नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के मुखिया का ऐलान शुक्रवार को हो गया, क्योंकि वर्तमान डायरेक्टर रणदीप गुलरिया का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली एम्स के नए निदेशक के तौर पर डा. एम श्रीनिवास की नियुक्ति हो गई है। इसका आधिकारिक ऐलान शुक्रवार को हो गया। 

कौन हैं डॉ. एम. श्रीनिवास

ईएसआइ अस्पताल के डीन डा. एम श्रीनिवास एम्स के नए निदेशक बनाए गए हैं।  बता दें कि डा. एम श्रीनिवास दिल्ली एम्स के ही पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में कार्यरत थे, जो अभी प्रतिनियुक्ति पर ईएसआइ अस्पताल हैदराबाद में नियुक्त हैं। अब जल्द उन्हें एम्स के निदेशक का पद भर ग्रहण करना होगा।

पीडियाट्रिक विभाग के प्रोफेसर हैं एम. श्रीनिवास

बता दें कि डा. एम श्रीनिवास एम्स के ही पीडियाट्रिक विभाग के प्रोफेसर हैं। फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर ईएसआइ अस्पताल हैदराबाद में डीन की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। उनके देश के विशेषज्ञ डॉक्टरों में शुमार किया जाता है।

यहां पर बता दें कि डॉ. रणदीप गुलेरिया ने 28 मार्च 2017 को एम्स दिल्ली के डायरेक्टर का पद संभाला था। उन्हें दो बार इस पद पर एक्सटेंशन मिल चुका है, जो शुक्रवार को समाप्त हो रहा है।

32 डॉक्टरों का पछाड़कर आगे आए डॉ. एम. श्रीनिवास

गौरतलब है कि दिल्ली एम्स के डायरेक्ट का पद बेहद अहम माना जाता है, इसलिए इस पद पर नियुक्ति के लिए विशेष प्रक्रिया अपनाई जाती है। बता दें कि एम्स के निदेशक पद के लिए पिछले कई महीनों से 32 नामों की चर्चा थी, लेकिन धीरे-धीरे इसमें कमी आती गई। अंत में एम. श्रीनिवास के नाम पर सहमति बन गई।

ये प्रतिष्ठित डॉक्टर भी थे दौड़ में

  • अस्थिरोग विभागाध्यक्ष एवं ट्रामा सेंटर प्रमुख राजेश मल्होत्रा
  • तंत्रिका विज्ञान केंद्र प्रमुख एम वी पी पद्म श्रीवास्तव
  • एंडोक्रिनोलॉजी विभागाध्यक्ष निखिल टंडन
  • सर्जरी विभागाध्यक्ष सुनील चंबर
  • कार्डियोथोरेसिस एवं वस्कुलर सर्जरी के प्रोफेसर एके बिशोई
  • फोरेंसिक प्रमुख सुधीर गुप्ता

चार सदस्यीय कमेटी ने किया फैसला

बताया जा रहा है कि एम्स के नए निदेशक के लिए चार सदस्यीय खोज-सह-चयन समिति बनाई गई थी, जिसने नाम पर फैसला किया है समिति के सदस्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग सचिव राजेश एस. गोखले, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के.विजय राघवन और दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह हैं।

यह भी जानें

  • 29 नवंबर, 2021 को एम्स के संकाय प्रकोष्ठ ने नए निदेशक की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था और आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 दिसंबर थी।
  • कुल 32 आवेदनों के आने की पुष्टि हुई थी। इनमें भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव का भी नाम था।
  • चयनित नामों को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को अंतिम मंजूरी के लिए भेजा गया था।   

North India Heavy Rains: दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में असमय तेज बारिश के 2 प्रमुख कारण

Delhi Face Mask: दिल्ली में मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना हो सकता है खत्म

Edited By: Jp Yadav