अमेठी, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 में दस अप्रैल को अमेठी से अपना नामांकन करने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर हैं। राहुल गांधी अमेठी और सुलतानपुर में तीन चुनावी सभा को संबोधित किया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव-अब कर्ज न लौटाने वाला किसान नहीं जाएगा जेल

सुलतानपुर में कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. संजय सिंह के चुनाव प्रचार में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने सोमवार को शाम सवा पांच बजे अमहट हवाई पट्टी पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि 2019 के चुनावों के बाद कर्ज न लौटाने के लिए कोई भी किसान जेल नहीं जाएगा। किसान कर्ज नहीं लौटाते तो जेल और अंबानी, नीरव मोदी व मेहुल चौकसी कर्ज न लौटाएं तो आजादी...यह खेल अब नहीं चलेगा। जब तक ये लोग बाहर रहेंगे कोई हिंदुस्तान के ईमानदार किसानों को जेल नहीं भेज पाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने इन 15 लोगों में साढ़े पांच लाख करोड़ रुपया लुटा दिया। ऊपर से गब्बर सिंह टैक्स लगा दिया, लेकिन मैं कोई काम रात को आठ बजे नहीं करता। राहुल गांधी ने अपने बगल खड़े एक बच्चे से पूछा कि 500 और 1000 के नोट रद्द कर दिए जाएं तो नुकसान होगा या फायदा.? बच्चे ने कहा नुकसान। फिर राहुल मोदी पर चुटकी लेते कहा कि चौकीदार ने अगर 12 साल के बच्चे से यह बात पूछ ली होती तो देश का आर्थिक नुकसान नहीं होता। 

72 हजार से गरीबी दूर होने के साथ मिलेंगी नौकरियां

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 72 हजार की योजना बहुत सोच समझ कर शुरू करने का फैसला किया है। यह पैसा जैसे ही महिलाओं के खाते में जाएगा, लोग कुछ न कुछ खरीदना शुरू करेंगे। मांग बढ़ेगी तो कंपनियां उन उत्पादों को बनाना शुरू करेंगी, इससे नौकरी भी पैदा होगी। राहुल गांधी के आते ही चौकीदार चोर है के नारे लगने लगे और वह हंसते रहे। फिर उन्होंने कहा कि पहले अच्छे दिन कहते ही सामने से आएंगे की आवाज आती थी। अब चौकीदार कहते ही सामने से खटाक से चोर है कि आवाज आने लगी है।

चौकीदार ने अमेठी और रायबरेली की जनता के साथ अन्याय किया

सलोन के परसदेपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि चौकीदार ने अमेठी और रायबरेली की जनता के साथ अन्याय किया है। हमारी सरकार आयेगी तो चौकीदार ने जो भी चुराया है, वह आपका हक दोगुना करके लौटाया जायेगा। अमेठी में सौ फैक्ट्री वाला फूड पार्क स्थापित करेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि मेरा सपना है कि सलोन में बना आलू का चिप्स एक दिन अमेरिका का राष्ट्रपति ट्रंप भी खाएं।

चौकीदार को गरीबों का पैसा चुरा कर अम्बानी और नीरव मोदी जैसे अमीरों को देने की सजा मिलेगी। राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत में नरेंद्र मोदी को रेसकोर्स रोड़ पर 15 मिनट खुली बहस की चुनौती को दोहराया। उन्होंने कहा कि चौकीदार सच्चाई को अधिक दिन छिपा नहीं पायेंगे। सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर राहुल गांधी कुछ कहने से बचते रहे।

राहुल गांधी बोले- प्रेस वाले 'मन की बात' कहेंगे तो PM मोदी जी मारेंगे

तिलोई की जनसभा में उनके निशाने पर पीएम नरेंद्र मोदी थे। अमेठी में तिलोई की जनसभा में उनका जोरदार स्वागत किया गया। स्वागत से उत्साहित राहुल गांधी भी जोश से भर गए। यहां पर करीब 35 मिनट के संबोधन में 25 मिनट पीएम नरेंद्र मोदी पर ही बोले। उन्होंने कहा कि यहां पर प्रेस वाले हंस रहे हैं, क्योंकि अगर इन्होंने अपने 'मन की बात' कही तो इनको डंडे पड़ेंगे। नरेंद्र मोदी जी मारेंगे। घबराइए मत लोकसभा चुनाव के बाद आप लोगों को जो लिखना होगा लिख लेना। हमारे खिलाफ भी लिखना होगा तो लिख लेना।

तिलोई की चुनावी सभा में राहुल गांधी ने एलान किया कि कांग्रेस की सरकार बनने पर कर्ज न चुकाने पर किसानों को जेल नहीं भेजा जाएगा। अमेठी की जनता से किया वादा, मोदी सरकार ने आपसे जितना छीना उससे दोगुना लौटाया जाएगा। फूड पार्क में 100 उद्योग लगाने का वादा। पांच करोड़ परिवार को हर वर्ष 72 हजार रुपए देंगे। करीब 35 मिनट के संबोधन में से राहुल ने 25 मिनट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कोसने में लगाये। कांग्रेस सरकार बनने पर राफेल जैसे मामलों की जांच कराने की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि पांच साल पहले मोदी प्रधानमंत्री बने तो झूठ बोला था। उन्होंने कहा था कि किसानों को सही दाम मिलेगा, युवाओं को रोजगार ,लेकिन नही मिला। राहुल ने नरेंद्र मोदी पर व्यंग्य भरे लहजे में कहा पिछले पांच साल में उ्न्होंने सिर्फ चोरों की चौकीदारी की है। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर अमीरों को पैसा देने का आरोप लगाया उन्होंने कहा कि मोदी ने गरीबों के पैसे को अनिल अंबानी जैसे चोरों को दे दिया। उन्होंने कहा कि चौकीदार ने अमेठी वालों से चोरी किया। पहले दुनिया में यहां के फल-सब्जी भेजे जाते थे,लेकिन उसे मोदी ने छीन लिया। हमने यहां अस्पताल बनवाया, उन्होंने छीन लिया।

