Move to Jagran APP

Low Sugar Tips: अचानक कम हो जाता है शुगर लेवल? तो ये आसान टिप्स आएंगे काम

Low Sugar Tips कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोगों में अचानक शुगर लेवल कम हो जाता है और स्थिति गंभीर हो जाती है। ऐसे में अगर उन्हें समय पर उपचार ना मिले तो परेशानी बढ़ सकती है। जानें इसी से जुड़े कुछ टिप्स

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 24 Mar 2023 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 01:31 PM (IST)
Low Sugar Tips: अचानक कम हो जाता है शुगर लेवल? तो ये आसान टिप्स आएंगे काम
Low Sugar Tips: अचानक कम हो जाता है शुगर लेवल? इन टिप्स से तुरंत बढ़ेगा रक्त शर्करा का स्तर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Low Sugar Tips: काम करने, खेलने और यहां तक कि सीधे तौर पर सोचने के लिए भी हमें ऊर्जा की जरूरत होती है। हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है रक्त शर्करा यानी ब्लड ग्लूकोज से। यह हमारे पूरे शरीर में घूमता रहता है और ऊर्जा प्रदान करता है। हम जो भी खाते हैं उससे हमें ब्लड शुगर मिलता है। इंसुलिन नामक एक हार्मोन हमारे रक्तप्रवाह से शर्करा को शरीर की कोशिकाओं में फैलने में मदद करता है और इस तरह यह ऊर्जा बनकर हमें शक्ति देता है।

loksabha election banner

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोगों में अचानक शुगर लेवल कम हो जाता है और स्थिति गंभीर हो जाती है। ऐसे में अगर उन्हें समय पर उपचार ना मिले तो परेशानी बढ़ सकती है। लेकिन उपचार से पहले यह जानना आवश्यक है कि शुगर लेवल कम होने के लक्षण क्या होते हैं। साथ ही रक्त शर्करा को स्वस्थ स्तर पर बनाए रखने के लिए डाइट में किन फूड्स को शामिल किया जा सकता है।

लो शुगर लेवल क्या होता है?

आपका ब्लड शुगर पूरे दिन उतार-चढ़ाव करता रहता है। लेकिन अगर आपने पिछले 8 से 10 घंटों से खाना नहीं खाया है तो यह कम रहता है। वहीं, खाने के बाद ब्लड शुगर बढ़ जाता है। निम्न रक्त शर्करा को हाइपोग्लाइसीमिया के नाम से भी जाना जाता है, यह तब होता है जब आपके रक्त शर्करा का स्तर 70 मिलीग्राम / डीएल से कम हो जाता है।

लो शुगर के सबसे हल्के मध्यम लक्षण

घबराहट और कांपना

पसीना आना

ठंड लगना

चक्कर आना

चिड़चिड़ापन

चिंता

कमज़ोरी

अचानक भूख लगना

उलझन

ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

पीला रंग

अनियमित दिल की धड़कन

सिर दर्द

हाइपोग्लाइसीमिया के अधिक गंभीर लक्षण

खाने या पीने में असमर्थता

अस्थिरता

बेहोशी की हालत

हल्के से मध्यम लक्षणों के लिए, आप आमतौर पर अपने स्तर को सामान्य श्रेणी में लाने के लिए स्वयं कदम उठा सकते हैं। गंभीर लक्षणों के लिए, तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

कौनसे खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं?

क्योंकि आपका ब्लड शुगर आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से आता है, आपके ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है जल्दी से नाश्ता करना। अगर रक्त शर्करा 70 मिलीग्राम / डीएल से कम हो जाता है तो कम से कम 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खाएं, फिर अपनी रक्त शर्करा की जांच के लिए 15 मिनट प्रतीक्षा करें।

रक्त शर्करा स्तर को बढ़ावा देने वाले फूड्स-

फल का एक टुकड़ा, जैसे केला, सेब या संतरा

किशमिश के 2 बड़े चम्मच

15 अंगूर

1/2 कप सेब, संतरा, अनानास या अंगूर का रस

1/2 कप नियमित सोडा (शुगर फ्री नहीं)

1 कप फैट फ्री दूध

1 बड़ा चम्मच शहद या जेली

कोई मीठी टॉफी

पानी में 1 बड़ा चम्मच चीनी

पीनट बटर आइसक्रीम और चॉकलेट जैसे प्रोटीन या फैट वाले खाद्य पदार्थ उपयोगी हो सकते हैं।

हाई फैट वाले फूड आइटम्स जैसे होल व्हीट की रोटी और अन्य फाइबर वाले खाद्य पदार्थ रक्तप्रवाह में अवशोषित होने में अधिक समय लेते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.