Move to Jagran APP

बिहार में NIA-ATS की कार्रवाई, PFI का ट्रेनर मदरसा से गिरफ्तार; गांधी मैदान में देता था आतंकी ट्रेनिंग

Bihar एनआइए व एटीएस ने बुधवार को मोतिहारी में कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने PFI के ट्रेनर याकूब को गिरफ्तार किया है। वह चकिया के गांधी मैदान में आतंकी ट्रेनिंग देता था। एनआइए और एटीएस ने उसे चकिया के बांस घाट इलाके से गिरफ्तार किया है। वहीं आरोपी की निशानदेही पर जांच एजेंसी अन्य जगहों पर भी छापेमारी कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Wed, 19 Jul 2023 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2023 11:40 AM (IST)
Bihar: PFI का ट्रेनर मोतिहारी से गिरफ्तार; गांधी मैदान में देता था आतंकी ट्रेनिंग

मोतिहारी, जागरण संवाददाता। पूर्वी चंपारण जिले के चकिया थाना क्षेत्र के बांसघाट में बुधवार को एटीएस और स्थानीय पुलिस ने छापेमारी की। इस छापेमारी में ATS ने पीएफआइ के सक्रिय सदस्य उस्मान सुल्तान खान उर्फ याकूब को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

याकूब चकिया के गांधी मैदान में ट्रेनिंग देता था। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। गिरफ्तारी की सूचना पर NIA की टीम भी पहुंच गई है और उसकी निशानदेही पर छापेमारी की जा रही है।

बता दें कि अबतक इस जिले में पीएफआई के आधा दर्जन से ज्यादा सदस्यों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि उसे एटीएस और एनआईए की टीम पूछताछ कर रही है। याकूब से मिली जानकारी के आधार पर एटीएस अन्य जगहों पर छापेमारी कर रही है।

याकूब की गिरफ्तारी मंगलवार की देर रात गवंद्रा गांव के एक मदरसा से हुई है। छापेमारी का नेतृत्व एटीएस के डीएसपी अखिलेश कुमार ने किया।

आतंकी ट्रेनिंग देने का वीडियो हुआ था वायरल

पकड़ा गया बदमाश थाना क्षेत्र के इमादपट्टी का निवासी बताया जाता है। बता दें कि चकिया गांधी मैदान में युवकों को आतंकी ट्रेनिंग देते हुए एक वीडियो याकूब ने इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया था। उसके बाद यह चर्चा में आया था।

इसके साथ ही, जब देवशिला नेपाल से अयोध्या जा रही थी, तब याकूब ने इंटरनेट मीडिया पर देवशिला के वीडियो के साथ एक विवादित पोस्ट किया था। इसके बाद से एनआईए ने कई बार इसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की थी, लेकिन यह फरार रहा।

बताया जाता है कि फरारी के दौरान भी यह युवाओं को पीएफआई से जोड़कर उसका प्रशिक्षण देते रहा। याकूब की गिरफ्तारी के बाद एटीएस ने झाझा टोला गवंद्रा में इरफान के घर छापेमारी की है, लेकिन वह फरार है।

अन्य जगहों पर छापेमारी जारी

याकूब की गिरफ्तारी की सूचना पर एनआईए की टीम भी यहां पहुंच रही है। वहीं याकूब से मिले इनपुट के आधार पर स्थानीय थाना के साथ एटीएस की टीम अन्य जगहों पर छापेमारी कर रही है।

पीएफआइ मामले में एनआइए ने बिहार एटीएस से छह आरोपितों को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया था। इनमें मो रेयाज उर्फ बबलू, याकूब खान उर्फ सुल्‍तान, इरशाद आलम, मुमताज अंसारी, मो अफरोज और मो नजरे आलम उर्फ बेचू शामिल थे।

यह सभी पूर्वी चंपारण जिले के रहने वाले हैं। याकूब खान उर्फ सुल्‍तान से पहले एनआइए की टीम ने मार्च में मेहसी से वांछित अभियुक्‍त इरशाद आलम और पिछले माह जून में तमिलनाडु के तिरीवल्‍लूर से अभियुक्‍त मुमताज अंसारी को गिरफ्तार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.