Move to Jagran APP

KK Death Anniversary: इस्माइल दरबार के 'तड़प तड़प के' गाने ने बदल दी थी सिंगर की जिंदगी, पहले कर दिया था इनकार

KK Death Anniversary दिवंगत सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके ने अपने जीते जी फिल्मों के लिए ऐसे गाने गाए जो सदाबहार बन गए। म्यूजिक डायरेक्टर्स भी केके के काम के कायल थे। जानिए म्यूजिक डायरेक्टर्स का केके के साथ काम करने का एक्सपीरियंस कैसा था।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Tue, 30 May 2023 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 07:21 PM (IST)
KK Death Anniversary: इस्माइल दरबार के 'तड़प तड़प के' गाने ने बदल दी थी सिंगर की जिंदगी, पहले कर दिया था इनकार
best songs of singer kk late singer rejected Ismail darbar song tadap tadap ke- Photo/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। KK Death Anniversary: फिल्म इंडस्ट्री को सदाबहार गाने देने वाले कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके (Singer KK) इस दुनिया में भले ही नहीं हैं, लेकिन जो छाप उन्होंने इंडस्ट्री में छोड़ी है, वह कभी नहीं मिटेगी। उन्होंने भारतीय सिनेमा के कई दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ काम किया है और इंडस्ट्री को कई यादगार गानों से सजाया है।

loksabha election banner

केके ने अपने करियर में 'आंखों में तेरी', 'दिल इबादत', 'क्या मुझे प्यार है', 'इंडिया वाले', 'डोला रे डोला रे' जैसे कई सुपरहिट गानों में अपनी आवाज दी थी। म्यूजिक डायरेक्टर्स स्पेशली उनकी आवाज को ध्यान में रखकर गाना बनाया करते थे। वे केके का बहुत सम्मान करते थे। जानिए एआर रहमान से लेकर प्रीतम तक ने केके के साथ काम करने का कैसा एक्सपीरियंस शेयर किया है।

Photo-Instagram

गुलजार ने केके को लेकर क्या कहा था?

गुलजार ने पहली बार केके के साथ फिल्म 'माचिस' (1996) में काम किया था। केके ने उनके लिए 'माचिस' का गाना 'छोड़ आए हम वो गलियां' गाया था। गुलजार, केके के बहुत करीब थे। उन्होंने एक बार केके बारे में एक स्टेटमेंट जारी कर कहा था-

"श्रीजीत ने 'शेरदिल' में काम करने का मौका देकर मुझे एक फेवर दिया। मैंने न केवल इस फिल्म के लिए लिखा, बल्कि मुझे केके से भी मिलने का मौका मिला। केके ने मेरा पहला गाना 'छोड़ आए हम वो गलियां' (माचिस) गाया था। जब वह शेरदिल के लिए गाने आए तो मेरा दिल खुश हो गया।"

वहीं, एक इंटरव्यू में गुलजार ने कहा था- 

"यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस गाने को केके के आखिरी गानों में गिना जाएगा। ऐसा लगता है वो आखिरी बार अलविदा कहने ही आए थे।"

केके ने पहले क्यों ठुकरा दिया था 'तड़प तड़प के'?

केके को फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' (1999) के सुपरहिट गाने 'तड़प तड़प के' से पॉपुलैरिटी मिली थी। इस गाने ने उनकी किस्मत हमेशा के लिए बदल दी थी। फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर इस्माइल दरबार थे। वह चाहते थे कि केके उनकी फिल्म का गाना 'तड़प तड़प के' गाए, लेकिन दिवंगत सिंगर ने पहले ये गाने से मना कर दिया था। उस पल को याद करते हुए इस्माइल ने ईटाइम्स से कहा था-

"केके ने मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा गाना गाया था। वह बहुत अच्छे और सिंपल व्यक्ति थे। जब मैंने पहली बार उन्हें 'तड़प तड़प' गाने के लिए बुलाया तो उनकी मासूमियत ने मेरा दिल जीत लिया। उन्होंने मुझसे कहा, 'इस्माइल भाई ये गाना तो मैं गा ही नहीं सकता हूं।' मैं उनकी ईमानदारी पर फिदा हो गया।"

"बंदे ने सीधा सीधा कह दिया, मैं ये गाना नहीं गा सकता, लेकिन मैंने उन्हें समझाया, आप ये गाना कैसे गाएंगे, ये करवाना मेरा काम है और मैं इस गाने के लिए सिर्फ आपकी आवाज की ही कल्पना कर सकता हूं। फिर उन्होंने ऐसा गाना गाया कि उस दिन लोगों का रोना शुरू हुआ और आज तक चल रहा है।"

अनु मलिक ने केके की तुलना रफी से की थी

केके ने अनु मलिक के साथ 'जब भी कोई हसीना देखूं' (हेरा फेरी) और 'इश्क में' (नो एंट्री) जैसे गानों में काम किया है। अनु मलिक ने केके की तुलना सिंगर मोहम्मद रफी से की थी। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, अनु मलिक ने कहा था-

"मैं उनकी तुलना सिंगर मोहम्मद रफी से करता हूं। केके को गाने का शौक था और वह हमेशा चाहते थे कि उनका काम बोले। उन्हें शो और कॉन्सर्ट्स पसंद थे, क्योंकि वह फैंस के करीब रहना चाहते थे। उनकी आवाज शेर की दहाड़ की आवाज जैसी थी। वह विनम्र थे।"

एआर रहमान के साथ काम कर चुके थे केके

एआर रहमान के साथ केके ने साउथ फिल्मों में गाने गाए। ईटाइम्स से बात करते हुए एआर रहमान ने केके के बारे में कहा था-

"केके जिंगल्स गाया करते थे। फिर हमने उन्हें 'सपने' (तमिल फिल्म मिन्सारा कानावु) के लिए बुलाया और उन्होंने 'स्ट्रॉबेरी कन्नै' गाना गाया। ये 90 के दशक की बात है। इसके बाद वह इस्माइल दरबार का गाना 'तड़प तड़प के' को गाने के लिए चले गए।"

प्रीतम ने याद किए थे केके के साथ आखिरी पल

प्रीतम चक्रवर्ती भी उन म्यूजिक डायरेक्टर्स में से एक हैं, जो केके के साथ काम करना पसंद करते थे। उन्होंने केके के साथ अपनी आखिरी मुलाकात के बारे में इंडिया टुडे से कहा था-

"हमारी आखिरी मुलाकात छह महीने पहले हुई थी. उस समय रिकॉर्डिंग के दौरान जब हम स्टूडियो में मिले थे तो यह हमारा एक साथ आखिरी गाना था। केके और मैंने कभी फोन पर ज्यादा बात नहीं की। हम दोनों ने लगभग एक ही समय में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन दिनों केके मेरे सारे जिंगल्स गाया करते थे। मुझे याद है कि गैलेक्टिका स्टूडियो में मैंने उन्हें अलविदा कहा था। मैंने उनसे कहा था, 'मैं जिस भी फिल्म के लिए इसे रिकॉर्ड करूंगा, सिर्फ आप ही इस गाने को गाएंगे।'"

बता दें कि, केके ने 31 मई 2022 को 53 साल की उम्र में इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.