Move to Jagran APP

पहले जनता से छीनी 26 जोड़ी ट्रेनें, 25 दिसंबर को मिलेगी एक मेमू की साैगात

कतरासगढ़ स्टेशन पर रूट रिले इंटरलॉकिंग आरआरआइ बिल्डिंग पहले से मौजूद है। पर इसे दोबारा इंस्टॉल करने के लिए काफी वक्त लेगा और इसके लिए कार्य की स्वीकृति भी लेनी होगी।

By Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 06:51 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 06:51 AM (IST)
पहले जनता से छीनी 26 जोड़ी ट्रेनें, 25 दिसंबर को मिलेगी एक मेमू की साैगात
कतरास, जेएनएन। भूमिगत आग से खतरा बताकर सुरक्षा के नाम पर रेलवे ने पहले धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन बंद कर 26 जोड़ी ट्रेनें छीन ली। अब कतरास से रांची के बीच एक मेमू ट्रेन चलाने की कवायद शुरू हुई है। 25 दिसंबर से कतरास-रांची के बीच मेमू का परिचालन शुरू होने के आसार हैं। 
रेलवे 25 दिसंबर से कतरासगढ़-निचितपुर लिंक लाइन से रांची तक मेमू चलाएगी। इससे पहले 15 नवंबर को रेल संरक्षा आयुक्त राम कृपाल कतरासगढ़ से निचितपुर के बीच 3.7 किलोमीटर लंबे रेलवे टै्रक का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस निरीक्षण को लेकर सोमवार को डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने इस रेलखंड का ट्रॉली निरीक्षण किया। अधिकारियों के साथ ट्रॉली पर सवार होकर निचितपुर से कतरासगढ़ पहुंचे और तैयारियों से रूबरू हुये। अधिकारियों से विमर्श के दौरान बताया गया कि सिग्नलिंग और इंजीनिय¨रग विभाग को इस रेलखंड पर कई कार्य करने हैं, जिसे पूरी करने में 20 से 22 दिसंबर तक का वक्त लेगा। यही वजह है कि 25 दिसंबर से परिचालन शुरू करने की तिथि निर्धारित की गई है। निरीक्षण में डीआरएम के साथ सीनियर डीएसटीई अजीत कुमार, सीनियर डीईईजी दिनेश साह सहित अन्य शामिल थे।
दो लाइन का पैनल बनाकर शुरू होगा परिचालनः कतरासगढ़ स्टेशन पर रूट रिले इंटरलॉकिंग आरआरआइ बिल्डिंग पहले से मौजूद है। पर इसे दोबारा इंस्टॉल करने के लिए काफी वक्त लेगा और इसके लिए कार्य की स्वीकृति भी लेनी होगी। यही वजह है कि रेलवे फिलहाल दो रेललाइन का पैनल बनाकर मेमू का परिचालन शुरू करेगी। कतरास यार्ड के लिए होगा आरआइआइ का इस्तेमाल कतरासगढ़ स्टेशन के साथ-साथ यार्ड को भी सुरक्षित किया जाएगा, जिसके लिए रेल मंत्री स्वयं इच्छुक हैं। दिसंबर से मेमू का परिचालन शुरू होने के बाद रेलवे आरआइआइ के लिए वर्क सैंक्शन कराएगी, जिससे यार्ड में शंटिंग में मदद मिलेगी। कतरासगढ़ टर्मिनल और निचितपुर बनेगा जंक्शन कतरासगढ़ स्टेशन से मेमू का परिचालन शुरू होते ही यह टर्मिनल बन जाएगा। यानी वहां तक ट्रेन जाएगी और वहीं से लौटेगी। दूसरी ओर, निचितपुर में यात्री सुविधाओं का विस्तार करने के साथ-साथ इसे जंक्शन के तौर पर विकसित किया जाएगा। धनबाद-चंद्रपुरा के बीच तेलो पर प्रस्तावित नई लाइन निचितपुर जंक्शन से होकर गुजरेगी और गोमो में प्रवेश किए बगैर तेलो की ओर चली जाएगी। ..और अधिकारियों को लगाई फटकार कतरासगढ़ स्टेशन के मुख्य द्वार के समीप टंकी से पानी का बहता देख डीआरएम ने न सिर्पु नाराजगी जताई बल्कि अधिकारियों को फटकार लगाया और तत्काल मरम्मत कराने का निर्देश दिया। परिषद ने ट्रेनों के ठहराव का किया आग्रह निचितपुर हाल्ट पर विद्यार्थी परिषद ने डीआरएम से मिलकर देवघर इंटरसिटी, मौर्य एक्सप्रेस व शक्तिपुंज एक्सप्रेस के ठहराव का आग्रह किया।15 जून 17 से डीसी लाइन बंद हो जाने से विद्यार्थियों को हो रही परेशानी से अवगत भी कराया। प्रतिनिधिमंडल में परिषद के सूरज सिंह, सपन दूबे, शेखर सिंह,  समरेश कुमार, राजा कुमार शामिल थे।
लिंक लाइन मरम्मत के दौरान सिग्नल केबल कटा, थमी ट्रेनें धनबाद : कतरासगढ़ से निचितपुर के बीच लिंक लाइन मरम्मत के दौरान सोमवार को सिग्नल केबल कट गया, जिससे ग्रैंड कॉर्ड पर एक घंटे तक ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। रांची से हावड़ा जा रही शताब्दी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें प्रभावित रहीं। दरअसल, लिंक लाइन को लेकर युद्धस्तर पर काम चल रहा है। जेसीबी से जंगल-झाड़ियां हटाई जा रही है। इसी दौरान सिग्नल केबल कट जाने से लिंक फेल हो गया, जिससे ट्रेनों के पहिए थमे रहे। बाद में केबल दुरुस्त होने के बाद परिचालन सामान्य हुआ।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.