Move to Jagran APP

ओमिक्रोन का असर: पिछले महीने की तुलना में जनवरी में नियुक्ति संबंधी मांग में गिरावट, पर्यटन, घरेलू उपकरण क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित

जनवरी में यात्रा और पर्यटन में आठ प्रतिशत की गिरावट देखी गई जबकि घरेलू उपकरण क्षेत्र में इस दौरान पांच प्रतिशत की गिरावट हुई। दिसंबर 2021 की तुलना में जनवरी 2022 के दौरान कृषि क्षेत्र में नियुक्ति संबंधी मांग पांच और बीएफएसआई क्षेत्र में चार प्रतिशत बढ़ गई

By NiteshEdited By: Published: Fri, 11 Feb 2022 10:54 AM (IST)Updated: Fri, 11 Feb 2022 11:11 AM (IST)
recruitment demand in country down by one percent

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश में नियुक्ति संबंधी मांग जनवरी, 2022 में इससे पिछले महीने की तुलना में एक प्रतिशत घटकर लगभग सपाट रही। नियुक्ति की मांग में कमी कोरोना वायरस के नए स्वरुप ओमीक्रोन की वजह से भारतीय नियोक्ताओं के सतर्क दृष्टिकोण को दर्शाती है। मॉन्स्टर इंडिया की एक व्यापक मासिक नौकरी विश्लेषण रिपोर्ट 'मॉन्स्टर एंप्लॉयमेंट इंडेक्स (एमईआई)' के अनुसार महामारी की तीसरी लहर के कारण खुदरा क्षेत्र में नियुक्ति मांग में दिसंबर की तुलना में आठ प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

loksabha election banner

इसके अलावा यात्रा और पर्यटन में भी आठ प्रतिशत की गिरावट देखी गई जबकि घरेलू उपकरण क्षेत्र में इस दौरान पांच प्रतिशत की गिरावट हुई। इस रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2021 की तुलना में जनवरी 2022 के दौरान कृषि क्षेत्र में नियुक्ति संबंधी मांग पांच और बीएफएसआई क्षेत्र में चार प्रतिशत बढ़ गई। इसके अलावा शिक्षा, दूरसंचार/आईएसपी समेत स्वास्थ्य सेवा, बायोटेक, जीवन विज्ञान और दवा क्षेत्र में दिसंबर 2021 की तुलना में जनवरी 2022 के दौरान नियुक्ति की मांग में एक प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई।

दूसरी ओर, कृषि आधारित उद्योग (5 प्रतिशत), बीएफएसआई (4 प्रतिशत), ऑटोमोटिव/सहायक/टायर (3 प्रतिशत), सरकार/पीएसयू/रक्षा (3 प्रतिशत), तेल/गैस/पेट्रोलियम, बिजली (2 प्रतिशत), रसद, कूरियर/ माल ढुलाई/परिवहन (1 प्रतिशत), और शिपिंग समुद्री (1 प्रतिशत) में महीने-दर-महीने आधार पर प्रतिभा की मांग में सकारात्मक वृद्धि देखी गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि आधारित उद्योगों में आशावादी विकास की प्रवृत्ति रसायन मुक्त प्राकृतिक खेती, 'किसान ड्रोन' को बढ़ावा देने और केंद्रीय बजट 2022 में कृषि-तकनीक के लिए आवास की घोषणा के साथ जारी रहेगी। इस बीच, भर्ती की कुल मांग में सालाना आधार पर 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो देश में नौकरियों पर उत्साहजनक दृष्टिकोण का संकेत है। रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी की तीसरी लहर ने निश्चित रूप से जनवरी 2022 में यात्रा और पर्यटन और खुदरा जैसे कई उबरने वाले क्षेत्रों पर गहरा प्रभाव डाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.