Move to Jagran APP

Bihar PFI Case : पीएफआई का राज्य सचिव चकिया से गिरफ्तार, ATS और NIA की टीमों को कई दिनों से थी तलाश

Bihar PFI Case बिहार में बीते कुछ समय से प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को प्रदेश की पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने पीएफआई के राज्य सचिव को पूर्वी चंपारण जिले से गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि वह पूछताछ में कई राज खोल सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Sat, 09 Sep 2023 11:42 AM (IST)Updated: Sat, 09 Sep 2023 12:08 PM (IST)
पीएफआई का राज्य सचिव चकिया से गिरफ्तार

Bihar PFI Case : चकिया (पूर्वी चंपारण), संवाद सहयोगी। बिहार में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) (Popular Front of India) के राज्य सचिव रियाज मारूफ को चकिया पुलिस (Chakia Police) ने गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। पीएफआई के इस राज्य सचिव की तलाश एटीएस (ATS) और एनआईए (NIA) की टीमों को काफी दिनों से थी।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि शनिवार की सुबह शहर के वार्ड 13 कुअवा निवासी पीएफआई का राज्य सचिव रियाज मारूफ (Riaz Maroof) मछली खरीदने के लिए बाजार आया हुआ था।

वह जब मछली खरीदकर वापस लौट रहा था तभी गुप्त सूचना के आधार पर स्थानीय पुलिस (Bihar Police) ने उसे सुभाष चौक के निकट से गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ कर रही पुलिस

जानकारी के अनुसार, रियाज मारूफ (Riaz Maroof) को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस उसे गुप्त स्थान पर रखकर पूछताछ कर रही है।

वहीं, पुलिस की ओर से रियाज को गिरफ्तार किए जाने की सूचना एनआईए (NIA) और एटीएस (ATS) को भी दे दी गई है। बता दें कि एनआईए की टीम ने कई बार रियाज मारूफ (Riaz Maroof) की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी की थी, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली थी।

यह भी पढ़ें : हमले के लिए PFI ट्रेनर ने जमा किए थे गोला-बारूद, इंजीनियर बनना चाहता था पर देने लगा आतंकी ट्रेनिंग

फरार रियाज अक्सर आता था अपने घर

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, बताया जाता है कि बिहार में पीएफआई (PFI) पर शिकंजा कसे जाने को लेकर शुरू हुई छापेमारी के बाद रियाज मारूफ भी फरार हो गया था। 

फरारी के बावजूद रियाज अक्सर अपने घर पर रहता था, लेकिन कोई इसकी सूचना पुलिस को नहीं देता था। यहां तक कि फरारी के दौरान ही रियाज ने चुनाव कैम्पेनिंग कर चकिया नगर परिषद के वार्ड 13 से अपनी भाभी रजिया खातून को नगर पार्षद का चुनाव भी जितवाया था।

पीएफआई की जड़ें मजबूत करने की कोशिश में था 

आरोप है कि फरारी के दौरान रियाज पीएफआई (PFI) को लगातार मजबूत बनाने में जुटा रहा। उसने चकिया और मेहसी के अलावा आसपास के बहुत से युवाओं को संगठन में जोड़कर उन्हें देश विरोधी गतिविधियों के लिए तैयार किया। स्थानीय एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने रियाज की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें : देश विरोधी षड्यंत्र के लिए युवाओं को बरगलाकर सेना खड़ी कर रहा था PFI, हथियारों की दी जा रही थी ट्रेनिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.