Move to Jagran APP

Post Office vs Bank RD: 5 साल के लिए कौन सा रिकरिंग डिपॉजिट सही? कहां होगा आपको ज्यादा फायदा, पढ़िए पूरी डिटेल

केंद्र सरकार ने हाल ही में अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए डाकघर की पांच वर्षीय आवर्ती जमा (आरडी) योजना पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। सरकार ने ब्याज दर 20 आधार अंक (बीपीएस) बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दी। हालांकि आरडी पर ब्याज दर हर बैंक में अलग-अलग होती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको कहां अधिक लाभ होगा।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sun, 08 Oct 2023 08:30 PM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2023 11:09 PM (IST)
पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आप न्यूनतम निवेश 100 रुपये प्रति माह कर सकते हैं

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली: वर्तमान में आपके पास निवेश के कई सारे विकल्प मौजूद है। अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए पांच साल वाली पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी) स्कीम के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

सरकार ने ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट (बीपीएस) को बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत पर कर दिया है। हालांकि आरडी पर अलग-अलग बैंक की ब्याज दर भिन्न होती है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दर और एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे टॉप बैंक की आरडी दरों के बीच तुलना करके आपको बता रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट

इस स्कीम में आप न्यूनतम निवेश 100 रुपये प्रति माह कर सकते हैं और कोई अधिकतम सीमा नहीं है। 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2023 तक ब्याज भुगतान 6.7 प्रतिशत प्रति वर्ष (त्रैमासिक चक्रवृद्धि) है। डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट की अवधि 5 साल की होती है।

ये भी पढ़ें: Saving Account से ज्यादा ब्याज देता है Recurring Deposit Account, रिस्क भी है कम, जानिए कितना होता है फायदा

एसबीआई आरडी पर क्या है ब्याज दर

एसबीआई आपको तीन से पांच साल या उससे कम अवधि के लिए 5.45 प्रतिशत का ब्याज देता है। एसबीआई 5 साल से लेकर 10 साल तक की लंबी अवधि के लिए 5.50 प्रतिशत ब्याज देता है।

एसबीआई आपको आरडी पर ब्याज दर सामान्य नागरिक और बुजुर्ग नागरिकों के लिए एफडी के सामान ही ब्याज दर देता है।

एचडीएफसी बैंक आरडी पर क्या है ब्याज दर

एचडीएफसी बैंक 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 4.50 प्रतिशत से 7.10 प्रतिशत के बीच ब्याज दर देता है। बैंक 5 साल की अवधि पर 7 प्रतिशत का ब्याज देता है।

आईसीआईसीआई बैंक आरडी पर क्या है ब्याज दर

आईसीआईसीआई बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 4.75 प्रतिशत से 7.10 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5.25 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत के बीच ब्याज दर देता है। बैंक 3 साल से 5 साल तक की अवधि पर 7 प्रतिशत का ऑफर देता है।

यस बैंक आरडी पर क्या है ब्याज दर

यस बैंक 6 महीने से 10 साल तक की अवधि के लिए नियमित नागरिकों के लिए 6.10 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.60 प्रतिशत से 8 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। बैंक 36 महीने से 5 साल महीने के बीच की अवधि पर 7.25 प्रतिशत ब्याज देता है।

ये भी पढ़ें: Investment Tips: 500 रुपये से शुरू हो जाएगा आपका निवेश, जोखिम और रिटर्न का भी रखें ख्याल

कोटक महिंद्रा बैंक आरडी पर क्या है ब्याज दर

कोटक महिंद्रा बैंक 6 महीने से 10 साल तक की अवधि के लिए नियमित नागरिकों के लिए 6 प्रतिशत से 7.20 प्रतिशतऔर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.50 प्रतिशत से 7.70 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। बैंक 4 साल से 5 साल से कम अवधि पर 6.25 प्रतिशत ब्याज देता है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.