Move to Jagran APP

Year Ender 2023: ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन में इस फिल्म का बाल भी बांका नहीं कर पाई 'सालार', टॉप 10 में सबसे आगे

Year Ender 2023 टिकट विंडो पर फिल्म सालार का डंका बजते देखने को मिल रहा है। वहीं शाह रुख खान की डंकी भी लोगों को एंटरटेन करने में कोई कसर छोड़ते नहीं दिख रही है। इन फिल्मों ने ओपनिंग वीकेंड में अपनी-अपनी नैया पार लगाई है। इसी के साथ एक नजर डालते हैं इस साल की रिलीज हुई बाकी फिल्मों के ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन पर भी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Mon, 25 Dec 2023 06:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2023 06:23 PM (IST)
Top 10 Opening weekend collections of 2023

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Year Ender 2023: साल 2023 अंतिम पड़ाव पर है। मिलती जुलती यादों के साथ खत्म होने वाला ये साल बॉलीवुड के लिए काफी खास रहा। जनवरी से लेकर अब तक रिलीज हुईं कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं। इनमें शाह रुख की 'पठान' और 'जवान' को नहीं भूला जा सकता, जिसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में अहम योगदान रहा है। 2023 को खत्म होने में एक हफ्ते का समय बचा है। ऐसे में एक क्विक रीकैप लेते हैं उन फिल्मों का, जिनका टॉप 10 ओपनिंग वीकेंड में जलवा कायम रहा।

loksabha election banner

पठान

'पठान' इस साल की शाह रुख खान की पहली फिल्म है, जिससे उन्होंने धांसू कमबैक किया। सिद्धार्थ आनंद के डायरेक्शन में बनी ये दोनों का साथ में पहला प्रोजेक्ट था। 'पठान' से शाह रुख खान ने चार साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर कमबैक किया। उन्होंने ऐसी वापसी की, जैसा इससे पहले किसी और एक्टर का नहीं हुआ था। 55 करोड़ से फिल्म ने खाता खोला था। वहीं, ओपनिंग वीकेंड में फिल्म ने हिंदी में जादुई आंकड़ छूते हुए 270.5 करोड़ की कमाई की थी। इसका सिंगल डे एवरेज कलेक्शन 270.5 करोड़ रहा।

जवान

वैसे तो शाह रुख खान ने 'पठान' से सॉलिड कमबैक किया, लेकिन 2023 का असली मजा उन्होंने एटली की फिल्म 'जवान' से चखा। जन्माष्टमी के मौके पर रिलीज हुई शाह रुख खान-नयनतारा की इस फिल्म ने 75 करोड़ से शुरुआत की थी। ओपनिंग वीकेंड में ही फिल्म ने 252.08 करोड़ की कमाई की थी। ये मूवी 7 सितंबर को रिलीज हुई थी, जो कि गुरुवार का दिन था। अगर चार दिन के लिहाज से अगर इसका एवरेज कलेक्शन निकालें, तो औसतन 63.02 करोड़ की कमाई फिल्म ने एक दिन में की।

एनिमल

ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन की स्टोरी 'एनिमल' के जिक्र के बिना अधूरी है। रणबीर कपूर की ये फिल्म अब भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाए हुई है। स्टोरी को लेकर दो सेक्शन में बंटी इस फिल्म ने शुरुआती तीन दिन यानी कि ओपनिंग वीकेंड में 201.53 करोड़ का कलेक्शन किया है।

टाइगर 3

सलमान खान और कटरीना कैफ की 'टाइगर 3' दिवाली के दिन रविवार 12 नवंबर को रिलीज हुई थी। ऐसे में फिल्म का ओपनिंग वीकेंड तीन दिन के लिहाज से लिया गया है। 'टाइगर 3' के तीन दिन की कमाई 148.05 करोड़ रही। यानी एक दिन में फिल्म का एवरेज कलेक्शन 49.35 करोड़ रहा।

गदर 2

'गदर 2' सनी देओल के करियर की हाईएस्ट अर्निंग फिल्म मानी जाती है। न सिर्फ ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई, बल्कि कई मूवीज के रिकॉर्ड भी ये तोड़ते चली गई। सनी देओल की इस मूवी ने 40.1 करोड़ की ओपनिंग ली। वहीं, पहले वीकेंड में फिल्म का कलेक्शन 135.6 करोड़ तक रहा, जो कि एक दिन के लिहाज से 45.2 करोड़ है।

आदिपुरुष

भगवान राम और माता सीता की कहानी को दिखाती प्रभास और कृति सेनन स्टारर 'आदिपुरुष' ने ओपनिंग अच्छी की थी, लेकिन कुछ दिनों के बाद फिल्म खस्ता हाल में चलती चली गई। हालांकि, अगर केवल हिंदी भाषा में इसके कलेक्शन को देखें, तो फिल्म ने 37.25 करोड़ की कमाई की थी। जबकि, इसी लैंग्वेज में फिल्म का ओपनिंग वीकेंड 112.25 कलेक्शन पर आ रुका। अगर तीन दिन के लिहाज से हिंदी में 'आदिपुरुष' के एवरेज कलेक्शन को देखें, फिल्म ने एक दिन में 37.41 करोड़ का बिजनेस किया।

डंकी

राजकुमार हिरानी के डायरेक्शन में बनी शाह रुख खान की इस साल की आखिरी फिल्म है 'डंकी'। 22 दिसंबर को रिलीज हुई ये मूवी बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल दिखाने में कोई कसर छोड़ती नहीं नजर आ रही है। फिल्म ने 29.2 करोड़ से ओपनिंग ली थी। वहीं, पहले वीकेंड में 'डंकी' ने 106.43 करोड़ की कमाई कर डाली है। फिल्म का सिंगल डे एवरेज कलेक्शन 26 करोड़ के आसपास है।

तू झूठी मैं मक्कार

रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर की 'तू झूठी मैं मक्कार' लव रंजन के डायरेक्शन में बनी लाइट कॉमेडी मूवी है, जो कि बुधवार, 8 मार्च को रिलीज हुई थी। फिल्म ने 15.73 करोड़ की लो ओपनिंग ली थी। लेकिन स्ट्रॉन्ग स्टोरी लाइन के कारण ओपनिंग वीकेंड में 70.24 करोड़ तक पहुंच ही गई।

सालार

'सालार' का जादू बॉक्स ऑफिस पर सिर चढ़कर बोल रहा है। पैन इंडिया लेवल पर रिलीज हुई ये फिल्म हर दिन धुंआधार कमाई करती नजर आ रही है। हालांकि, फिल्म का सबसे ज्यादा कलेक्शन तेलुगू भाषा से आ रहा है। मगर हिंदी कलेक्शन भी कमाल का है। 'सालार' ने हिंदी में पहले वीकेंड में 53.2 करोड़ की कमाई कर डाली है।

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

करण जौहर की डायरेक्टोरियल कमबैक फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' कई मायनों में खास है। फिल्म में रणवीर-आलिया की रॉकिंग केमेस्ट्री के अलावा धर्मेंद्र और शबाना के किसिंग सीन ने भी सुर्खियां बटोरीं। मूवी ने 11.1 करोड़ की ओपनिंग ली थी। वहीं, ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन 45.9 करोड़ ही रहा।

यह भी पढ़ें: Salaar Worldwide Collection: हर रोज 100 करोड़ से ज्यादा कमा रही 'सालार', 3 दिन में दुनियाभर छाप डाले इतने नोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.