Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मदद से किया इनकार तो हरियाणा की बेटी सगनदीप ने उठाया बीड़ा

हरियाणा की बेटी सगनदीप ने ऑस्‍ट्रेलिया में भारत का सिर गर्व से ऊंचा किया है। ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम द्वारा विदेशी छात्रों की मदद से इनओकार के बाद सगन ने इसका बीड़ा उठा लिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 06:05 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 07:52 AM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मदद से किया इनकार तो हरियाणा की बेटी सगनदीप ने उठाया बीड़ा
ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मदद से किया इनकार तो हरियाणा की बेटी सगनदीप ने उठाया बीड़ा

करनाल, [पवन शर्मा]। ऑस्ट्रेलिया में रह रही हरियाणा की बेटी सगनदीप को उसकी सेवा की लगन के लिए वहां पढ़ रहे विदेशी विद्यार्थी नमन कर रहे हैं और वह इसकी पूरी हकदार है। सिडनी में आइटी की छात्रा सगनदीप ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को कहते सुना कि वहां अध्ययनरत विदेशी विद्यार्थियों की मदद करने में वह असमर्थ हैं और ऐसे विद्यार्थी चाहें तो स्वदेश जा सकते हैं। इससे हरियाणा की इस बेटी का मन विचलित हो उठा। उसने ऑस्‍ट्रेलिया में रह रहे विदेशी विद्यार्थियों की मदद का बीड़ा उठा लिया।

loksabha election banner

विदेशी सरजमीं पर सगन की लगन को सभी कर रहे नमन

सगनदीप ने बिना समय गंवाए वॉट्सऐप पर हेल्पिंग एट रिस्क स्टूडेंट्स ग्रुप बना दिया। इसके बाद देखते ही देखते चहुंओर सेवा की अलख जगने लगी और कारवां बन गया। किसी ने बेघर छात्रों को आश्रय दिया तो किसी ने खाने-पीने की मदद मुहैया कराई। यह सिलसिला अब दिन-रात जारी है। 

आस्‍ट्रेलिया में मदद की मुहिम में जुटी सगनदीप और उनकी दाेस्‍त।

सगनदीप मूलत: करनाल के निसिंग से ताल्लुक रखती है। दो वर्ष से वह सिडनी के आस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोरमेशन टेक्नॉलोजी में अध्ययनत है। आइटी की पढ़ाई कर रही सगन ने बताया कि पिछले दिनों काेरोना के खौफ से आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने साफ कह दिया कि वह लॉकडाउन में फंसे विदेशी विद्यार्थियों की मदद में असमर्थ हैं और वे स्वेदश जा सकते हैं। उड़ानें रद होने से यह मुमकिन नहीं था।

सगनदीप ने बताया कि यह सुन वह बेचैन हो उठी। उसने तय किया कि हर हाल में इन विद्यार्थियों की मदद करेगी। उसने विदेशी विद्यार्थियाें की मदद के लिए मुहिम छेड़ने की निश्‍चय किया। इसके लिए उसने व्हाट्स एप ग्रुप हेल्पिंग एट रिस्क स्टूडेंट्स बनाया। उसने इसके माध्‍यम से परिचितों और अन्‍य लोगों से मदद की गुहार लगाते हुए इस मुहिम आगे बढ़ाने की अपील की। इसके बाद लोगों ने मदद के हाथ बढ़ाए और इसके लिए सक्रिय हो गए।

ऑस्‍ट्रेलिया में फंसे विदेशी विद्यार्थियों के लिए खाना पैक करते सगनदीप के ग्रुप के सदस्‍य।

इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया में फंसे विदेशी विद्यार्थियों ने अपनी व्‍यथा बयां करना शुरू किया। किसी ने फीस को लेकर समस्या जताई तो किसी के पास रहने का ठिकाना और खाने-पीने तक का इंतजाम नहीं था। सगन और उसके दोस्तों ने पूरे धैर्य के साथ इन सबकी भरपूर मदद की तो नई अलख ही जगने लगी। उन लोगों ने गुरुद्वारों से खाने के फ्री पैकेट बनाकर डिलीवर किए। डोर टू डोर मदद पहुंचाई। बेघर विद्यार्थियों के लिए रहने के ठिकाने तलाशे तो कई की फीस जमा कराई। यह सिलसिला अब तक जारी है। 

-------

सरबत की भलाई का संदेश

सगन को पिता त्रिलोक सिंह व माता जिंदर कौर के साथ सिख धर्म की शिक्षाओं ने आदर्श संस्कार दिए। सरबत की भलाई को सूत्र वाक्य मानकर सेवा कर रही सगन के लिए भारत ही नहीं, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल तक से ऑस्ट्रेलिया में बसे विद्यार्थियों की मदद करना मौजूदा दौर का सबसे अहम फर्ज है।

--------------

कामकाज ठप, हजारों बेरोजगार

फोन पर बातचीत में सगनदीप ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संकट के चलते ऐसे हजारों विदेशी विद्यार्थी बेरोजगार हैं, जो हाउस कीपिंग या होटल आदि में काम करके रोजी-रोटी से लेकर फीस तक का इंतजाम करते थे। इनमें छात्राओं की भी अच्छी-खासी संख्‍या है। पर्यटन पूरी तरह बंद है। ऑस्ट्रेलिया सरकार भी अपने नागरिकों की मदद को ही प्राथमिकता दे रही है। हालांकि, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उनसे पिछले दिनों हुई वार्ता के बाद हालात कुछ बदले हैं, लेकिन अभी भी काफी समस्याएं हैं।

यह भी पढें: कोरोना याेद्धा डॉक्‍टर दं‍पती को सलाम, लेकिन समाज पर सवाल, बच्‍चे को बंद कर जाना पड़ता है अस्‍पताल

यह भी पढ़ें:  PGI निदेशक का खुलासा- कटने के बाद जोड़ा गया ASI हरजीत का हाथ पांच माह मेें करेगा काम

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार की फटकार पर पंजाब सरकार ने लिया था यू टर्न और वापस ली छूट

यह भी पढ़ें: पंजाब में कोरोना का हमला, 12 दिनों में दोगुने हुए पॉजिटिव मामले, डॉक्टर समेत सात और संक्रमित

यह भी पढ़ें: Fight against coronavirus: दिल्ली के संकट में बढ़ने से हरियाणा की चिंता बढ़ी, राहत मुश्किल

यह भी पढ़ें: विरोध के बाद कैप्‍टन सरकार का यू टर्न, पहले दी दुकानें खोलने की इजाजत और शाम को वापस लिया

यह भी पढ़ें: कोरोना पर केंद्र की सूची: Red zone में हरियाणा के 6 जिले, 4 बड़े प्रकोप वाली श्रेणी में, देखें लिस्‍ट

यह भी पढें: रेलवे ने रचा इतिहास, 88 डिब्बों की अन्नपूर्णा ट्रेन ने 50 घंटे से कम में तय किया 1634 किमी

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.