राहुल गांधी ने कहा कि जो भी उन्होंने यहां से छीना है उससे दोगुना लाकर मैं आप को दूंगा। राहुल ने राफेल मुद्दे को उठाते हुए कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा है कि मोदी मेरे पास आये और कहा कि अमेठी व बेंगलुरु में एचएएल में राफेल नही बनेगा। ये बात हमको फ्रांस के राष्ट्रपति ने बताई। उन्होंने न्याय योजना की जिक्र करते हुए पांच करोड़ लोगों को 72 हजार प्रतिवर्ष देने की बात कही। युवाओं को फोकस करते हुए कहा कि चौबीस घण्टे के अंदर 27 हजार युवाओं ने रोजगार खोया है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों में बाइस लाख पद खाली पड़े है, मैं गारंटी देता हूँ कि इनको मैं भरूँगा।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किसानों के खेतों में आवारा पशुओं को छोड़ देने का आरोप भी लगाया। महिलाओं को रिझाने के लिए लोकसभा के साथ ही विधानसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया। केंद सरकार की नौकरियों में भी 33 प्रतिशत आरक्षण की बात कही।

सुप्रीम कोर्ट में खेद जताने के बाद भी राहुल गांधी ने बाराबंकी में लगवाए चौकीदार चोर है के नारे

राहुल का काफिला सड़क मार्ग से बाराबंकी-हैदरगढ़ के रास्ते निकला। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बाराबंकी में मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने यहां पर चौकीदार चोर है के नारे लगवाए। सुप्रीम कोर्ट में चौकीदार चोर है के बयान को लेकर खेद जताने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज अमेठी जाते समय बाराबंकी में चौकीदार चोर है के नारे लगवाए। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने सिर्फ 15 लोगों का 5 लाख 55 हजार करोड़ रुपये माफ किया। राफेल विमान खरीद में चोरी की। हवाई जहाज फ्रांस में बनवाया, लेकिन गरीबों के लिए उनके पास पैसा नहीं है। नोटबंदी कर किसान और मजदूरों को लाइन में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद हम दो बजट लाएंगे, जिसमें एक नेशन और दूसरा किसान के लिए होगा।

कांग्रेस की सरकार बनी तो कर्जदार किसान कर्ज न चुका पाने पर जेल नहीं जाएंगे। हम आपकी जेब में पैसा डालने वाले हैं। हिंदुस्तान के 20 फीसद लोगों के खातों में सीधे 7200 हजार रुपये डालना चाहते हैं। हम पांच करोड़ महिलाओं के खाते में 6 हजार रुपये प्रतिमाह और सालाना 72 हजार देंगे। 22 लाख सरकारी नौकरी के पद खाली हैं। उन्हें एक साल में भरेंगे। इस दौरान राहुल गांधी ने चौकीदार चोर के नारे लगवाए।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दस अप्रैल को अमेठी में अपना नामांकन दाखिल किया था। इसके बाद वह चुनाव प्रचार करने बाहर ही थे। अब नामांकन के बाद वह पहली बार चुनावी दौरे पर अमेठी पहुंचे हैं। तिलोई से वह मोहनगंज-जायस के रास्ते दोपहर एक बजे सलोन विधानसभा के परशदेपुर पहुंचेंगे। यहां जनसभा को संबोधित करने के बाद सड़क मार्ग से अमेठी विधान सभा के भादर स्थित घोरहा मिनी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह सुलतानपुर संसदीय क्षेत्र के लिए रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019: राजद-कांग्रेस में तू-तू मैं-मैं, अभी और बढ़ेगी तल्खी

सुलतानपुर में कार्यकर्ताओं के साथ करेंगे बैठक

अमेठी के साथ सुलतानपुर में जीत दर्ज करने को लेकर कांग्रेस बेहद गंभीर है। पार्टी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वयं अब अमेठी के साथ ही सुलतानपुर की चुनावी कमान को भी अपने हाथ में लेने का निर्णय किया है। इस बाबत आज वह दूबेपुर ब्लॉक क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। पहली बार उनकी सुलतानपुर में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक होगी। इस बैठक में कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर संजय सिंह मौजूद रहेंगे।

इस दौरान राहुल गांधी कार्यकर्ताओं को जरूरी चुनावी टिप्स व ऊर्जा देने के साथ ही चुनाव की मौजूदा स्थिति व समीकरण समझने का भी प्रयास करेंगे। माना जा रहा है कि जल्दी ही वह प्रियंका गांधी को भी जल्द सुलतानपुर भेजेंगे। राहुल व प्रियंका गांधी यहां कई सभाएं कर सकते हैं। राहुल व प्रियंका अब सुलतानपुर में होने वाली समस्त चुनावी गतिविधियों पर विशेष निगरानी भी रखेंगे। साथ ही, अपनी सक्रियता को इस संसदीय क्षेत्र में और भी बढ़ाएंगे।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By: Dharmendra Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप