Move to Jagran APP

Dhoom 3: पहली ब्लॉकबस्टर के लिए 10 साल तक तरसती रहीं Katrina Kaif, Deepika Padukone की वजह से मिला मौका

Katrina Kaif Dhoom 3 मौजूदा समय में कटरीना कैफ का नाम फिल्म टाइगर 3 को लेकर चर्चा में है। जिस तरह से टाइगर 3 ने पहले दो दिन में कमाई की है उसके हिसाब से ये मूवी कटरीना की अगली ब्लॉकबस्टर मूवी बन सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कटरीना कैफ की पहली ब्लॉकबस्टर मूवी कौन सी थी। आज हिट फिल्मेंसुपरहिट किस्से में उस फिल्म की चर्चा होगी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Tue, 14 Nov 2023 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 14 Nov 2023 08:17 PM (IST)
कटरीना कैप की पहली ब्लॉकबस्टर के रोचक किस्से (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें कटरीना कैफ का नाम जरूर शामिल होगा। इन दिनों 'टाइगर 3' (Tiger 3)  को लेकर कटरीना का नाम काफी वाहवाही लूट रहा है। जिस तरीके से कटरीना कैफ की फिल्म टाइगर 3 मौजूदा समय में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर रही है, उसके हिसाब से ये मूवी एक्ट्रेस की अगली ब्लॉकबस्टर बन सकती है।

loksabha election banner

लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी की है कि कटरीना कैफ की पहली ब्लॉकबस्टर मूवी कौन सी थी। सुपरस्टार आमिर खान के साथ आई फिल्म 'धूम 3' (Dhoom 3) कटरीना कैफ की पहली ब्लॉकबस्टर मूवी थी। ऐसे में आज ''हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से'' में अदाकारा की इस फिल्म का जिक्र किया जाएगा।

'धूम 3' कटरीना कैफ की पहली ब्लॉकबस्टर

साल 2013 में यशराज फिल्म्स बैनर तले बनी फिल्म 'धूम 3' सिनेमाघरों में रिलीज हुई। पहले दो पार्ट की अपार सफलता के बाद मेकर्स ने 'धूम 3' को पेश किया। डायरेक्टर विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन में बनी इस मूवी में कटरीना कैफ, आमिर खान, अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा लीड रोल में नजर आए।

खास बात ये रही कि 'धूम 3' कटरीना कैफ के पहली ब्लॉकबस्टर साबित हुई। साल 2003 में फिल्म 'बूम' के जरिए कटरीना ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। ऐसे में 10 साल तक एक्ट्रेस कई हिट और सुपरहिट मूवीज में नजर आईं, लेकिन 10 साल बाद 2013 में कटरीना कैफ की पहली ब्लॉकबस्टर का इंतजार धूम 3 के जरिए खत्म हुआ।

ये भी पढ़ें- Krrish 3: ऋतिक रोशन की 'कृष 3' में ऐसे हुई कंगना रनोट की एंट्री, विवेक ओबरोय के सूट में था इतना वजन

बॉक्स ऑफिस पर 'धूम 3' ने मचाई धूम

बॉक्स ऑफिस पर आमिर खान और कटरीना कैफ की 'धूम 3' ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। आलम ये रहा कि शानदार कमाई के चलते धूम 3 ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट कटरीना की धूम 3 ने बॉक्स ऑफिस पर 284.7 करोड़ का कलेक्शन किया।

इतना ही नहीं धूम 3 हिंदी सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म बनी, जिसने वर्ल्डवाइड 500 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी। इसके अलावा धूम ने 150 करोड़ से ज्यादा का ओवरसीज कलेक्शन भी किया। इस तरह से आमिर और कटरीना की धूम 3 ने कई रिकॉर्ड भी बनाए।

आमिर खान के साथ पहली बार कटरीना कैफ ने शेयर की स्क्रीन

इंडस्ट्री के तीन बड़े खानों में सलमान, शाह रुख और आमिर का नाम शामिल होता है। 'धूम 3' से पहले कटरीना सलमान खान के साथ 'मैंने प्यार क्यों किया, युवराज और एक था टाइगर' में काम कर चुकी थीं, जबकि शाह रुख खान के साथ फिल्म 'जब तक है जान' में कटरीना ने रोमांस फरमाया।

ऐसे में 2013 में 'धूम 3' के जरिए कटरीना कैफ (Katrina Kaif) को आमिर खान के साथ पहली बार काम करने का मौका मिला। फैंस को इस मूवी में आमिर और कटरीना की जोड़ी काफी पसंद आई, जो इस फिल्म की कामयाबी का सबब भी बनी।

दीपिका पादुकोण की वजह से चमकी कटरीना कैफ की किस्मत

दरअसल 'धूम 3' को लेकर कई रोचक किस्से मौजूद हैं। इस मूवी की स्टारकास्ट के लिए मेकर्स को काफी माथापच्ची करनी पड़ी। चूंकि अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा धूम फ्रेंचाइजी के पहले दो पार्ट का हिस्सा रहे तो तीसरे पार्ट के लिए उनका चयन तय था। लेकिन लीड रोल में एक्टर और एक्ट्रेस के लिए काफी विचार किया गया।

फाइनली आमिर खान इस मूवी के लिए मुख्य किरदार चयनित हुए और उनके साथ दीपिका पादुकोण को कास्ट करने के लिए मेकर्स ने प्लान बनाया। लेकिन बाद में किसी कारण दीपिका ने इस मूवी से अपना नाम पीछे कर लिया और फिर ये मूवी कटरीना कैफ की झोली में जा गिरी। इसके साथ ही कटरीना को अपनी पहली ब्लॉकबस्टर मूवी मिली।

'धूम 3' की सफलता के बाद कटरीना कैफ की किस्मत एक दम से चमक उठी। 10 साल तक एक भी ब्लॉकबस्टर नहीं देने वालीं कटरीना ने इस फिल्म के बाद साल 2017 में सलमान खान के साथ 'टाइगर जिंदा है' जैसी एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म दी।

ये भी पढ़ें- Dhoom के लिए जॉन अब्राहम नहीं थे पहली पसंद, फिल्म में इस्तेमाल हुईं ये सुपर बाइक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.