Move to Jagran APP

Anant-Radhika Education: कितनी पढ़ी लिखी हैं अंबानी खानदान की होने वाली बहू, बेटे अनंत के पास कौन-सी डिग्री?

उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी को लेकर चर्चाओं को बाजार काफी गर्म है। गुजरात के जामनगर में अनंत और राधिका मर्चेंट के प्री वेडिंग फंक्शन का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे हम आपके लिए इस कपल से जुड़ी एक बड़ी डिटेल्स लेकर आए हैं जिसकी बदौलत हम आपको बताएंगे ये राधिका और अनंत की (Anant-Radhika Education) क्वालिफिकेशन क्या है।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Thu, 29 Feb 2024 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 29 Feb 2024 05:38 PM (IST)
जानिए राधिका मर्चेंट के पास कौन सी डिग्री (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में अंबानी परिवार का नाम लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। देश के प्रसिद्ध बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) कुछ दिनों बाद अपने मंगेतर राधिका मर्चेंट के साथ शादी रचाने जा रहे हैं। फिलहाल गुजरात के जामनगर में इन दोनों के प्री वेडिंग फंक्शन का आयोजन हो रहे हैं।

loksabha election banner

हर कोई अंबानी खानदान की होने वाले बहू राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) के बारे में जानने में जुट गया है। ऐसे में हम आपको इस लेख में उनकी एजुकेशन डिटेल्स के बारे में विस्तार में बताने जा रहे हैं। साथ ही ये भी बताएंगे की अनंत ने कौन सी डिग्री ली है।

जानिए कितनी पढ़ी लिखी हैं राधिका मर्चेंट

अनंत अंबानी की होने वाली पत्नी राधिका मर्चेंट की पहचान किसी बी टाउन एक्ट्रेस से कम नहीं हैं। राधिका एनकॉर हेल्थकेयर के सीईओ विरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की छोटी बेटी हैं। ई टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक राधिका मर्चेंट ने मुंबई के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल, इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल और बीडी सोमानी इंटरनेशनल विद्यालय से अपनी शुरुआती स्कूलिंग पढ़ाई की है।

इसके बाद ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए वह न्यूयॉर्क गई और साल 2017 में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान और इकोनॉमिक्स में बैचलर डिग्री लेकर वापस आईं।

प्रॉपर बिजनेस वीमेन हैं राधिका

राधिका मर्चेंट एक प्रॉपर बिजनेस वीमेन के तौर पर जानी जाती हैं। ग्रेजुएशन की क्वालिफिकेशन के बाद राधिका मर्चेंट ने करीब एक साल तक एक लग्जरी रियल एस्टेट कंपनी इस्प्रवा में काम किया है। इस कंपनी पर वह सेल्स और मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव की पोस्ट पर तैनात रही हैं। कारोबार की दुनिया में राधिका का सफर यहीं तक सीमित नहीं रहा।

इसके बाद उन्होंने अपने फैमिली बिजनेस कंपनी एनकॉर हेल्थकेयर को ज्वाइन कर पिता का हाथ बांटने का फैसला लिया। इस कंपनी में अनंत अंबानी की मंगेतर बोर्ड में निदेशक के रूप में काम कर रही हैं। सिर्फ इतना ही नहीं राधिका नागरिक अधिकार, पशु कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, आर्थिक सशक्तिकरण,  मानवाधिकार और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में भी काफी दिलचस्पी रखती हैं।

ये भी पढ़ें- Anant Radhika Pre Wedding: जामनगर पहुंचे सलमान खान, अनंत-राधिका के प्री वेडिंग फंक्शन में होंगे शामिल

अनंत ने हासिल की ये डिग्री

गौर किया जाए मुकेश अंबानी के लाड़ले अनंत अंबानी की क्वालिफिकेशन की तरफ तो उनकी स्कूलिंग मुंबई के धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल से हुई है। आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त इस विद्यालय से अनंत ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का उत्तीर्ण किया। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए हैं, जहां से उन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री को प्राप्त किया।

इसके बाद बिना समय गंवाए उन्होंने पिता मुकेश अंबानी और मां नीता अंबानी संग मिलकर फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया। मौजूदा समय में अनंत रिलायंस इंडस्ट्रीज के न्यू एनर्जी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं। इसके साथ ही वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्रीन और रिनेवल के ग्लोबल ऑपरेशंस  डिपार्टमेंट को भी देखते हैं।  

जुलाई में दोनों की शादी

साल 2022 के अंत में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट ने सगाई रचाई थी। इस कपल की शादी का हर कोई इंतजार कर रहा है। इन दिनों 1 मार्च से लेकर 3 मार्च तक गुजरात के जामनगर में रिलायंस टाउनशिप के निकट पैतृक जोगवड गांव में जारी में इनके प्री वेडिंग फंक्शन का आयोजन किया जा रहा है।

इस दौरान बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई बड़ी-बड़ी हस्तियां इस इवेंट में शामिल होने के लिए पहुंच गई हैं। बता दें कि जुलाई 2024 में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Anant-Radhika Pre Wedding: जामनगर पहुंचे ये सितारे, अनंत-राधिका के प्री वेडिंग फंक्शन में लेंगे हिस्सा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.