Move to Jagran APP

सब्जियों का रेट देखकर खरीदने की हिम्मत दे रही जवाब? इन आसान तरीकों से दे सकते हैं महंगाई को मात

Vegetable Price Hike देश में हर व्यक्ति बढ़ती हुई सब्जियों के दाम से परेशान हो गया है। अब बस लोगों ने उम्मीद जताई है कि कब सब्जियों के दाम में नरमी आएगी। हर साल किसी ना किसी सब्जियों की कीमत आसमान छू जाती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि ऐसे मौसम में आप पैसों की बचत कैसे कर सकते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Mon, 10 Jul 2023 02:49 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jul 2023 02:49 PM (IST)
Vegetable Price Hike effect your monthly budget

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में हरी सब्जी खरीदना अब मुश्किल हो गया है। हम भले ही मजबूरी में सब्जियां खरीद रहे हैं पर हमारी परेशानी बढ़ रही है। बढ़ती सब्जियों के दाम से अब हमें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहा है ऐसे में हमारे महीने के बजट पर सीधा असर पड़ रहा है। हर साल हमें बढ़ती सब्जियों के दामों का सामना करना पड़ता है। हर साल प्याज, टमाटर, अदरक आदि के दामों में इजाफा हो जाता है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बताते हैं कि आप कैसे बढ़ती कीमतों में पैसे बचा सकते हैं?

loksabha election banner

बढ़ती सब्जियों की कीमत में हमें हमारे पोषण पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में ये आर्टिकल आपको पूरी पोषण देने और पैसे बचाने के तरीके दोनों में काफी मदद करेगी। इस आर्टिकल से आप जान सकते हैं कि आप  सब्जियों की बढ़ती कीमतों के दौरान कौन-सा स्मार्ट ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बाद आपके पैसे सेव होंगे और आपके पूरा पोषण भी मिलेगा।

बजट

आप हर महीने जब भी सामान खरीदने जाएं तो आप पहले एक लिस्ट बना लें। इससे आपको बार बार दुकान के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके अलावा आप उन वस्तुओं को खरीदने से बचें जो आवश्यक नहीं हैं। ऐसे  में आप पैसे बचा पाएंगे साथ ही बर्बादी भी कम होगी। कई बार हम एक साथ ज्यादा सामान खरीद लेते हैं जिसका इस्तेमाल हम नहीं कर पाते हैं।

प्रोटीन सोर्स का करें इस्तेमाल

देश में जब सब्जियों के दाम बढ़ जाते हैं तो आप प्रोटीन सोर्स यानी दालों को अपने खाने में ला सकते हैं। आपको बता दें कि हमारे शरीर के लिए प्रोटीन काफी सही होता है। ये  सबसे महंगे घटकों में से एक है। आप पैसे बचाने और खुद को हेल्दी रखने के लिए बीन्स, दाल और चने जैसे सोर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप कई तरह के व्यंजन भी बना सकते हैं।

फ्रोजन फूड

जब ताजी सब्जियां महंगी हो जाती है तब आप फ्रोजन या डिब्बाबंद किस्मों के फूड को खरीद सकते हैं। ये आपके लिए काफी किफायती ऑप्शन है। इससे भी आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं। बाजार में फ्रोजन या डिब्बाबंद सब्जियों पर डिस्काउंट भी मिलता है।

घर में करें फार्मिंग

आप चाहे तो घर में एक छोटा सा बगीचा लगा सकते हैं। इसे आप घर के पिछवाड़े में, बालकनी में, यहाँ तक कि इनडोर गमलों में भी शुरू कर सकते हैं। आप खुद ही अपनी सब्जी उगा सकते हैं। आप आसानी से टमाटर, मिर्च,  मूली जैसी सब्जियों को उगा सकते हैं। ये बाजार में मिलने वाली सब्जियों से काफी ज्यादा पौष्टिक होगी।

खाने की बर्बादी कम करें

आपको खाने की बर्बादी नहीं करना चाहिए। सब्जियों की सेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए आप उसे अच्छे से स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा अगर बना हुआ खाना बच जाता है तो आप उसको दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अचार बनाने या फ्रीज करने जैसी तकनीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। भोजन की बर्बादी को कम करके आप पैसे को बचाते हैं। इससे आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.