नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम/सोनीपत, जागरण डिजिटल डेस्क। जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में शनिवार सुबह से ही कहीं हल्की तो कहीं पर मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, बारिश का यह दौर आगामी दो दिन तक और यानी सोमवार तक जारी रहेगा।

गौतमबुद्धनगर में गिरे तीन मकान

इस बीच तीन दिनों से जारी बारिश के बीच नुकसान की खबरें भी सामने आने लगी हैं। गौतमबुद्धनगर के जेवर में तीन मकान गिर गए तो हापुड़ में भी एक घर गिर गया। दरअसल, 3 दिन से हो रही लगातार बारिश के चलते आज सुबह धनसिया गांव में एक के बाद एक तीन मकान गिरे। गनीमत रही कि लोगों को पूर्व से नुकसान का आभास था और वह मकान के बाहर निकल गए। कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है।

हापुड़ में भी नुकसान की खबर

पिछले कई दिनों से लगातार हो रही वर्षा से खेतों में जहां फसलें चाैपट हो गई हैं, उधर शहरों में भी छत और दीवार गिरने की घटनाएं सामने आ रही हैं। शुक्रवार रात हुई मूसलाधार वर्षा में नगर के एक मोहल्ले में मकान की छत गिर गई, जबकि तीन घरों की दीवारों में दरार आ गई। गनीमत रही कि मकान की छत को हिस्सा गिरा उसके नीचे कोई नहीं था। नगर के मेरठ रोड स्थित मोहल्ला शक्तिनगर में बड़ी संख्या में घर बने हुए हैं। कुछ भूखंड खाली भी पड़े हैं। पिछले कई दिनों से हो रही लगातार वर्षा के चलते खाली पड़े भूखंडों में पानी भरा हुआ है। जिसके चलते उन भूखंडों के किनारे बने हुए भवनों की दीवारों में पानी भर गया है। उन दीवारों की जड़ें खोखली हो गई हैं और दीवारों में दरारें पड़ने लगी हैं।

गुरुग्राम में दीवार गिरने से कई कारें क्षतिग्रस्त

गुरुग्राम के सोहना की पुरानी तहसील परिसर में खड़ा कीकर का पुराना पेड़ अधिक वर्षा होने के चलते गिर पड़ा। घटना शनिवार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे हुई। पेड़ के साथ दीवार भी गिरी। जिससे एक इनेवा और बलेनो कार बुरी तरह से क्षतिगस्त हो गई।

दिल्ली के नरसिंहपुर में दूसरे दिन भी हालात बदतर

दिल्ली के नरसिंहपुर के समीप दिल्ली जयपुर हाईवे की सर्विस लाइन पर गड्ढे में कई वाहन फंस गए। इन्हें निकालने में दिक्कत पेश आ रही है। 

दिल्ली-जयपुर हाई पर लगा लंबा जाम

उधर, दिल्ली जयपुर हाईवे पर जलभराव होने के कारण लंबा जाम लग गया है। इस दौरान एक लेन पर दिल्ली का परिवार कार के साथ जाम में फंस गया।

दिल्ली से सटे वेस्ट यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद

बारिश के मद्देनजर गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद और मेरठ जिला प्रशासन ने पहली से लेकर आठवीं तक के स्कूलों में बंद करने का ऐलान शुक्रवार शाम को ही कर दिया था। अगले रविवार होने के चलते अब सोमवार को ही स्कूल खुलने की संभावना बन रही है। 

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को दिनभर होगी बारिश

शनिवार को सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के तकरीबन सभी इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग की ओर से संभावित बारिश के मद्देनजर शनिवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

कहीं मध्यम स्तर तो कहीं पर हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजिाबाद समेत एनसीआर के सभी शहरों में मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश होने के आसार हैं। बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक कर पूरे दिन जारी रह सकता है। 

जलभराव से जगह-जगह यातायात जाम की समस्या

लगातार तीसरे दिन हो रही बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर के कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर पानी भरा हुआ है।सड़कों और अंडरपास के पास जलभराव के चलते वाहन की गति धीमी है। शनिवार सुबह दिल्ली के साथ गुरुग्राम और फरीदाबाद के कई इलागों में यातायात जाम की समस्या शुरू होने लगी है। शनिवार होने की वजह से तुलनात्मक रूप से जाम कम है।

 

रविवार और सोमवार को भी होगी बारिश

मौसम विभाग की ओर से रविवार के लिए बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। यह अलग बात है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों तक तेज और मध्यम स्तर की बारिश की संभावना रविवार को नहीं हैं। मौसम विभाग की ओर से रविवार और सोमवार को भी हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने का पूर्वानुमान है। इन दोनों दिनों के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है। 

काबू में दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक

उधर, लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ हो गई है। वायु प्रदूषण पूरी तरह से काबू में है और इसके साथ दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 50 के आसपास आ गया है। 

कौन हैं डॉ. एम श्रीनिवास, जिन्हें बनाया गया दिल्ली एम्स का नया निदेशक

North India Heavy Rains: दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में असमय तेज बारिश के 2 प्रमुख कारण

Edited By: Jp Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट