Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में जल्द शुरू होगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिला अस्पताल ऊधमपुर में जल्द ही आक्सीजन जेनरेशन प्लांट (ओजीपी) शु

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 02:10 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 02:10 AM (IST)
जिला अस्पताल में जल्द शुरू होगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिला अस्पताल ऊधमपुर में जल्द ही आक्सीजन जेनरेशन प्लांट (ओजीपी) शुरू हो जाएगा। आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए इमारत लगभग बनकर तैयार है। चंद रोज पहले ही जर्मनी से आए नौ आक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी जम्मू कश्मीर में पहुंच चुके हैं। इनमें से एक प्लांट अगले कुछ दिनों में ऊधमपुर में पहुंच जाएगा। पहुंचने के साथ ही आक्सीजन प्लांट को इंस्टाल कर शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित मरीजों का श्वसन तंत्र बुरी तरह प्रभावित होने की वजह से आक्सीजन की जरूरत पड़ी। जिला अस्पताल में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट और बैंक प्रस्तावित था। इसमें से आक्सीजन बैंक तो बनकर तैयार था और कोरोना की दूसरी लहर में इसे शुरू कर कोरोना संक्रमित मरीजों को सासें भी दी, मगर इस बैंक को चलाने के लिए आक्सीजन सिलिंडरों की मदद ली गई। क्योंकि जिला अस्पताल में बनने वाला आक्सीजन जेनरेशन प्लांट निर्माणाधीन था।

दूसरी लहर के दौरान अस्पताल में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए प्रक्रिया तेज की गई। उपराज्यपाल के सलाहकारों व अन्य अधिकारियों ने ऊधमपुर जिला अस्पताल का दौरा कर काम की समीक्षा की और काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। अब जिला अस्पताल में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए इमारत बनाने का काम अंतिम चरण पर है। इमारत खड़ी होने के बाद ट्रसेस वाला शेड डाल दिया गया है। पलस्तर सहित अन्य सिविल व‌र्क्स अंतिम चरण में है, जो अगले चंद दिनों में पूरा हो जाएगा।

वहीं, जिला अस्पताल में लगने वाला आक्सीजन प्लांट राज्य में पहुंच चुका है। हाल ही में जर्मनी से आए नौ प्लांटों में एक प्लांट ऊधमपुर जिला अस्पताल में लगने वाला है। यह भी अगले कुछ दिनों में ऊधमपुर पहुंच जाएगा। आक्सीजन प्लांट के पहुंचने के साथ ही इसे इंस्टाल कर इस जिला अस्पताल में जल्द शुरू होगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा। 4000 लीटर प्रति मिनट क्षमता के लगेंगे दो प्लांट

जिला अस्पताल ऊधमपुर में 4,000 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले दो आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगेंगे। ये तीन हजार व एक हजार क्षमता वाले प्लांट होंगे। तीन हजार की क्षमता वाले प्लांट की क्षमता तीन हिस्सों में विभाजित होगी। इस प्लांट को एक साथ पूरी क्षमता या जरूरत के मुताबिक कम या ज्यादा क्षमता के मुताबिक चलाया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त एक हजार क्षमता वाला एक और आक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी लगेगा। यह सहायक होने के साथ बैकअप के तौर पर काम कर सकेगा। कम या ज्यादा जरूरत होने पर या फिर किसी एक प्लांट के खराब होने पर यह बैकअप की तरह भी काम करेगा। आक्सीजन बैंक से होगी अस्पताल में सप्लाई

आक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था को पूरी तरह फेलियर प्रूफ बनाकर काम किया जाएगा। अस्पताल में आपरेशन थिएटर, वार्डो सहित अन्य आवश्यक जगहों पर आक्सीजन की आपूर्ति तैयार किए गए मैनिफोल्ड से होती है। अस्पताल के विभिन्न हिस्सों में बिछा यह मैनिफोल्ड अस्पताल परिसर में बनाए गए आक्सीजन बैंक से जुड़ा है। आक्सीजन जेनरेशन प्लांट न बनने के दौरान इस आक्सीजन बैंक में डेल्टा सिलिंडर लगाकर अस्पताल के अंदर मैनिफोल्ड से आक्सीजन की आपूर्ति की जाती रही है। आक्सीजन जेनरेशन प्लांट तैयार होने के बाद वहां से गैस आपूर्ति इस बैंक से जोड़ी जाएगी। बैंक से आक्सीजन की सप्लाई मैनिफोल्ड से अस्पताल में होगी। वैसे तो कुल 4,000 लीटर प्रति मिनट दो आक्सीजन जेनरेशन प्लांट के चलते किसी एक के फेल होने पर दूसरे का बैक अप होगा। एक साथ दोनों आक्सीजन जेनरेटर प्लांट के फेल होने की आशंका न के बराबर है। मगर यदि कभी ऐसा होता है और दोनों आक्सीजन जेनरेशन प्लांट फेल हो भी जाते हैं, तो भी आक्सीजन बैंक में 262 डेल्टा आक्सीजन सिलिडर मौजूद होंगे। जिनके आक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी। जिला अस्पताल में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट (ओजीपी) लगाने के लिए बन रही इमारत का काम लगभग पूरा हो चुका है। पलस्तर सहित अन्य कुछ काम अंतिम चरण में है। अगले दो-चार दिन में ये पूरे हो जाएंगे। वहीं, दो-चार दिनों में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी जिला अस्पताल ऊधमपुर पहुंच जाएगा और पहुंचने के साथ ही इसे इंस्टाल कर शुरू कर दिया जाएगा। ऊधमपुर में 3000 व 1000 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले दो आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगेंगे। जिनकी कुल क्षमता 4,000 लीटर प्रति मिनट की होगी। सबकुछ ठीक रहा तो अगले करीब एक सप्ताह में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट शुरू हो जाएगा।

- डा. विजय रैना, मेडिकल सुपरिटेंडेंट जिला अस्पताल ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.