देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में लोकसभा की सभी पांचों सीटों के लिए गुरुवार को हुए मतदान का अंतिम आंकड़ा राज्य निर्वाचन कार्यालय ने शुक्रवार देर रात जारी कर दिया। इसके मुताबिक पांचों सीटों पर 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह आंकड़ा पिछले लोकसभा चुनाव में हुए 61.67 फीसद मतदान के आसपास ही है। 

गौरतलब है कि अभी इसमें मतगणना के दिन सर्विस मतदाताओं का आंकड़ा भी शामिल किया जाएगा, जिनकी संख्या 90 हजार से ज्यादा है। इससे यह लगभग तय है कि इस बार का मतदान प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव के लगभग समान होगा या थोड़ा ज्यादा रहेगा। 

खास बात ये कि मतदान को लेकर आधी आबादी ने अधिक सजगता दिखाई है। चुनाव में 64.37 फीसद महिलाओं ने वोट डाले, जबकि 58.87 फीसद पुरुषों ने और 14.67 फीसद थर्ड जेंडर ने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य की पांचों लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान हुआ और तब शाम पांच बजे तक करीब 57.85 फीसद मतदान हुआ था। इसके बाद भी देर शाम तक कई पोलिंग बूथों पर मतदान हुआ। शुक्रवार रात नौ बजे राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से कहा गया था कि सभी मतदान पार्टियों के पहुंचने के बाद मतदान के अंतिम आंकड़ों की सही तस्वीर सामने आने पर शनिवार को आंकड़े जारी किए जाएंगे। इस बीच रात करीब 11 बजे आयोग ने अचानक मतदान के अंतिम आंकड़े जारी कर दिए गए।

आयोग के मुताबिक चुनाव में 7765423 मतदाताओं में से 4775517 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही मतदान को लेकर सही तस्वीर स्पष्ट हो गई और यह आंकड़ा 61.50 फीसद पहुंच गया। मतदान में महिलाओं की भागीदारी सबसे अधिक 64.37 फीसद रही। वहीं, मतदान में पुरुषों की 58.87 फीसद और थर्ड जेंडर की 14.67 फीसद भागीदारी रही। 

लोकसभा सीटवार देखें तो हरिद्वार में सबसे अधिक 68.92 फीसद लोगों ने वोट डाले, जबकि नैनीताल का आंकड़ा भी इसके आसपास ही है। अलबत्ता, सबसे कम 51.82 फीसद मतदान अल्मोड़ा सीट पर हुआ।

संसदीय क्षेत्रवार स्थिति

सीट----------------------मतदान (फीसद में)

हरिद्वार-----------------------68.92

नैनीताल-----------------------68.69

टिहरी--------------------------58.30

पौड़ी गढ़वाल------------------54.47

अल्मोड़ा-----------------------51.82

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड लोकसभा चुनावः मतदान के बाद भाजपा और कांग्रेस ने किए जीत के दावे

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: मतदाता ने दिया फैसला, असमंजस में सियासतदां

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप