Move to Jagran APP

North India Heavy Rains: दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में असमय तेज बारिश के 2 प्रमुख कारण

North India Heavy Rains दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी और हरियाणा में भी जमकर बारिश हो रही है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव से जहां लोगों को बारिश से राहत मिली है तो वहीं पर कई हादसे भी हुए हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 08:44 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 08:52 AM (IST)
North India Heavy Rains: दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में असमय तेज बारिश के 2 प्रमुख कारण
दिल्ली-एनसीआर में बारिश के चलते जाम की समस्या पैदा हो गई है। फाइल फोटो

नई दिल्ली/नोएडा/सोनीपत, जागरण डिजिटल डेस्क। North India Heavy Rains: विदाई की बेला में मानसून की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर में इतनी तेज बारिश हुई है कि लोगों की हालत खराब है। दिल्ली-एनसीआर में जहां नजर जाती है, वहां जलभराव ही नजर आ रहा है। 24 घंटे के बाद भी पानी निकाली नहीं हो सकी है।

loksabha election banner

दरअसल, कई सालों बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब सितंबर महीने में इतनी अधिक बारिश हुई है, जबकि यह मानसून की विदाई का समय होता है। यह अलग बात है कि पिछले साल भी सितंंबर महीने में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई थी, लेकिन सितंबर के मध्य में। 

आधिकारिक आंकड़े बताएंगे, क्या बना है बारिश का नया रिकॉर्ड

यह अलग बात है कि पिछले साल सितंबर महीने में बारिश के कई रिकॉर्ड टूटे थे, ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल भी कुछ रिकॉर्ड टूटे हैं। अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आधिकारिक आंकड़ों के आने का इंतजार है।

मौसम विज्ञानियों का तर्क, दो कारणों से हुई झमाझम बारिश

एक ओर जहां सितंबर के अंतिम सप्ताह में इतनी अधिक बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोग हैरान और परेशान हैं, तो मौसम विज्ञानियों ने इसकी वजह भी बताई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, दो दिन के दौरान इतनी अधिक बारिश की दो वजह है। दरअसल, दो सिस्टम काम कर रहे हैं, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया।

पहला कारण है- पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance)

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों के दौरान मध्यम स्तर की बारिश की पहली वजह है- सिस्टम। दरअसल, इन दिनों उत्तर भारत में  एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जो वातावरण के ऊपरी इलाके में है। इसके साथ-साथ वर्तमान में पछुआ हवा भी चल रही है। इन हवाओं को मिड ट्रोपास्फेरिक वेस्टरली भी कहा जाता है, जो तेज अथवा मध्यम स्तर की बारिश की वजह बनीं। इसके चलते ही कभी धीमी तो कभी मध्यम स्तर की बारिश हो रही है।

दूसरा कारण बना लो प्रेशर सिस्टम

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के असमय तेज बारिश का दूसरा कारण है- लो प्रेशर सिस्टम। इस लो फ्लोर सिस्टम की वजह से निचले वातावरण में एक साइक्लोनिक सरकुलेशन में बना हुआ है। यह सिस्टम उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में सक्रिय है। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के इलाकों की तरफ फिलहाल सक्रिय है, जिसके चलते झमाझम बारिश का दौर जारी है।

दिल्ली में कहां हुई कितनी बारिश

 (सुबह 8.30 तक शाम 5.30 तक) 

  • सफदरजंग 5.6-31.2
  • पालम 10.5 -56.5
  • लोधी रोड 5.6-27.4
  • रिज क्षेत्र 2.6-16.8
  • आयानगर 10.4 45.8
  • दिल्ली विवि. 2.0-16.5
  • जाफरपुर 1.0-18.0
  • मुंगेशपुर 10.5- 1.0
  • नजफगढ़ 0.5-29.0
  • पूसा 0.5-24.5
  • स्पोर्टस काम्प्लेक्स 5.5-10.0
  • मयूर विहार 7.5-25.5

Weather Update: लगातार तीसरे दिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश संग दिन की शुरुआत, वेस्ट यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद

कौन हैं पंखुड़ी पाठक? जिन्हें कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की ओर से यूपी में दी गई बड़ी जिम्मेदारी

कौन हैं डॉ. एम श्रीनिवास, जिन्हें बनाया गया दिल्ली एम्स का नया निदेशक

Delhi Face Mask: दिल्ली में मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना हो सकता है खत्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.