Move to Jagran APP

50 Years of Namak Haraam: वो फिल्म जिसने पलटी बिग बी की किस्मत, मगर इस सीन ने खत्म किया राजेश खन्ना के साथ रिश्ता

Namak Haraam Movie 70 का दशक वह दौर था जब समय करवट बदल रहा था और दर्शक एक बदलाव चाहते थे। किसी भी सुपरस्टार के लिए यह मनाना कठिन हो सकता है कि उसका समय अब जा रहा है। ऐसा ही राजेश खन्ना के साथ भी हो रहा था। नमक हराम वह फिल्म है जिससे अमिताभ और राजेश खन्ना दोनों के ग्रह और रिश्ते बदल गए।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Tue, 21 Nov 2023 05:18 PM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2023 05:18 PM (IST)
50 Years of Namak Haraam Film. Photo Credit: Film History Pics and Amitabh Bachchan Twitter

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 50 Years of Namak Haraam: सिनेमाई दुनिया में तमाम किस्से हैं, जिनका असल में असर पर्दे पर दिखाई गई कहानियों के उलट रहा है। यूं तो आपने कई फिल्मों और सितारों से जुड़ी बातें सुनी या पढ़ी होंगी। मगर आज के 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में हम आपको आज से 50 साल पहले रिलीज हुई फिल्म 'नमक हराम' के उस मशहूर किस्से के बारे में बताएंगे, जो फिल्म की रिलीज के साथ ही हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में सिमट कर रह गया।

loksabha election banner

'नमक हराम' राजेश खन्ना-अमिताभ बच्चन की आखिरी फिल्म

70 का दशक वह दौर था, जब फिल्म इंडस्ट्री में राजेश खन्ना की तूती बोलती थी। डायरेक्टर्स उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करने के लिए बेताब रहते थे। यही वह समय अमिताभ बच्चन के लिए था, जब इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद भी उन्हें मनचाही सफलता नहीं मिली थी। हालांकि, 'नमक हराम' के बाद दोनों सितारों की किस्मत पलटी और यह उनकी एक दूसरे के साथ आखिरी फिल्म बन गई।

डिस्ट्रीब्यूटर्स ने की थी फिल्म खरीदने में आनाकानी

23 नवंबर, 1976 को रिलीज हुई 'नमक हराम' की शूटिंग के वक्त राजेश खन्ना बड़े सुपरस्टार थे और अमिताभ बच्चन संघर्षशील एक्टर। इसके पहले उनकी फिल्म 'जंजीर' रिलीज हुई, जिसने अमिताभ करियर की गाढ़ी कुछ आगे जरूर बढ़ाई थी। 

जब ऋषिकेश मुखर्जी ने 'नमक हराम' बनाने का फैसला किया, तो राजेश खन्ना के पास डेट्स नहीं थी और अमिताभ बच्चन के पास समय ही समय था। ऐसे में डायरेक्टर ने अमिताभ बच्चन के काफी सीन को शूट कर लिया था। मगर फिल्म के कुछ क्लिप्स जब डिस्ट्रीब्यूटर्स को दिखाए गए, तो राजेश खन्ना की तुलना में अमिताभ बच्चन की ज्यादा सीन देख वह फिल्म को खरीदने से हिचकिचाने लगे।

अमिताभ बच्चन की उड़ी थी खिल्ली

कहा जाता है कि उन्होंने अमिताभ बच्चन के लुक का मजाक उड़ाया। उनके लंबे-लंबे बालों की खिल्ली तक उड़ाई गई। लेकिन फिल्म रिलीज के बाद बिग बी का यही स्टाइल स्टेटमेंट काफी पॉपुलर हुआ। 

राजेश खन्ना से बिगड़े थे रिश्ते

'नमक हराम' को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस मिला था। दोनों कलाकारों ने फिल्म में अपनी जान झोंक दी थी। लेकिन शूटिंग का अंतिम हिस्सा शूट होने के समय तक इनके बीच कुछ दूरियां जरूर आ गई थीं। दरअसल, फिल्म के क्लाइमेक्स में दिखाया जाता है कि राजेश खन्ना का किरदार मर जाता है। हालांकि, यह असली क्लाइमैक्स नहीं था। ऋषिकेश मुखर्जी ने फिल्म का क्लाइमेक्स कुछ और रखा था, जिसमें अमिताभ बच्चन का किरदार मर जाता है। लेकिन राजेश खन्ना को यह बात पसंद नहीं आई।

राजेश खन्ना की जिद पर बदला था क्लाइमैक्स सीन

राजेश खन्ना का यह अनुभव था कि क्लाइमेक्स में जो किरदार मरता है, दर्शकों का ध्यान उस पर ज्यादा जाता है। बहरहाल, उनकी जिद पर क्लाइमैक्स बदल दिया गया। इस पर अमिताभ बच्चन ने नाराजगी जाहिर की थी। लेकिन क्लाइमेक्स में किरदार के मरने वाला सीन आखिरकार राजेश खन्ना के हिस्से ही आया। 

जब फिल्म रिलीज हुई तो, अमिताभ का किरदार ज्यादा पसंद किया गया था। बिग बी का किरदार राजेश खन्ना के रोल पर भारी पड़ा था। कहा जाता है कि उनके मुकाबले अमिताभ बच्चन का स्टारडम बढ़ना उन्हें अच्छा नहीं लगा और उन्होंने फिर कभी अमिताभ बच्चन के साथ काम न करने की कसम खाई।

यह भी पढ़ें: OTT Movies On Politics: सियासी दंगल का असली दांवपेच दर्शाती हैं ये मूवीज, लिस्ट में 'युवा' से 'फिराक' तक शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.