Move to Jagran APP

7th Pay Commission: जुलाई में फिर से बढ़ सकता है DA, सैलरी में 8000 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी संभव

केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन एक बार फिर से बढ़ने के आसान नजर आ रहे हैं। सरकार जुलाई में डीए में फिर से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर यह डीए बढ़ता है तो कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Wed, 31 May 2023 12:48 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 05:00 PM (IST)
7th Pay Commission: DA may increase again in July, salary will increase by minimum Rs 8,640

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को जुलाई में बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जुलाई में इस साल दूसरी बार सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ा सकती है। जानकारों की मानें तो सरकार इस बार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।

loksabha election banner

जुलाई में बढ़ सकती है सैलरी

आपको बता दें कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 1 जुलाई से 4 फीसदी बढ़ा सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का DA मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र की मोदी सरकार जुलाई में डीए में बढ़ोतरी कर सकती है।

यहां आपको यह जानना जरूरी है कि AICPI इंडेक्स के आधार पर ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) कैलकुलेट किया जाता है।

सैलरी में न्यूनतम 8640 रुपये का होगा इजाफा?

4 प्रतिशत के इजाफे को अगर ध्यान में रखें तो तो इस हिसाब से अगर आपकी न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसमें जुलाई से हर महीने 720 रुपये बढ़कर आएंगे। इस हिसाब से सालाना 8640 रुपये बढ़कर मिलेगा।

यदि आपकी बेसिक सैलरी 56900 रुपये महीना है, तो जुलाई में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को जोड़ कर सैलरी में 2,276 रुपये बढ़कर आएंगे। सालाना आधार पर ये 27,312 रुपये बढ़ जाएंगे।

हर साल 2 बार बढ़ता है डीए

आपको बता दें कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बढ़ती मंहगाई का सामना करने के लिए साल में दो बार मंहगाई भत्ता देती है। पिछले साल इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी था उस वक्त भी सरकार ने पहली बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर 38 फीसदी किया गया था।

इस साल यानी मार्च 2023 में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फिर से 4 फीसदी बढ़ाकर 38 से 42 फीसदी किया गया है। आपको बता दें कि मार्च में हुई इस बढ़ोतरी को 1 जनवरी से लागू माना जाएगा। इसके बाद अब एक बार फिर जुलाई में डीए को 4 फीसदी बढ़ाने की बात चल रही है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.