Move to Jagran APP

PM Himachal Visit: वंदे भारत सहित हिमाचल को आज ये 5 उपहार देंगे प्रधानमंत्री मोदी, चुनावी हुंकार भी भरेंगे

Narendra Modi Himachal Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विधानसभा चुनाव से पहले आज वीरवार को हिमाचल को कई बड़े उपहार देंगे। प्रधानमंत्री ऊना व देश के 117 आकांक्षी जिलों में शामिल चंबा जिले में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Thu, 13 Oct 2022 07:37 AM (IST)Updated: Thu, 13 Oct 2022 08:39 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वीरवार को हिमाचल को कई बड़े उपहार देंगे।

चंबा, जागरण संवाददाता। Narendra Modi Himachal Visit, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विधानसभा चुनाव से पहले आज वीरवार को हिमाचल को कई बड़े उपहार देंगे। प्रधानमंत्री ऊना व देश के 117 आकांक्षी जिलों में शामिल चंबा जिले में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर वीरवार को किए जाने वाले उद्घाटन व शिलान्यास की जानकारी देते हुए लिखा है इससे हिमाचल प्रदेश के लोगों की आकांक्षाएं पूरी होंगी। प्रदेश में विकास की गति को तेजी मिलेगी। मोदी का नौ दिन के भीतर हिमाचल का यह दूसरा दौरा है। चंबा व ऊना में रैली को भी संबोधित कर, लोगों में चुनावी जोश भरेंगे।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: PM Modi HP Visit Live: प्रधानमंत्री हिमाचल को देंगे दिवाली गिफ्ट, वंदे भारत एक्‍सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी, ऊना पहुंंचे धूमल ने दिया बड़ा बयान

बल्‍क ड्रग पार्क का नींव पत्‍थर रखेंगे

मोदी ऊना के हरोली में 1200 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाले बल्क ड्रग पार्क का इंदिरा स्टेडियम से नींवपत्थर रखेंगे। पार्क प्रदेश के विकास व दवा उद्योग के लिए मील का पत्थर साबित होगा। दवा उद्योग को कच्चे माल यानी एक्टिव फार्मास्युटिकल इन्ग्रेडिएंट (एपीआइ) के लिए चीन पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। दवाओं की उत्पादन लागत कम होगी व लोगों को दवाएं सस्ती मिलेंगी। अभी दवा उद्योग 85 प्रतिशत कच्चा माल चीन से आयात करता है।

वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन से सुहाना होगा सफर

मोदी अंब-अंदौरा से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी। 130 किलोमीटर की गति वाली ट्रेन से दिल्ली का सफर लगभग सवा पांच घंटे में तय होगा। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। वह ऊना में ट्रिपल आइटी का उद्घाटन भी करेंगे। ऊना-हमीरपुर रेललाइन का प्रस्तावित शिलान्यास स्थगित कर दिया गया है।  

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ

इसके बाद मोदी चंबा के चौगान से हिमाचल के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। वह यहां दो पनविद्युत प्रोजेक्टों की आधारशिला रखेंगे। 48 मेगावाट क्षमता के चांजू-तीन व 30.50 मेगावाट के दियोथल चांजू प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य पर 800 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दोनों प्रोजेक्टों का निर्माण कार्य हिमाचल प्रदेश विद्युत निगम लिमिटेड (एचपीपीसीएल) करेगा।

यह भी पढ़ें: PM Modi Himachal Visit: हिमाचल को सौगात के साथ दो जिलों के वोटर को भी साधेंगे मोदी, 10 सीटों पर रहेगा प्रभाव

पांच अक्टूबर को बिलासपुर आए थे मोदी

मोदी इससे पहले पांच अक्टूबर को बिलासपुर आए थे। वहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान व राजकीय हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज बिलासपुर का उद्घाटन किया था। पिंजौर-नालागढ़ फोरलेन के निर्माण कार्य व मेडिकल डिवाइस पार्क नालागढ़ की आधारशिला रखी थी। बिलासपुर के लुहणू मैदान से मोदी रणसिंघा से चुनावी रणभेरी कर चुके हैं। वह ऊना व चंबा में कार्यकर्ताओं में जोश भर रिवाज बदलने के लिए उनमें नए रक्त का संचार करेंगे।

पीएम को दिया जाएगा चंबा रुमाल व कुल्‍लू का देवरथ

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पीएम मोदी को चंबा में चंबा रूमाल व कुल्‍लू का देवरथ भेंट करेंगे। मोदी के दौरे को देखते हुए ऊना व चंबा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। खुफिया एजेंसियां सतर्क हैं।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express में आज से कीजिए दिल्‍ली से हिमाचल का सुहाना सफर, इन मंदिरों तक आसानी से पहुंचेंगे

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express Train: सवा पांच घंटे में पहुंचेंगे हिमाचल से दिल्‍ली, पीएम कल ऊना में दिखाएंगे हरी झंडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.