Move to Jagran APP

दो स्कूलों के दो हजार विद्यार्थियों को मिलेगा नया भवन, जल्द शुरू होगा कार्य

जागरण संवाददाता कैथल समग्र शिक्षा के तहत जिले में दो राजकीय स्कूलों के दो हजार विद्यार्थियो

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 06:34 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 06:34 AM (IST)
दो स्कूलों के दो हजार विद्यार्थियों को मिलेगा नया भवन, जल्द शुरू होगा कार्य

जागरण संवाददाता, कैथल : समग्र शिक्षा के तहत जिले में दो राजकीय स्कूलों के दो हजार विद्यार्थियों को नया भवन मिलेगा। जल्द ही इस नए भवन का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इसमें सीवन के नए बने राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दो करोड़ रुपये, पुरानी सब्जी मंडी में साढ़े 42 लाख रुपये की लागत से नया भवन बनाने का प्रस्ताव है। जिसके तहत विभाग द्वारा इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इस प्रक्रिया में ग्रांट आने के बाद टेंडर लगाया जा चुका है, जिसके बाद अब भवन के निर्माण का कार्य मार्च के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि पुरानी सब्जी मंडी में स्कूल का भवन न होने के कारण 200 से अधिक विद्यार्थियों को दूसरे स्कूल में पढ़ाई करनी पड़ रही है। वे इस समय गीता भवन के समीप स्थित बने राजकीय प्राइमरी स्कूल में अपनी कक्षाएं लगा रहे हैं। जहां पर उन्हें गर्मियों में बरामदे और सर्दियों में बाहर बैठकर पढ़ाई करनी पड़ती है। वहीं, भवन का निर्माण पूरा होने के बाद इन बच्चों को कक्षाओं से बाहर बैठकर पढ़ाई नहीं करनी पडे़ेगी। वहीं, सीवन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सीबीएसई बोर्ड के अधीन कक्षाएं चलाने के लिए यहां अलग से तीन मंजिला इमारत बनाई जाएगी। हालांकि यह कक्षाएं नए सत्र से शुरू की जा रही हैं।

सीवन के स्कूल में करीब 1700 तो पुरानी सब्जी मंडी के राजकीय स्कूल में 200 विद्यार्थी

बता दें कि सीवन के राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में करीब 1700 तो पुरानी सब्जी मंडी में 200 से अधिक विद्यार्थी हैं। नया भवन बनने के बाद इन विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल पाएगा। पुरानी सब्जी मंडी के राजकीय प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थी इस समय गीता भवन के समीप स्थित राजकीय मिडिल स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं, इस स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण इन विद्यार्थियों को बाहर खुले में ही बैठाया जाता है।

मिट्टी की हो चुकी है जांच

स्कूलों में नए भवन के निर्माण को लेकर विभाग द्वारा मिट्टी की जांच करवा दी गई है। जिसके बाद ही टेंडर लगाया गया है। राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में तीन मंजिला इमारत बनाई जानी है। जिले में इस स्कूल का पहला ऐसा भवन होगा, जो राजकीय विद्यालय के सीबीएसई बोर्ड के अधीन होने के बाद बनाया जा रहा है। ---------

ढाई करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी

समग्र शिक्षा कार्यालय में तैनात शिक्षा विभाग के एसडीओ सजल गर्ग ने बताया कि दोनों विद्यालयों में भवन निर्माण को लेकर राशि जारी कर दी गई है। जिसके टेंडर भी लग चुके हैं। अब मार्च के अंत तक इसका निर्माण कार्य शुरू कर लिया जाएगा। दोनों विद्यालय में ढाई करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी।

-----------

दोनों विद्यालयों के नए भवन बनने के बाद विद्यार्थियों को काफी फायदा मिलेगा और कमरों की कमी के चलते उन्हें बरामदों में नहीं बैठना पड़ेगा।

-प्रेम पूनिया, जिला परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.