, 24 Mar 2023 11:28 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 11:28 AM (IST)
Budh Gochar 2023: बुध गोचर से बढ़ सकती है इन राशियों की परेशानी, करना पड़ सकता है आर्थिक और मानसिक तनाव का सामना
Budh Gochar 2023: बुध गोचर के कारण इन राशियों को रहना होगा सावधान।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Budh Gochar 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार, 31 मार्च 2023, शुक्रवार दोपहर 01 बजकर 31 मिनट पर ग्रहों के राजकुमार 'बुध' मेष राशि में प्रवेश करेंगे। बता दें कि वर्तमान समय में बुध मीन राशि में आसीन हैं। बुध अश्विनी नक्षत्र में गोचर करेंगे, जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। बता दें कि मेष राशि में पहले से ही शुक्र और पाप ग्रह राहु विराजमान है। ऐसे में इन तीन ग्रहों की युति का प्रभाव सभी राशियों पर सकरात्मक व नकारात्मक रूप से पड़ेगा।

loksabha election banner

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार जहां एक तरफ बुध और शुक्र की युति से लक्ष्मीनारायण योग का निर्माण हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ बुध और राहु एक-दूसरे के विरोधी ग्रह हैं। ऐसे में कुछ राशियों पर बुध गोचर का शुभ प्रभाव पड़ेगा, वहीं 4 राशियां ऐसी हैं, जिन्हें इस अवधि में सावधान रहने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं-

वृषभ राशि

बुध गोचर के कारण बने युति से वृषभ राशि को हानी हो सकती है। इस अवधि आर्थिक समस्याएं और लेनदेन से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। कार्यक्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता, क्योंकि सहकर्मी के कारण समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। जिस काम में कम समय लगना चाहिए, उसमें अधिक उर्जा व्यर्थ हो सकती है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को भी इस अवधि में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सलाह दी जाती है कि वह किसी भी काम को जल्दबाजी में पूरा करने से बचें, इससे समस्या उत्पन्न हो सकती है। वहीं इस दौरान परिवार में वाद-विवाद की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। उग्र स्वभाव से दूर रहें। स्वास्थ्य को लेकर भी सचेत रहने की  आवश्यकता है।

वृश्चिक राशि

मेष राशि में बुध गोचर से वृश्चिक राशि के जातकों पर अशुभ प्रभाव पड़ सकता है। इस दौरान छोटे से काम में अधिक उर्जा व्यर्थ हो सकती है। वहीं कार्यक्षेत्र में भी मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है, जिसका प्रभाव आर्थिक क्षेत्र पर भी पड़ने की संभावना है। इस दौरान ऋण लेने की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध गोचर के कारण कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस अवधि में जातकों को कार्यक्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है। साथ ही परिवार में थोड़ा अशांति का वातावरण पैदा हो सकता है। इसके साथ जातक अपनी सेहत का पूर्ण रूप से ध्यान रखें।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.