देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के मतदान के बाद अभी भाजपा और कांग्रेस में जीत के दावे शुरू हो गए। भाजपा ने मतदान को लोगों में पीएम मोदी के प्रति उत्साह बताया, वहीं कांग्रेस ने ईवीएम की खराबी पर नाराजगी भी जताई। साथ ही कांग्रेस ने जीत का दावा भी किया।  

उत्तराखंड में जोरदार जीत दर्ज करेगी भाजपा : जाजू

भाजपा ने दावा किया है कि उत्तराखंड में सभी पार्टी प्रत्याशी जोरदार जीत दर्ज करेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू ने कहा कि लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड में मतदान को लेकर मतदाताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति उत्साह और काग्रेस खेमे में निराशा है। 

इसे देखते हुए साफ है कि इस बार भाजपा प्रत्याशी पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में अधिक मतों से विजयी होंगे। भाजपा के प्रदेश प्रभारी जाजू ने कहा कि राज्य में हमारी अपेक्षानुसार मतदान हुआ है। मतदाता ने गर्मी, धूप की परवाह किए बगैर पोलिंग बूथों तक पहुंचकर मतदान किया। 

इसके लिए उन्होंने मतदाताओं के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों के कुछ जिलों में पिछली बार की तुलना में मतदान मामूली अंतर जरूर दिख रहा है, लेकिन सभी जगह लोगों ने भाजपा के पक्ष में जबर्दस्त मतदान किया है। 

उन्होंने कहा कि इस बार भी यहां की पांचों सीटों पर पिछली बार की तुलना में अधिक मतों के अंतर से भाजपा जीतने जा रही है। उधर, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी डॉ. देवेंद्र भसीन ने एक वक्तव्य में कहा कि सभी ईवीएम मशीनों के आ जाने और उनमें डाले गए मतों की सही गणना के बाद इस बार भी मत प्रतिशत पिछली बार के लगभग पहुंचने की संभावना है। 

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में मतदाताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के प्रति जो उत्साह दिखाई दिया और काग्रेस कार्यकर्ताओं में मतदान को लेकर जो निराशा थी, उससे साफ है कि उत्तराखंड में लोकसभा की सभी पांचों सीटों पर मतदाताओं ने भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में सभी भाजपा प्रत्याशी विजयी ही नहीं होंगे, बल्कि पिछली बार से अधिक अंतर से जीतेंगे।

ईवीएम की खराबी से कांग्रेस खफा, किया जीत का दावा

कांग्रेस ने गुरुवार को मतदान के दिन ईवीएम मशीनों की खराबी पर नाराजगी जताई है। साथ ही कई मतदान केंद्रों पर निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों की भूमिका पर भी आपत्ति की है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने आरोप लगाया कि सरकार के इशारे पर अधिकारियों ने लोकतंत्र पर प्रहार करने का काम किया गया है। उन्होंने दावा किया कि मतदाताओं से मिले प्यार की वजह से कांग्रेस टिहरी समेत राज्य की सभी संसदीय सीटों पर जीत दर्ज करेगी। प्र

देश कांग्रेस अध्यक्ष व टिहरी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह ने गुरुवार को देहरादून में कई विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने कुछ मतदान केंद्रों में अव्यवस्था का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि धामावाला, कौलागढ़ रोड व कैंट क्षेत्र स्थित मतदान केंद्रों पर अव्यवस्था हावी रहीं। इस संबंध में शिकायत करने पर भी प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। 

उन्होंने कहा कि कैंट क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन पांच बार खराब हुई। इस वजह से वोट देने के लिए आए बड़ी संख्या में मतदाताओं को निराश लौटना पड़ा। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन में खराबी को लेकर पार्टी पहले ही आशंकित रही। यह आशंका सही भी साबित हुई। 

कहा कि निर्वाचन ड्यूटी कर रहे अधिकारियों के पास ईवीएम की खराबी को लेकर संतोषजनक जवाब नहीं था। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि सरकार के इशारे पर अधिकारी लोकतंत्र पर प्रहार करने से नहीं चूक रहे। कई मतदान केंद्रों पर इन अधिकारियों के रवैये से पोलिंग एजेंट और मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि उन्हें टिहरी सीट पर मतदाताओं का प्यार मिला है। दावा किया कि टिहरी समेत सभी पांचों सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज करेगी।

भाजपा के मजबूत संगठन का मिलेगा लाभः सीएम 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मतदान का प्रतिशत कुछ कम रहने का भी भाजपा को ही लाभ मिलेगा। कांग्रेस के संगठन ने काम नहीं किया, वहीं भाजपा के पास मजबूत संगठन है। इसका लाभ चुनाव परीणाम के रूप में मिलेगा। कहा कि कांग्रेस के मुद्दों से सैनिक भी उनसे नाराज थे। वहीं भाजपा दमदार प्रदर्शन करेगी। इस बार वोटों का अंतर और भी ज्यादा होगा। 

मोदी के पक्ष में हुआ मतदान 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं नैनीताल सीट से प्रत्याशी अजय भट्ट ने भी दावा किया कि इस बार भी भाजपा दमदार जीत अर्जित करेगी। कहा कि जो भी मतदान हुआ, उससे भाजपा अच्छे मार्जिन से जितेगी। 

बीजेपी के सपोर्टर छिटके 

पूर्व मुख्यमंत्री और नैनीताल सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत ने कहा कि इस चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम होना भाजपा के लिए घातक साबित होगा। कहा कि भाजपा के समर्थक टूटे हैं। कांग्रेस बढ़त की स्थिति में है, वहीं भाजपा कम मतदान को लेकर गणना की स्थिति में है। 

अजय टम्टा ने किया जीत का दावा

अल्मोड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने दावा किया कि इस बार अल्मोड़ा सीट से भाजपा जोरदार जीत दर्ज करेगी। लोग मोदी को दोबारा पीएम देखना चाहते हैं। उनकी नीतियों और प्रदेश सरकार के कार्यों को मतदाताओं ने आधार बनाया है। 

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: मतदाता ने दिया फैसला, असमंजस में सियासतदां

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Loksabha Election 2019: उत्तराखंड में कमल और हाथ में सीधी टक्कर

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप